निःशुल्क शास्त्रीय संगीत सप्त दिवसीय कार्यशाला का हुआ सफल समापन

करिश्मा अग्रवाल

मेरठ। कनोहर लाल स्नातकोत्तर महिला महाविद्यालय मेरठ के संगीत तबला विभाग द्वारा शास्त्रीय संगीत पर आयोजित ऑनलाइन सप्त दिवसीय राष्ट्रीय कार्यशाला शाला का 13/06/20 को समापन हो गया। अंतिम सत्र का विषय था -तकनीकि।

सत्र का शुभारंभ प्राचार्य डॉ किरण प्रदीप की अनुमति से हुआ से हुआ।कार्यशाला का संयोजन एवं संचालन डॉ वेणु वनिता ने किया।ऑनलाइन कार्यशाला के अंतिम सत्र की प्रथम अतिथि वक्ता डॉ जया शाही ने अपने व्याख्यान में संगीत ध्वनियों की उत्पत्ति नाद के तीन गुणों के भौतिक आधार की व्याख्या की ।आपने ध्वनि और भौतिक विज्ञान के अंतर्संबंध को बताते हुए गूंज प्रतिध्वनि आदि का संगीत में प्रयोग की चर्चा की।

द्वितीय वक्ता के रूप में डॉ रुचि मिश्रा ने कला के विकास में संचार माध्यमों की उपयोगिता के विषय पर प्रकाश डाला आपने अपने वक्तव्य में यह कहा कि आदिम सभ्यता के बदलते क्रम में मानव जैसे जैसे उन्नति की ओर अग्रसर हुआ वैसे वैसे किस प्रकार से उसने संचार माध्यमों का विकास किया हस्तलिखित पांडुलिपियों से लेकर राग माला चित्रकारी ग्रामोफोन माइक्रोफोन कैसेट सीडी डीवीडी आईपॉड और वर्तमान में फेसबुक इंस्टाग्राम मैसेंजर जिस प्रकार से मनुष्य की आवश्यकता बड़ी इस प्रकार से संचार माध्यमों के क्रम में भी बदलाव आते गए संचार माध्यमों में आपने केवल तकनीकी की चर्चा ना करते हुए लोक शैलियों लोक नृत्य लोक गायकी आदि सभी को सम्मिलित किया और संचार माध्यमों के प्रकार प्रारूप आदि की विस्तृत चर्चा की।

इस सत्र के अंत में प्रोफेसर पंकज माला शर्मा जी ने पूरी कार्यशाला की समीक्षा प्रस्तुत की प्रोफेसर लावणी कीर्ति एवं प्रोफेसर नीलू शर्मा ने भी कार्यशाला से संबंधित अपनी बात को रखा।प्रतिभागियों में से डॉ इंदु शर्मा ने अपने विचार रखें अंत में कार्यक्रम की संयोजिका डॉ वेणु वनिता ने कार्यशाला के सभी अतिथि वक्ताओं प्रोफेसर के शशि प्रोफेसर विधि नागर, डॉ मधुरानी शुक्ला,प्रोफ़ेसर राहुल बंसल,डॉ चंचल, डॉ रेनू जौहरी,प्रोफेसर अभिराज तायडे, डॉ अमित वर्मा, डॉ जया, डॉ रुचि शुभा मालवीय सभी का हृदय से आभार व्यक्त किया एवं कार्यशाला के समस्त प्रतिभागियों को धन्यवाद एवं आभार प्रदान किया सप्त दिवसीय राष्ट्रीय ऑनलाइन कार्यशाला संगीत शिक्षा जगत के लिए बहुत ही लाभदायक एवं जानकारियों से ओतप्रोत थी ।कार्यक्रम का तकनीकी सहयोग के लिए दीपक राठी ने सक्रियता के साथ निभाया।

प्रमाण पत्र के लिए रजिस्ट्रेशन के बाद मेल पर आया फीडबैक लिंक दिनांक 14/6/20 सुबह से खुल जायेगा जिसके 50 प्रश्नों में से 50% अंक प्राप्त करने पर प्रमाण पत्र जरूर जारी किया जाएगा।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *