व्यवस्थित दिनचर्या ,उचित आहार विहार और विचार हमें स्वस्थ रखने में मदद करेंगे:अंजलि गुप्ता

गौरव जैन

धमोरा। छठे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस विगत वर्षों की भांति मनाया जाएगा इसकी तैयारियों को लेकर पतंजलि योगपीठ की जिला युवती प्रभारी अंजलि गुप्ता ने सचिन गुप्ता के निवास स्थान में योग शिविर का शुभारंभ किया। उन्होंने योग साधकों को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए योगासन और प्राणायाम का अभ्यास कराया।उन्होंने कहा कि नियमित योगासन और प्राणायाम करने से हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। आज जब पूरा देश इस वैश्विक महामारी कोविड 19 से संघर्ष कर रहा है।

ऐसे में योग और आयुर्वेद के सहारे हम कोरोना से जंग जीत सकते हैं।कोरोना वायरस का सबसे अधिक प्रभाव हमारे स्वसन तंत्र पर पड़ता है।इसमें भस्त्रिका कपाल भांति अनुलोम विलोम प्राणायाम सबसे ज्यादा असरकारी हैं जो कोरोना के संक्रमण को रोकते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनता को कम्युनिटी, इम्यूनिटी और यूनिटी के लिए योग का मंत्र दिया है। जिसे हम सबको अपनाना चाहिए।

आज पूरा विश्व भारत की ओर आशा भरी दृष्टि से देख रहा है।हर कोई योग और आयुर्वेद के विषय में अधिक से अधिक जानने की कोशिश कर रहा है। दिन प्रतिदिन जनता का विश्वास आयुर्वेद और योग पर बढ़ता जा रहा है। अंजलि गुप्ता ने कहा कि हम भस्त्रिका,कपालभारती, अनुलोम-विलोम, बाह्य प्राणायाम,अग्निसार क्रिया, उद्गीथ,भ्रामरी, उज्जई, शीतली शीतकारी,चंद्रभेदी प्राणायाम, और नाड़ी शोधन प्राणायाम करके अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते हैं। इसके साथ साथ काली मिर्च, तुलसी, हल्दी, दालचीनी, सोंठ और मुनक्का का काढ़ा बनाकर रोज सुबह को पियें इससे हमारी इम्यूनिटी पावर बढ़ती है। व्यवस्थित दिनचर्या उचित आहार विहार और विचार हमें स्वस्थ रखने में मदद करेंगे।

21जून को आयोजित होने वाले छठे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के लिए संगठन द्वारा अलग अलग जगहों पर शिविर लगाकर लोगों को योग के प्रति जागरूक किया जाएगा। इस अवसर पर शिवानी गुप्ता, काजल गुप्ता, दीक्षा गुप्ता, तान्या गुप्ता, उन्नति गुप्ता , पूजा जैन,शहजल गुप्ता, शांति गुप्ता, नीलम गुप्ता आदि ने योगाभ्यास किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *