Categories: National

भारत में संक्रमितो की संख्या इटली के भी पहुची पार, अभी भी है आप बेवजह बाहर घुमने को बेक़रार

आदिल अहमद

नई दिल्ली। आपको लॉक डाउन शायद एक बंदिश लग रही होगी। कई लोग ऐसे भी है हमारे आपके बीच जो इसको लोकतान्त्रिक अधिकारों का हनन बता रहे होंगे। सरकार ने लॉक डाउन किया। ताकि आप सुरक्षित रहे मगर हम और आप अभी भी कोई न कोई बेमतलब का बहाना बना कर घुमने के जुगाड़ में रहते है। शायद अब आपको ये खबर डराने वाली लगे कि दुनिया में स्वास्त्या सुविधाओं वाले देशो में दुसरे पायदान पर खड़े इटली में कोरोना संक्रमितो की संख्या को भारत ने पार कर दिया है।

NDTV की एक खबर के अनुसार भारत संक्रमितों के मामले में दुनिया भर में छठे स्थान पर पहुंच गया है। भारत में कोविड-19 से पीड़ित मरीजों की संख्या इटली से भी अधिक हो गयी है। भारत में इस बीमारी से अब तक 6,600 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। कुछ ही दिन पहले ही भारत ने संक्रमितों के मामले में चीन को भी पछाड़ दिया था। दुनिया में सबसे अधिक कोरोना संक्रमितों की संख्या अब तक अमेरिका में है।

तोड़ी राहत की बात इसको कह सकते है कि देश में इस संक्रमण को हरा कर अब तक एक लाख 12 हज़ार योद्धाओ ने इसको पटखनी देकर सेहत्याब हुवे है। इस हिसाब से देखें तो देश में अभी तक एक लाख 10 हजार संक्रमित व्यक्ति उपचाररत हैं। पिछले कई दिनों से मामलों की संख्या में आठ हजार या उससे अधिक की दर से वृद्धि हो रही है।

खबर मे दावा किया गया है कि ऐसे राज्य, जहां संक्रमित मामलों की संख्या एक हजार या उससे अधिक है, की संख्या 19 हो गयी है जो एक मई तक केवल नौ थी। ऐसे राज्य, जिनमें ऐसे मामलों की संख्या दस हजार थी, की संख्या एक मई को केवल एक (महाराष्ट्र) ही था, जो अब ये बढ़कर तीन हो गयी है। दो अन्य राज्य दिल्ली एवं गुजरात हैं।

राजस्थान, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में भी पुष्ट संक्रमण मामलो की संख्या नौ हजार या इससे अधिक है। जिन राज्य एवं केन्द्र शासित प्रदेशों में ऐसे मामलों की संख्या अब एक हजार या इससे अधिक है, उनमें असम, बिहार, हरियाणा, जम्मू कश्मीर, कर्नाटक, केरल, ओड़िशा, पंजाब, उत्तराखंड एवं पश्चिम बंगाल हैं। झारखंड और छत्तीसगढ़ में ऐसे मामलों की संख्या 800 या इससे अधिक है।

pnn24.in

Recent Posts

नही पहुच पाए अरविन्द केजरीवाल भाजपा मुख्यालय, चाक चौबंद रही भाजपा मुख्यालय पर सुरक्षा व्यवस्था, मार्च को पुलिस ने आगे बढ़ने नहीं दिया’

आदिल अहमद डेस्क: आम आदमी पार्टी के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने…

3 hours ago