नदियों के पानी ने लिया अब मोड़ लिया है बस्तियों के तरफ रुख

फारुख हुसैन

लखीमपुर (खीरी). पहाड़ों और मैदानी क्षेत्रों में हो रही लगातार बारिश के बाद बैराज से लगातार पानी छोड़ा जा रहा है, नेपाल की मुहाना नदी और शारदा नदी खतरे के निशान से बह रही हैं, जिसके कारण नदियों का पानी अब आस पास के गाव में घुसने लगा है, जिसके कारण बाढ़ ग्रस्त इलाकों में रहने वाले लोग पलायन करने पर भी मजबूर हो गए हैं।

आपको बता दें की बनवसा बैराज से शारदा नदी में हर रोज हजारों क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है, जिसके कारण शारदा नदी के जलस्तर तेजी से बढ रहा है, जो अब बाढ़ का भयानक रूप ले चुका है, बाढ़ का पानी खेतों में भरने लगा है और नदी के आस पास के गावों में पानी भरना शुरू हो गया है, पानी बढ़ने से नौकाघाट का संचालन बंद कर दिया गया है, सडकों पर पानी बहने से लोगों को आने जाने में भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है, लगातार बढ़ रहे जलस्तर से बाढ़ की आशंका बनी हुई है।

पहाड़ों पर हो रही बारिश के अतिरिक्त बनबसा बैराज द्वारा शारदा नदी में कई चरणों द्वारा पानी रिलीज किया गया है। इससे ट्रांस क्षेत्र में शारदा नदी के जलस्तर में वृद्धि हो गई है, देर शाम बाढ़ का पानी नहरोसा, राणाप्रतापनगर, श्रीनगर, आबादनगर,बरबाद नगर,  आदि निचले भागों के खेत खलिहान भरने लगा है, शारदा के जलस्तर में वृद्धि के चलते किसी भी अनहोनी को लेकर इलाके के प्रशासन ने नाव का संचालन पिछले कई दिनों से बंद कर दिया है, तो वही कुछ लोग अपनी सुरक्षा के मद्देनज़र सुरक्षित स्थानों पर जाने लगे हैं,बाढ़ से जान माल को नुक्सान न हो इसके लिए  जिलाधिकारी ने संबधित अधिकारियों कर्मचारियों को सर्तकता बरतने के निर्देश भी दिए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *