Categories: National

राजस्थान सियासी घमासान – गजेंद्र सिंह, भंवर लाल शर्मा और संजय जैन के खिलाफ एसओजी ने दर्ज किया ऍफ़आईआर

तारिक खान

जयपुर। राजस्थान में जारी सियासी घमासान के बीच आज एसओजी ने गजेन्द्र सिंह, भवर लाल और संजय जैन के खिलाफ मिली शिकायत पर गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया है। इस बीच कांग्रेस ने एक वायरल ऑडियो का हवाला दिया है जिसमे कथित रूप से गजेन्द्र सिंह, संजय जैन और भवरलाल की बातचीत हुई है। इस ऑडियो में सरकार गिराने की बात तक हुई है। फिलहाल एसओजी ऑडियो की जाँच कर रही है।

राजस्थान सरकार के मुख्य सचेतक महेश जोशी की शिक़ायत पर शुक्रवार को एसओजी ने दो एफ़आईआर दर्ज की हैं जिनमें वायरल हुए ऑडियो टेप्स का ज़िक्र है। जयपुर में मौजूद स्पेशल ऑपरेशंस ग्रुप (एसओजी) के आईजी अशोक कुमार राठौड़ ने प्रेस को बताया है कि ‘गजेंद्र सिंह, भंवर लाल शर्मा और संजय जैन के ख़िलाफ़ आईपीसी के सेक्शन 124-A और 120-B के तहत मामला दर्ज किया गया है। जिन ऑडियो टेप्स के आधार पर यह शिक़ायत दर्ज की गई है, अब हमारी टीम उनकी सत्यता की जाँच करेगी।’

इससे पहले रणदीप सिंह सुरजेवाला ने मीडिया के ज़रिये सामने आये कुछ ऑडियो टेप्स का हवाला देते हुए गजेंद्र सिंह शेखावत पर आरोप लगाया था कि वे कुछ बाग़ी विधायकों की मदद से राजस्थान की सरकार गिराने का प्रयास कर रहे हैं। शुक्रवार सुबह हुई प्रेस कॉन्फ़्रेंस में सुरजेवाला ने कहा, “मीडिया के ज़रिये कुछ ऑडियो टेप सामने आये हैं। कथित तौर पर इनमें बाग़ी कांग्रेस नेताओं और एक वरिष्ठ बीजेपी नेता के बीच बातचीत सुनाई देती है। इससे साफ़ होता है कि पैसे का आदान-प्रदान हो रहा है।”

सुरजेवाला ने वायरल ऑडियो टेप के हवाले से बीजेपी नेता व केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, बीजेपी नेता संजय जैन और कांग्रेस विधायक भंवर लाल शर्मा के ख़िलाफ़ एफ़आईआर दर्ज कर उन्हें गिरफ़्तार करने की माँग की थी। केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कांग्रेस पार्टी के प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला द्वारा लगाये गए आरोपों का जवाब दिया है। उन्होंने कहा है, “मैं किसी भी जाँच का सामना करने को तैयार हूँ। ऑडियो टेप में मेरी आवाज़ नहीं है।”

प्रेस कॉन्फ़्रेंस में सुरजेवाला ने कहा था कि ‘बातचीत सुनकर स्पष्ट होता है कि तीनों मिलकर राजस्थान सरकार गिराने का प्रयास कर रहे थे।’ सुरजेवाला ने यह भी कहा कि “ऑडियो टेप की सत्यता क्या है और ये टेप कितने पुराने हैं, स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप (एसओजी) इसकी जाँच करेगा। साथ ही इस बात की जाँच होनी चाहिए कि विधायकों को ख़रीदने के लिए काला धन कहाँ से आया।” प्रेस कॉन्फ़्रेंस में सुरजेवाला ने कांग्रेस के भीतर हुई इस बग़ावत के नेतृत्वकर्ता सचिन पायलट पर निशाना साधते हुए कहा था कि “वे सामने आयें और सार्वजनिक रूप से यह स्पष्ट करें कि ख़रीद-फ़रोख्त के लिए विधायकों की लिस्ट बीजेपी को उन्होंने दी थी या नहीं।”

pnn24.in

Recent Posts

लखीमपुर खीरी: जिले में छुटपुट घटनाओं के साथ शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुआ मतदान

फारुख हुसैन लखीमपुर खीरी: उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी जिले में सुबह 7:00 से लोकसभा…

9 hours ago

बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम भाजपा नेता सुशील मोदी हारे कैसर से अपनी जंग, 72 वर्ष की आयु में हुआ निधन

शफी उस्मानी डेस्क: बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता सुशील…

10 hours ago

जाने कब से है ज्येष्ठ माह की शुरुआत, क्या करे उपाय

बापू नंदन मिश्रा डेस्क: हिंदू पंचांग के अनुसार, वैशाख माह का समापन पूर्णिमा तिथि से…

14 hours ago