दुर्दांत अपराधी को पकड़ने गई कानपुर पुलिस पर बड़ा हमला, एक डीएसपी, दो एसआई सहित 8 पुलिस कर्मी हुवे शहीद, बाद के तलाशी अभियान में पुलिस ने दो को मार गिराया

आदिल अहमद (एडिटेड–तारिक आज़मी)

कानपुर: उत्तर प्रदेश में अपराधियों के हौसलों को जैसे लगता है पंख लग चुके है। ताबड़तोड़ अपराधिक घटनाओं को अंजाम देने वाले इन अपराधियों के अन्दर से खौफ शायद खत्म होता जा रहा है। इसकी एक बानगी कल रात को देखने को मिली जब एक दुर्दांत अपराधी को पकड़ने गई पुलिस टीम पर पहले से घात लगाए बैठे अपराधियों और उनके गुर्गो ने हमला बोल दिया। हमला भी इस तरीके से था कि गिरफ़्तारी को गई टीम चारो तरफ से खुद घिर गई और एक डीएसपी रैंक के अधिकारी सहित कुल 8 पुलिस कर्मी मौके पर ही शहीद हो गए। हमलावर इसके बाद अँधेरे का फायदा उठा कर फरार भी हो गए।

मुख्य आरोपी कुख्यात अपराधी विकास दुबे

मिली जानकारी के अनुसार 8 पुलिस कर्मियों के शहादत के अलावा कई पुलिस वाले इस घटना में घायल हो गये हैं। घटना राजधानी लखनऊ से 150 किमी दूर कानपुर के डिकरु गांव में हुई है। प्राप्त समाचार के अनुसार तीन थानों की टीम कुख्यात अपराधी विकास दूबे को गिरफ्तार करने के लिए पहुंची थी। जिले में खौफ का दूसरा नाम बनकर उभरते विकास दुबे पर एक दो चार नहीं बल्कि 60 आपराधिक मुकदमे दर्ज हैं। पुलिस सूत्रों के अनुसार विकास का एक लंबा आपराधिक रिकॉर्ड रहा है। यह दुर्दांत अपराधी 2001 में बीजेपी नेता के कथित हत्याकांड में भी शामिल रह चुका है। इस मामले में उसे बरी कर दिया गया था। हाल ही विकास ने एक हत्या किया था, इसी केस के सिलसिले में टीम उसे पकड़ने के लिए गांव पहुंची थी।

मगर शायद अपराधी विकास दुबे और उसके गुर्गो का नेटवर्क काफी तगड़ा निकला। बताया जाता है कि पुलिस टीम को रोकने के लिए रास्ते में ही जेसीबी खडी करके रास्ता ब्लाक कर दिया था। पहले से ही घात लगाकर बैठे अपराधियों ने पुलिस की टीम पर ही हमला कर दिया। पुलिस टीम पर तीन तरफ से गोलीबारी हुई थी। बताया जाता है कि यह हमला योजनाबद्ध तरीके से किया गया हमला था। इस बात की पुष्टि  उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक एचसी अवस्थी की ओर से जारी एक बयान में भी होती है जिसमे उन्होंने कहा है कि अपराधियों ने गांव की तरफ जाने वाले रास्ते को बंद कर दिया लेकिन पुलिस की टीम उसे हटाकर गांव पहुंचने में सफल रही थी। पुलिस के गांव में दाखिल होते ही अपराधियों ने छतो से अंधाधुंध गोलीबारी शुरू कर दी।

बहरहाल, इस घटना पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी शोक व्यक्त किया है। साथ ही उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेश एचसी अवस्थी को अपराधियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के निर्देश भी दिए हैं। जानकारी के अनुसार सीएम दफ्तर ने इस मामले की रिपोर्ट भी मांगी है। रात भर पुलिस खुद पर हुवे इस हमले से अचंभित थी और कार्यवाही के तौर पर जमकर छापेमारी किया जा रहा था। ताज़ा समाचार के मुताबिक कानपुर पुलिस ने पुलिस ने आरोपी कुख्यात अपराधी विकास दुबे के दो साथियों को एनकाउंटर में ढेर कर दिया है। अभी इनकी शिनाख्त नही हुई है दोनों बदमाशों को पुलिस ने घटनास्थल से कुछ दूरी पर मार गिराया है। जिनसे पुलिस लूटी गई राइफल और पिस्टल बरामद हुई है। वही खबर है कि विकास दुबे का एक साथी भी हिरासत में लिया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *