केरल में दुबई से आ रहा एयर इण्डिया का विमान उतरते समय रनवे पर हुआ दो हिस्सों में तक्सीम, 17 की मौत

आदिल अहमद

नई दिल्ली : केरल के कोझिकोड में शुक्रवार को दुबई से आ रहा एयर इंडिया एक्सप्रेस का विमान उतरते समय रनवे से फिसल गया, और दो टुकड़ों में तकसीम हो गया। विमान में 190 लोग सवार थे। इस हादसे में विमान के दोनों पायलटों समेत कुल 17 लोगों की मौत हो गई। पुलिस के अनुसार भारी बारिश की वजह से विमान रनवे से

फिसल गया।

वही सूत्रों से मिल रही अपुष्ट सूचनाओं के अनुसार इस दुर्घटना में मृत दो पायलटों में से एक विंग कमांडर दीपक वसंत साठे थे। अधिकारियों ने कहा कि तीन घंटे के ऑपरेशन के बाद सभी लोगों को बाहर निकाल लिया गया है औरर कम से कम 112 घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।  भारतीय जनता पार्टी के सांसद के।जे। अल्फोंस ने कहा था कि विमान में सवार एक पायलट की मौत हो गई है जबकि कई यात्रियों के घायल होने की आशंका है। विमान में 174 यात्री, 10 बच्चे, दो पायलट और कैबिन क्रू के 4 सदस्य सवार थे।

बताते चले कि यह विमान वंदे भारत कार्यक्रम के तहत चलाए जा रहा था। यह अभियान कोरोना वायरस महामारी में विदेश में फंसे भारतीय को वापस लाने के लिए चलाया जा रहा है।  हादसा भारी बारिश के बीच रात 7 बजकर 40 मिनट के बाद हुआ। विमान दो टुकड़ों में बंटा हुआ नजर आ रहा है और उसका मलबा रनवे और उसके आसपास बिखरा पड़ा है।

केरल के मुख्यमंत्री पी विजयन ने ट्वीट में कहा, “कोझिकोड अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर हुए विमान दुर्घटना को देखते हुए पुलिस और फायर फोर्स को तुरंत कदम उठाने का निर्देश दिया गया है। बचाव और चिकित्सा सहायता के जरूरी इंतज़ाम करने के भी अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने ट्वीट करके हेल्पलाइन नंबर की जानकारी दी है। मुख्यमंत्री ने ट्वीट करके बताया, ”हेल्पलाइन नंबर खुले हुए हैं। इन नंबरों पर आपको दुबई से केरल आने वाली एयर इंडिया एक्सप्रेस विमान में सवार यात्रियों के बारे में जानकारी दी जाएगी।

एयरपोर्ट कंट्रोल रूम – 0483 2719493
मालापुरम कलेक्टोरेट – 0483 2736320
कोझिकोड कलेक्टोरेट – 0495 2376901

AAIB करेगा दुर्घटना की जाँच

नागर विमानन मंत्रालय हरदीप सिंह पुरी ने कोझीकोड विमान दुर्घटना के जांच के आदेश दिए हैं। पुरी ने कहा कि इस मामले में एयरक्राफ्ट एक्सीडेंट इन्वेस्टिगेशन ब्यूरो (AAIB) एक औपचारिक जांच करेगी। एएआईबी, नागर विमानन मंत्रालय का एक विभाग है, जो कि देश में विमान हादसों और दुर्घटनाओं की जांच करता है।

विमानन मंत्री ने अपने ट्वीट में कहा, “कोझीकोड में हुए हवाई हादसे से बुरी तरह व्यथित हूं। उड़ान संख्या AXB-1344 191 व्यक्तियों के साथ दुबई से कोझीकोड आ रहा था। बारिश के मौसम में रनवे से फिसल गया और दो टुकड़ों में होने से पहले 35 फीट नीचे चला गया।”

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *