खौफज़दा कर रही है मुल्क में कोरोना की रफ़्तार, कुल मृतकों की संख्या पहुची 51 हज़ार के पार

तारिक़ आज़मी

नई दिल्ली:  भारत में कोरोना वायरस का कहर बढ़ता जा रहा है। इस बीच देश में कोरोना वायरस का मामला  27.03 लाख के करीब पहुच गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से आज मंगलवार को सुबह जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक भारत में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या 27,02,742 हो गई है।

Demo Pic

पिछले 24 घंटों में कोरोना के 55,079 नए मामले सामने आए हैं। इसके अलावा आज 876 लोगों की मौत हुई है। वहीं, देश में कोरोना से अब तक 51,797 लोगों की मौत हो चुकी है, हालांकि राहत की बात यह है कि 19,77,779 मरीज इस बीमारी को हराने में कामयाब भी हुए हैं। इसके बावजूद भी देश में अभी तक के आकड़ो के अनुसार 6.73 लाख से अधिक एक्टिव केस मौजूद है। देश में अभी कोरोना का पॉजिटिविटी रेट 8.50% पर चल रहा है। यानी कि जितने सैंपलों की जांच हो रही है, उनमें से 8.50 फीसदी मामले कोरोना से संक्रमित निकल रहे हैं। 27 लाख के आंकड़े पर पहुंचने में हमें 201 दिन का समय लगा है। एक लाख के आंकड़े को भारत ने 110 दिनों में पार किया था। इसके बाद से कोरोना के मामलों में तेजी देखने को मिली है। रोजाना 50 हजार से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। पिछले 91 दिनों में देश में 26 लाख कोरोना के मामले सामने आए हैं।

अब बात टेस्ट की कर लेते हैं, देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ने का एक कारण टेस्टों की संख्या आई तेजी भी माना जाता है। ICMR के आंकड़ों के अनुसार 17 अगस्त को देश में सबसे ज्यादा 8,99,864 लोगों की कोरोना जांच की गई है, वहीं 17 अगस्त तक कुल 3,09,41,264 लोगों के सैंपल लिए जा चुके हैं।

पिछले 14 दिनों से रोजाना आने वाले मामलों की संख्या में खासा इजाफा देखने को मिला है। भारत को लेकर WHO ने जो रिपोर्ट जारी की है वह परेशान करने वाली है। रिपोर्ट के अनुसार पिछले 14 दिनों से लगातार भारत में कोरोना के रोजाना आने वाले मामलों की संख्या विश्व में सबसे ज्यादा है। यानी कि इस दौरान भारत में अन्य देशों के मुकाबले रोजाना ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। कुल संक्रमितों की संख्या भारत अमेरिका और ब्राजील के बाद तीसरे नंबर पर आता है। ऐसे में विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा जारी आंकड़े चिंता का विषय हो गए हैं।

भारत में कोरोना के बढ़ते मामलों को आप इस तरह से समझ सकते हैं कि भारत 1 से 5 लाख के आंकड़े पर 39 दिनों में पहुंचा। अगले 20 दिनों में यह संख्या 5 से 10 लाख के आंकड़े को पार कर गई। 10 से 15 लाख की संख्या को पार करने में महज 12 दिन लगे। इसके बाद मामले दोगुनी तेजी से बढ़े 15 से 20 लाख 9 दिन में हुए और 20 से 25 लाख की संख्या सिर्फ 8 दिनों में बढ़ गई। यानी कि करीब एक हफ्ते में हम करीब 5 लाख के आंकड़े को पार कर रहे हैं।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *