धूमधाम से मनाया गया भगवान श्री कृष्ण का जन्मोत्सव

बापू नंदन मिश्र

रतनपुरा (मऊ) नंद घर बाजे ला बधईया …नू बाजे ला बधईयां नू हो… ललना…. की सुरीली स्वर लहरियों एवं राधा -कृष्ण के गूंजते जयकारे की ध्वनियों के बीच बुधवार मध्य रात्रि के 12:00 बजे क्षेत्र के तमाम मंदिरों में घंटे घड़ियाल बजने लगे, उपस्थित भक्तों का उत्साह अपने चरम पर पहुंच गया और बाल मंडली सुरीले गीतों की धुनों पर थिरकने लगी ।जी हां लगभग यही हाल रहा क्षेत्र के सभी मंदिरों का जहां श्री कृष्ण जन्मोत्सव के अवसर पर भव्य और मनमोहक झांकियां सजाई गई थी।

सुबह से ही मंदिरों की साफ-सफाई कर सजाया जाने लगा ।इस दौरान रात्रि के मध्य में घड़ी की सुईयों ने जैसे ही बारह बजने का ईशारा किया, मंदिरों के घंटे -घड़ियाल बजने लगे और माता देवकी और वसुदेव के आठवें पुत्र के रूप में तारणहार सर्वेश्वर श्री कृष्ण का जन्म हुआ ।इस अवसर पर क्षेत्र के मझौली, रामपुर ,रतनपुरा सहित कई गांवों में स्थित मंदिरों पर भगवान कृष्ण का जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया गया।

जहां भव्य तरीके से झांकी सजाई गई थी। मझौली में स्थित श्री राधा कृष्ण मंदिर पर भक्तों का उल्लास देखते बन रहा था जन्म के ठीक बाद प्रसाद वितरण हुआ। जिसमें भक्तों को धनियाँ एवं चीनी के चूर्ण से निर्मित एक विशेष प्रकार का प्रसाद (पंजीरी )का वितरण किया गया ।वैसे इस साल जन्माष्टमी का पर्व मंगलवार से शुरु होकर लगातार तीन दिनों तक मनाया जाएगा।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *