देखे वीडियो – आमिर खान के ‘पानी फाउंडेशन’ ने बंजर ज़मीन पर लगाये थे पौधे, आज दो साल बाद वह जगह हुई जंगल में तब्दील

आदिल अहमद

डेस्क। आमिर खान के पानी फाउंडेशन ने सितंबर 2018 महान जापानी पारिस्थितिकीविद अकीरा मियावाकी से प्रेरित- सायट्रीस पर्यावरण ट्रस्ट के साथ मिलकर इस सफर को शुरू किया था। जिसके तहत, एक बंजर भूमि को जंगल में बदला जाता है। दो साल बाद, सितंबर 2020 में इस परियोजना को सफलतापूर्वक पूरा किया गया है।

View this post on Instagram

Please watch and give me your reactions. Love. a.

A post shared by Aamir Khan (@_aamirkhan) on

आमिर खान के पानी फाउंडेशन ने सतारा जिले, महाराष्ट्र के ग्रामीणों के सहयोग से 2000 पौधे लगाए। एक जंगल की तरह बनाने के लिए पेड़ की प्रजातियों को सावधानी पूर्वक मिश्रण के लिए चुना गया था और वृक्षारोपण पर विस्तार से ध्यान दिया गया ताकि वे तीव्र गति से बढ़ें। अंतिम परिणाम जबरदस्त है और गर्व करने लायक है क्योंकि अब स्वस्थ पेड़ों के साथ बेहद घने जंगल, जानवरों के लिए निवास स्थान, कीड़े और बहुत कुछ उपलब्ध है।

आमिर ने इंस्ट्राग्राम पर एक वीडियो शेयर किया है। यह दिल छू लेने वाला वीडियो शेयर करते हुए लिखा,”आमिर खान, किरण राव और सम्पूर्ण पानी फाउंडेशन की टीम पिछले कई वर्षों से महाराष्ट्र और उसके आसपास जल संरक्षण गतिविधियों में संलग्न है। फाउंडेशन के अविश्वसनीय समय और प्रयासों ने मनुष्यों, पौधों और जानवरों को सामंजस्यपूर्ण रूप से बदलने में सक्षम बनाया है। उनके प्रयासों से बंजर सूखे इलाकों में आज हरे-भरे जंगल उग आए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *