Categories: Special

नेपाल को महंगाई का आंसू रुला रही प्याज

फारुख हुसैन

लखीमपुर खीरी= देश में प्याज के दामों पर आई तेजी के बाद सरकार ने भारत से नेपाल प्याज के निर्यात पर एकाएक प्रतिबंध लगा दिया था। निर्यात पर रोक लगाने के बाद जहां आढ़तियों के यहां रखा प्याज सड़ने की कगार पर पहुंच गया है। वहीं पड़ोसी मित्र राष्ट्र नेपाल में प्याज के दाम 100 रुपए तक जा पहुंचा हैं। अचानक आसमान छू रहे प्याज के दामों को लेकर नेपाल में हाहाकार की स्थिति मच गई है।

भारत से नेपाल के लिए अचानक प्याज के निर्यात पर लगाये गये प्रतिबंध के बाद पलिया मंडी समिति के आढ़ती परेशान हैं। नेपाल बॉर्डर से सटी पलिया मंडी समिति से रोजाना कई गाड़ियां प्याज लेकर गौरीफंटा बॉर्डर होते हुए नेपाल जाती थी जो प्रतिबंध के बाद बॉर्डर से वापस कर दी गई। आढ़तियों का कहना था कि अगर सरकार को प्रतिबंध लगाना था तो उन्हें एक सप्ताह पहले ही सूचना दे देनी चाहिए थी जिससे उन लोगों का इतना बड़ा नुकसान ना होता। गोदामों में भरा आढ़तियों का प्याज जहां सड़ने की कगार पर पहुंच रहा है।

वहीं मित्र राष्ट्र नेपाल में पाबंदी के बाद प्याज की कमी पड़ने से उसके रेट 90 से 100 रूपए (नेपाली) तक पहुंच गए हैं। बता दें कि प्याज के बढ़ते दाम को देखते हुए भारत सरकार ने नेपाल में प्याज निर्यात पर प्रतिबंध का आदेश आने के बाद गौरीफंटा सीमा पर प्याज लदे ट्रकों की एंट्री प्रतिबंधित कर दी गई है। जो प्याज लदे ट्रक सीमा पर पहुंच गए थे, उन्हें कस्टम विभाग व एसएसबी द्वारा वापस लौटाया जा रहा है।

pnn24.in

Recent Posts

आम आदमी पार्टी नेता सौरभ भारद्वाज ने कहा ‘भाजपा घबरा गई है और पीएम मोदी परेशान है’

तारिक खान डेस्क: आम आदमी पार्टी के नेता सौरभ भारद्वाज ने दावा किया है कि…

2 days ago