Categories: National

अम्बाला – देखे तस्वीरे, “सर्वधर्म” पूजा और अन्य औपचारिकताओ सहित राफेल हुआ भारतीय वायुसेना में शामिल

तरुण गौड़

अम्बाला: आखिरकार लड़ाकू विमान राफेल जेट्स भारतीय वायुसेना में शामिल हो गए हैं। गुरुवार को हरियाणा के अंबाला एयरफोर्स स्टेशन पर औपचारिक समारोह में इन विमानों को वायुसेना के बेडे़ में शामिल कर लिया गया। राफेल को भारतीय वायुसेना के लिए एक मील का पत्थर माना जा रहा है।

2016 में फ्रांस के साथ हुए 36 विमानों की डील के बाद इस साल जुलाई में पहले पांच विमान भारत आ गए थे, जिसके बाद गुरुवार का इनका इंडक्शन हुआ है।

रक्षामंत्री ने कहा कि राफेल  भारत के लिए गेमचेंजर होगा। उन्होंने कहा कि राफेल का इंडक्शन भातीय वायुसेना के लिए मील का पत्थर साबित होगा। उन्होंने कहा कि भारत आजादी, समानता और भाईचारे के प्रति प्रतिबद्ध है। राफेल को बेड़े में शामिल करने से पहले यहां इसकी पारंपरिक ‘सर्वधर्म पूजा’ की गई। इस दौरान राफेल को वॉटर कैनन से सलामी दी गई, जिसके बाद राफेल और तेजस विमानों ने हवाई उड़ान भरी।

बता दें कि ये विमान वायुसेना की 17वीं स्क्वॉड्रन में शामिल होंगे, इस औपचारिक समारोह में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह अपनी फ्रेंच समकक्ष फ्लोरेंस पार्ली के साथ मौजूद रहे। पार्ली खासकर राफेल के इंडक्शन के लिए भारत आई हैं। इस मौके पर चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत और एयरफोर्स के प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया मौजूद रहे।

pnn24.in

Recent Posts

‘राशन लोगे सरकार से और वोट दोगे किसी और को’ यह कह कर चौकीदार को दो होम गार्डो ने बुरी तरह पीटा

एच0 भाटिया बरेली: बरेली में एक चौकाने वाला मामला सामने आया है। जहा वर्दी में…

1 day ago

वर्दी वाली मैडम को मंच पर चढ़ कर सिंगर को चूमना पड़ा महंगा, वीडियो हुआ वायरल तो हुई सस्पेंड

तारिक़ खान डेस्क: वर्दी में एक महिला पुलिस कर्मी को मशहूर सिंगार जुबीन गर्ग को…

1 day ago

क्या दूध पीकर घर से बाहर निकलना चाहिए या नही…?

आफताब फारुकी डेस्क: हिंदू धर्म में शुभ और अशुभ कार्य को लेकर बहुत अधिक मान्यता…

1 day ago