Categories: National

नहीं रहे समाजसेवी स्वामी अग्निवेश, हार्ट अटैक से हुआ निधन, मल्टी ऑरगन फेल्यर के बाद थे वेंटिलेटर सपोर्ट पर

आफताब फारुकी

नई दिल्ली: सामाजिक कार्यकर्ता स्वामी अग्निवेश नही रहे। आज शुक्रवार की शाम को दिल का दौरा पड़ने से उनका निधन हो गया। वह अस्सी वर्ष के थे। उन्हें मंगलवार को अस्पताल में भर्ती कराया गया था, स्वामी अग्निवेश का इलाज लीवर सिरोसिस के लिए किया जा रहा था और उन्हें मल्टी ऑरगन फेल्यर के बाद वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखा गया था। अस्पताल के एक बयान के अनुसार, आज शाम उनकी हालत बिगड़ने लगी और उन्हें शाम 6 बजे दिल का दौरा पड़ा। डॉक्टरों ने उन्हें बचाने का प्रयास किया लेकिन असफल रहे, और उन्हें शाम 6:30 बजे मृत घोषित कर दिया गया।

एक सामाजिक कार्यकर्ता, धर्मगुरु और हरियाणा के पूर्व विधायक, स्वामी अग्निवेश की मौत की खबर से लोग सदमे में हैं, कांग्रेस सांसद शशि थरूर और वरिष्ठ वकील और कार्यकर्ता प्रशांत भूषण ने ट्वीट कर शोक जताया है। थरूर ने लिखा, “मैं उनके निधन से स्तब्ध और दुखी हूं। जोश और दृढ़ विश्वास के व्यक्ति थे, उन्होंने कभी अपनी उम्र को नहीं देखा, न ही देखा और न ही व्यवहार किया! उनके निधन से देश का नुकसान हुआ है और मैं उन लाखों लोगों के साथ शोक व्यक्त रता हूं जिनके अधिकारों के लिए उन्होंने संघर्ष किया। ओम शांति। ”

प्रशांत भूषण ने कहा, “स्वामी अग्निवेश का निधन एक बहुत बड़ी त्रासदी है। मानवता और सहिष्णुता के लिए एक सच्चे योद्धा थे। सबसे अच्छे लोगों में से जो मैं जानता था … जनता की भलाई के लिए बहुत बड़ा जोखिम उठाने को तैयार रहते थे।”

जुलाई 2018 में, स्वामी अग्निवेश पर झारखंड के पाकुड़ में भाजपा युवा मोर्चा कार्यकर्ताओं द्वारा कथित रूप से क्रूरतापूर्वक हमला किया गया था, जहां वह एक कार्यक्रम में भाग ले रहे थे। वह जिस होटल में रह रहे थे, उससे बाहर आने के बाद, उन पर एक भीड़ द्वारा हमला किया गया था जो कथित रूप से  ”जय श्री राम “के नारे लगा रहे थे। स्वामी अग्निवेश ने कहा था,”मैंने किसी भी तरह की हिंसा के खिलाफ हूं। मुझे एक शांतिप्रिय व्यक्ति के रूप में जाना जाता है। मुझे नहीं पता कि मुझ पर क्यों हमला किया गया था।”  भाजपा ने हमले की निंदा की और जोर देकर कहा कि हमलावर पार्टी से जुड़े नहीं थे।

pnn24.in

Recent Posts

गाजीपुर जिलाधिकारी साहिबा..! ये तस्वीर बताती है कि चुनावो में आचार संहिता का उलंघन हो रहा है

शहनवाज़ अहमद डेस्क: गाजीपुर में चुनावी बिगुल फुक चूका है। अंसारी परिवार का गढ़ माने…

13 hours ago

बोले शरद पवार ‘पीएम मोदी लोगो के दिलो से उतरते जा रहे है, विपक्षी दलों के नेताओं को लेकर दिए गये बयानो से पीएम मोदी की छवि को ख़राब किया’

ईदुल अमीन डेस्क: महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद पवार ने कहा…

13 hours ago

दिल्ली के शास्त्री पार्क में बोले पीएम मोदी ‘जो लोग भ्रष्टाचार रोकने आये थे, वही आज हज़ारो करोड़ के घोटालो में जेल जा रहे है’

आफताब फारुकी डेस्क: दिल्ली के शास्त्री पार्क में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए…

13 hours ago