Categories: Religion

जाने क्या कहते है पञ्चांग कि कब है इस वर्ष दुर्गा अष्टमी, नवमी और दशमी

बापू नंदन मिश्रा

देश भर में इन दिनों नवरात्रि के त्यौहार की रौनक है। मंदिरों में मां के दर्शन के लिए भक्तों का आना जाना लगा हुआ है। कोरोना वायरस की वजह से हर साल की तरह इस साल तो मंदिरों में बहुत भीड़ नहीं है, लेकिन सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए श्रद्धालू माता के दर्शन करने जा रहे हैं। वहीं, हर बार की तरह ही इस बार भी दुर्गा अष्टमी, महानवमी और दशहरा की तिथियों को लेकर लोगों में दुविधा है।

बहुत से लोग अष्टमी तिथि को ही हवन करके और कन्या पूजन करके मां दुर्गा की विदाई कर देते हैं। तो वहीं, कुछ लोग नवमी तिथि को हवन करके माता की विदाई करते हैं। अगर बात की जाए तिथियों की तो, हिंदू पंचाग के हिसाब से चंद्र तिथि के अनुसार त्योहार मनाए जाते हैं। ऐसे में कोई तिथि 9 तो कोई तिथि 12 घंटे की होती है। इस वजह से कई बार तिथियों को लेकर लोगों के बीच भ्रम पैदा हो जाता है। तो दुविधा में पड़ जाते हैं कि किस तिथि को अष्टमी होगी और किस तिथि को नवमी।

पंचांग के अनुसार 23 अक्टूबर शुक्रवार सुबह 06:57 से अष्टमी तिथि आरंभ हो जाएगी, जो 24 अक्टूबर सुबह 6:58 तक रहेगी। उसके बाद 24 अक्टूबर को ही नवमी तिथि 06:58 से आरंभ होकर 25 अक्टूबर सुबह 7:41 तक रहेगी। तो वहीं, दशमी तिथि 25 अक्टूबर को 7:41 से आरंभ होगी, जो 26 अक्टूबर सुबह 9:00 बजे तक रहेगी। इस तरह से 25 अक्टूबर को ही दशमी तिथि लगने के कारण इसी दिन दशहरा मनाया जाएगा। इसी तिथि के अनुसार आप हवन, कन्या पूजन और दशहरे का पर्व मना सकते हैं।

pnn24.in

Recent Posts

एसआईटी ने जारी किया प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ लुकआउट नोटिस

आफताब फारुकी डेस्क: जेडीएस सांसद प्रज्वल रेवन्ना के ख़िलाफ़ कर्नाटक सरकार की विशेष जांच टीम…

16 hours ago