बलिया के समाचारो पर एक नज़र अरविन्द यादव के साथ

श्रधा से मनाई गई छठ पूजा

(बलिया) बेल्थरा रोड  ग्रामीण क्षेत्र से लेकर आदर्शनगर पंचायत के लोगों ने  छठ पूजा बड़ी ही धूमधाम व श्रद्धा से मनायी जा रही है। नगर के पोखरे व जलाशयों पर श्रद्धालुओं द्वारा प्रकाश की भरपूर व्यवस्था की गयी थी।

संतान की लंबी आयु एवं परिवार की उन्नति के लिए शनिवार को उगते सूर्य को अर्घ्य देकर हजारों व्रती महिलाओं ने छठी मइया का पूजन कर निर्जला व्रत का पारन किया। सूर्य उपासना के इस महापर्व पर नगर एवं क्षेत्र विभिन्न तालाबों, जलाशयों व  बेल्थरा बजार सरयू नदी व पिपरौली बडा गाँव के श्री श्री 108ब्रम बाबा के स्थान पर शाहपुर अफगा के श्री काशी दास बाबा के पोखरा पर भीमपुरा व नगरा  विभिन्न तटों पर हजारों श्रद्धालु जुटे हुए थे। इसके पूर्व शुक्रवार को नगर क्षेत्र में सजी फलों की दुकानों पर शाम 3 बजे तक लोग खरीदारी करते नजर आए। शाम 4 बजे विभिन्न साधनों लोग अपने पूजा स्थलों की ओर रवाना हो गए। नदी के तटों, पोखरों व जलाशय के किनारे व्रती महिलाओं द्वारा छठ मैया की पूजा के दौरान जलाए गए दीप एक अलग ही मनोरम दृश्य उत्पन्न कर रहे थे। शाम 5:04 बजे सूर्यास्त के पूर्व व्रती महिलाओं ने सूर्य को अर्घ्य देकर आज की पूजा का समापन किया था तथा अगले दिन शनिवार को उगते सूर्य को अर्घ्य देकर व्रत का समापन किया।

हर्षोल्लास के साथ मनाया गया छठ पूजा

(बलिया) लोक आस्था व सूर्य उपासना का पर्व छठ पूजा क्षेत्र में काफी धूमधाम से ब्रती महिलाओं ने गंगा तट व जल सरोवरो के किनारे यह पूजा हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। क्षेत्र भर में यह पर्व बढ़ चढ़ कर मनाया गया। इसी क्रम सोनबरसा, कर्णछपरा,रामनगर, सेवक टोला,दोकटी,दलन छपरा,मुरली छपरा,दलकी,रामपुर,लक्ष्मण छपरा, शोभा छपरा सहित जयप्रकाश नगर के बाबू के डेरा व पूर्वी भवन टोला में ब्रती महिलाओं ने गंगा तट व जल सरोवरों के किनारे छठ पूजा पूरे विधि विधान से किया। वही कोड़हरा नॉबरार के प्रधान रूबी सिंह अपने पति  व वरिष्ठ समाजसेवी सूर्यभान सिंह के साथ छठ पूजा अर्चना की। समाजसेवी सूर्यभान सिंह ने बताया कि प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी छठ पूजा पर घाटों की साफ सफाई व लाइट की पूरी इंतजाम अपने तरफ से किया हूँ। वही प्रधान रूबी सिंह ने छठ पूजन के उपरांत बताया कि हमारे ग्राम पंचायत वासियो को छठ पूजन में किसी तरह की असुविधा न हो इसका मेरे द्वारा पूरा प्रयास रहता है। आप सभी का सहयोग व आशीर्वाद इसी तरह बना रहा तो आगे भी यह सेवा निरंतर चलता रहेगा। इस मौके पर जयप्रकाश नगर चौकी प्रभारी हरेंद्र सिंह अपने दल बल के साथ मौके पर मौजूद रहे।

चोरी गया कैशबॉक्स हुआ बरामद

(बलिया)  बैरिया थाना अंतर्गत टेंगरही गांव में पांण्डेय उर्वरक भंडार से बीते बुधवार की शाम चोरी गया कैशबॉक्स शनिवार को सुबह गांव के ही एक बगीचे में मिला। पीड़ित द्वारा तहरीर दिए जाने के बाद भी प्राथमिकी दर्ज न किए जाने और खाली बॉक्स बरामद होने को लेकर पुलिस के प्रति तरह-तरह की चर्चाएं जोरो पर है। इस घटना में कैश बॉक्स से दिन भर के बिक्री के 18 हजार रुपया चोरी गया है। कैशबॉक्स मिलने की सूचना ग्रामीणों द्वारा बैरिया पुलिस को दे दी गई है। पुलिस मौके पर पहुंचकर जांच भी की।

पीड़ित पांण्डेय उर्वरक भंडार के मालिक हरेन्द्र पांडेय ने बताया कि खाद बीज का सीजन चल रहा है। दुकान पर दिनभर की बिक्री का 18 हजार रुपया कैश बॉक्स में रखा था। शाम को दुकान बंद करके मैं बगल में चला गया था। इसी बीच साढ़े सात बजे के लगभग दुकान के दरवाजे की कुंडी तोड़कर दुकान में घुसे चोर कैशबॉक्स उठा ले गए। कैश बॉक्स में दिनभर की बिक्री के 18 हजार रुपया नकद, दुकान का लाइसेंस,मोटरसायकिल के कागजात आधार कार्ड,  थे। वापस जब कैश बॉक्स में रखा नगद रुपया घर ले जाने के लिए दुकान पर आया तो देखा कि दरवाजा टूटा था और कैश बॉक्स गायब था। मैंने बैरिया थाने पर तहरीर दे दी थी परंतु मेरा मुकदमा अभी तक नहीं लिखा गया है। दुकानदार ने बताया कि उल्टे थानाध्यक्ष हमसे ही कहते है कि 18000 रुपया कोई कैश बॉक्स में रखता है। अब उन्हें कौन समझाए की दिनभर की बिक्री का पैसा रात में घर वापस लौटते समय दुकानदार ले जाते हैं। अभी तो मैं घर भी नहीं गया था तो कहां रखता। हरेंद्र ने बताया कि शनिवार को सुबह गांव के ही तेजन सिंह के बगीचे में बख्शा टूटा पड़ा होने की चर्चा सुनकर मैं भी वहां गया तो देखा कि वह कैश बॉक्स मेरा ही है। इस सम्बंध में पुनः हमने बैरिया पुलिस को सूचना दे दिया है।

नवनियुक्त कांग्रेस के ब्लाक अध्यक्ष का हुआ स्वागत

(बलिया) कांग्रेस कमेटी द्वारा नवनियुक्त ब्लॉक अध्यक्ष गणों का स्वागत समारोह एवं शपथ ग्रहण समारोह जिला कांग्रेस कमेटी बलिया भवन पर ओम प्रकाश पांडेय अध्यक्ष  जिला कांग्रेस कमेटी बलिया के    तत्वाधान में आयोजित किया गया श्री पांडेय ने अपने संबोधन में बधाई देते हुए कहा कि माननीय प्रियंका गांधी जी के आशा के अनुरूप एवं जुझारू अध्यक्ष माननीय अजय कुमार लल्लू जी के नेतृत्व में सभी ब्लॉक अध्यक्षों को अपने-अपने ब्लॉक स्तर पर अपनी कमेटी का गठन 1 सप्ताह के भीतर करके जिला कांग्रेस कमेटी को दे देना है तथा न्याय एवं ग्राम पंचायत स्तर पर भी अध्यक्षों का गठन तत्काल कर लेना है   नवनियुक्त ब्लॉक अध्यक्ष मनियर अभिषेक पाठक ,नगरा संजय पांडेय, नवानगर हृदयानंद पांडेय, पंदह कमालुद्दीन , सियर बेल्थरा रोड अतुल प्रकाश सिंह यादव, चिलकहर दिनेश राजभर, गड़वार अभिषेक पांडेय, हनुमानगंज विपिन कुमार पांडेय, रसड़ा प्रदीप तिवारी राजयोगी, सोहांव अनिल कुमार सिंह, बांसडीह बृजेंद्र पांडेय मुखिया, दुबहर अरुण यादव, रेवती अतिउल्लाह खान, बेरूआरबारी हरिकेंद्र सिंह, बैरिया पारस बर्मा, बेलहरी लालू प्रसाद बिंद, मुरली छपरा राहुल राम आदि 17 ब्लॉक के अध्यक्ष को मनोनयन पत्र एवं अंग वस्त्र देकर सम्मानित किया गया वरिष्ठ कांग्रेस पी एन शुक्ला, श्रीमती उषा सिंह, फुल बदन तिवारी, राज नारायण उपाध्याय, विरेश तिवारी, रामनाथ व्यास दीनबंधु यादव, निर्मला वर्मा , देवेश तिवारी, विवेक ओझा  मौजूद रहे!

 रिहाईशी झोपड़ी में लगी आग

(बलिया) बाँसडीह स्थानीय नगर पंचायत स्थित पाण्डेय  पोखरा के एक रिहायसी झोपड़ी में शनिवार को आग लग गई। बताया जाता है कि दिन में 12 बजे के लगभग लगी आग से एक गाय की जलने से मौत हो गई। वहीं झोपडी में रखा अनाज भी जल कर खाक हो गया। वार्ड नं 11 के शिवशंकर गोंड के रिहायशी झोपड़ी में अचानक आग इतनी तेजी से फैली की झोपड़ी के अन्दर बंधी गाय को बाहर तक लाने का मौका नही मिला। गाय के साथ एक बछिया भी आधा झुलस चुकी है।

काफी प्रयास के बाद मौके पर पहुंचें लोगों ने आग को बुझाय। जिसकी सूचना मिलते ही  पुलिस बल के साथ नायब तहसीलदार अंजू यादव  पीड़ित शिवशंकर गोंड़ से मिलकर नुकसान के बारे में पूछा। और कहा कि शासन द्वारा जो भी सुविधा होगी। मुहैया कराया जाएगा।

 मतदाताओ हेतु आज लगेगा कैम्प

(बलिया) विधान सभा निर्वाचन क्षेत्रों की निर्वाचक नामावलियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के अन्तर्गत मतदाताओं की सुविधा के लिए 22 नवम्बर दिन रविवार को सभी मतदेय स्थलों पर प्रथम विशेष अभियान का आयोजन होगा। इसमें जन सामान्य से दावे और आपत्तियां जैसे फार्म-6, 7, 8 व 8ए प्राप्त किये जायेगें। जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीहरि प्रताप शाही ने बताया कि विशेष अभियान दिवस पर समस्त बीएलओ अपने-अपने मतदेय स्थल पर उपस्थित रहेगें। साथ ही उच्चाधिकारियों द्वारा भ्रमण कर उनकी उपस्थिति सुनिश्चित की जाएगी।

अज्ञात कारणों से जूता गोदाम में लगी आग

(बलिया)  सदर कोतवाली थानाक्षेत्र अन्तर्गत लोहा पट्टी मार्ग स्थित भोला चौधरी के तीन मंजिला मकान के प्रथमतल स्थित रियाज अहमद  का किराये पर जूताका गोदाम है जिसमें अज्ञात कारणों से भयंकर आग गयी जिसमें लाखों रुपए का जूता, चप्पल जलकर हुआ राख गये।सूचना पर  पहुंचे फायर ब्रिगेड के जवान के प्रयास से आग परकिसी तरह काबू पाया जा सका ।  तीन मंजिला मकान के प्रथम तल स्थित जूते,चप्पल के उक्त गोदाम से जब आसपास के लोगों ने  धुंआ निकलता देखा तो शोर करने लगे   देखते ही देखते मौके पर काफी भीड़ इकट्ठा हो गई जिसमें से किसी ने फायर ब्रिगेड को सूचना दे दी।

घटनास्थल पर  भीड़ के कारण आग को काबू करने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। मौके पर फायर ब्रिगेड की दो बड़ी गाड़ियां व छोटी गाड़ियां लगाया गया था। इस संबंध में कुछ लोगों का कहना है कि गोदाम के बाहर जूता चप्पल के खाली कार्टून पड़े हुए थे जिसमें शार्ट सर्किट से आग लग गई। देखते ही देखते आग ने पूरे गोदाम को अपनी चपेट में ले ली।

इसकी खबर लगते ही मौके पर भगदड़ की स्थिति उत्पन्न हो गई। प्रशासन की मदद से आसपास की दुकानों को खाली करवाया गया।इस सम्बंध में थाना पुलिस का कहना है, कि तीन मंजिला मकान के ग्राउंड फ्लोर पर दुकानें व अन्य तलों पर गोदाम है। जिससे आग को काबू करने में परेशानी हुई है। मौके पर जिलाधिकारी हरी प्रताप शाही सिटी मजिस्ट्रेट, कोतवाल बिपिन बिहारी सिंह नगरध्यक्ष अजय कुमार व ईओ दिनेश विश्वकर्मा सहित मृत्युंजय तिवारी , पूर्व चेयरमैन लक्ष्मण गुप्ता, जमाल आलम सहित सैकड़ों लोग मौके पर पहुंचकर आग पर काबू पाने की कोशिश करने लगे

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *