जंगल सफारी का आनंद लिया और मगरमच्छो का ये झुण्ड न देखा तो क्या देखा

फारुख हुसैन

पलियाकलां खीरी= दुधवा टाइगर रिजर्व के कौआ घटिया पुल के पास मगरमच्छों का कुनबा वास करता है। सुबह धूप सेकने के लिये यह पूरा कुनबा पानी से बाहर निकलकर रेत पर आ जाता है। जंगल सफारी का आनंद ले रहे सैलानी इन मगरमच्छों के झुंड को देखकर काफी खुश हो उठते हैं। इतना ही नही हिरनों का झुंड भी सैलानियों को खूब लुभा रहा है।

साल व सागौन के घने व हरे भरे जंगल से 884 वर्ग किलो मीटर में फैला दुधवा टाइगर रिजर्व देशी व विदेशी पर्यटकों में अपनी अलग पहचान बनाए हुए हैं। दुधवा टाइगर रिजर्व बंगाल टाइगर व एक सींघ वाले गैंडों के लिये काफी चर्चित है। लेकिन इस जंगल में और भी विभिन्न ऐसे दुर्लभ वन्यजीव हैं जो सैलानियों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं।

दुधवा से सठियाना के लिये जाने वाले जंगली मार्ग पर स्थित कौवा घटिया पुल के पानी में मगरमच्छों का बड़ा कुनबा रहता है जो इन दिनों सर्दी के कारण सुबह धूप निकलने के साथ नदी की रेत पर धूप सेकने के लिये आ जाता है। मगरमच्छों को एक साथ इतनी बढ़ी संख्या में देखकर सैलानी काफी खुश हो उठते हैं। इसके अलावा हिरनों का झुंड भी सैलानियों को काफी उत्साहित कर रहा है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *