Categories: Health

31 एएनएम केंद्रों पर मनाया खुशहाल परिवार दिवस,शहर से लेकर गांव तक कार्यक्रम का हुआ आयोजन

आदिल अहमद

कासगंज. जिले के एएनएम केंद्रों पर खुशहाल दिवस मनाया गया। इस बीच शहर से लेकर गांव स्तर की 31 स्वास्थ्य इकाइयों पर परिवार नियोजन को बढ़ावा देने को लेकर विभिन्न गतिविधियां आयोजित की गई।

मोहल्ला नवाब के बगिया सत्तार में एएनएम वंदना, आशा रुपाली और आंगनवाड़ी शांति ने कार्यक्रम आयोजित किया। परिवार नियोजन के साधन भी दिए गए। समझाया कि मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में कमी लाने में भी परिवार नियोजन सेवाओं की महत्वपूर्ण भूमिका है। इसलिए बच्चों में कम से कम तीन साल का अंतराल जरूरी है। 13 योग्य दम्पत्ति को परिवार नियोजन के साधन दिए गए।

सीएमओ डा.प्रतिमा श्रीवास्तव ने बताया कि आशा कार्यकर्ताओं की इस अनूठी पहल में भी महत्वपूर्ण भूमिका है। ग्रामीण और शहरी क्षेत्र की लक्षित समूह की महिलाओं की लाइन लिस्टिंग की गई। इसी के साथ में पूरे जनपद के शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में खुशहाल दिवस मनाया जाएगा। परिवार नियोजन के साधनों को बांटकर खुशहाल परिवार दिवस को बड़े पैमाने पर मनाया गया।

परिवार नियोजन कार्यक्रम की नोडल अधिकारी डा.कुलदीप ने बताया कि आशा गृह भ्रमण के दौरान लक्षित समूह के उन दंपत्ति को चिन्हित किया,जो परिवार नियोजन के किसी साधन को नहीं अपना रहे हैं। उनकी काउंसिलिंग से लेकर बास्केट ऑफ च्वाइस में मौजूद साधनों से अवगत कराया। इसके अलावा इन साधनों को अपनाने को लेकर कोई भ्रान्ति होगी तो उसे भी दूर कि गई। सेवाओं की उपलब्धता, स्वीकार्यता व प्रोत्साहन राशि की जानकारी देते हुए साधनों को अपनाने के लिए प्रेरित किया गया और साथ में साधनों को उपलब्ध भी कराया गया। इच्छुक दंपत्ति का प्री-रजिस्ट्रेशन भी किया गया।

आशा कार्यकर्ता खुशहाल परिवार दिवस पर लक्षित समूह की चिन्हित अधिकतम महिलाओं को हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर चलने के लिए प्रेरित किया। उनको विस्तार से परिवार नियोजन साधनों के बारे में जानकारी मुहैया कराई। कार्यक्रम में एक वर्ष के भीतर विवाहित नव दम्पति को नई पहल किट देते हुए परिवार नियोजन साधनों के बारे में विस्तार से बताते हुए मैरिज रजिस्ट्रेशन के बारे में भी अवगत कराया गया।

pnn24.in

Recent Posts

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने कहा ‘हमने दिसंबर 2021 के बाद से ही कोविडशील्ड वैक्सीन बनाना बंद कर दिया’

ईदुल अमीन डेस्क: सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने कहा है कि उसने दिसंबर 2021 के…

8 hours ago

जेजेपी नेता दुष्यंत चौटाला ने हरियाणा के राज्यपाल को पत्र लिख कर किया तत्काल फ्लोर टेस्ट करवाने की मांग

आफताब फारुकी डेस्क: मंगलवार को तीन निर्दलीय विधायकों ने बीजेपी से समर्थन वापस लेने की…

9 hours ago

भाजपा नेता के पुत्र पर बूथ कैप्चर के आरोपों  पर अब होगा दाहोद के उस बूथ पर दुबारा मतदान

आदिल अहमद डेस्क: गुजरात के लोकसभा क्षेत्र दाहोद के एक पोलिंग बूथ पर फिर से…

9 hours ago