अमेरिकन राष्ट्रपति चुनाव – हार के कगार पर पहुचे डोनाल्ड ट्रंप, बोले जो बाईडन – अतिक्रमणकारियों को वाइट हाउस से जबरन निकाल दिया जायेगा

आफताब फारुकी

डेस्क. पेन्सिलवानिया और जॉर्जिया में निर्णायक बढ़त के बाद जो बाइडन चुनावी नतीजों और रुझानों में डोनाल्ड ट्रंप से काफी आगे निकल गए हैं। इन दो राज्यों में जीत के बाद अमेरिकन राष्ट्रपति बनने हेतु आवश्यक 270 मत की संख्या को जो ने पार कर लिया है।वही दूसरी तरफ डोनाल्ड ट्रंप ने अपने झूठे दावो को बरक़रार रखा हुआ है और उन्होंने जीत का दावा करते हुवे मामले को सुप्रीम कोर्ट ले जाने की बात कही है।

दूसरी तरफ अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों में डेमोक्रेट्स उम्मीदवार जो बाइडन के अभियान ने कल शुक्रवार को कड़े शब्दों में कहा कि अगर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप चुनावों में हार स्वीकार करने से इनकार करते हैं तो उन्हें व्हाइट हाउस से जबरन बाहर निकाल दिया जाएगा। गौरतलब हो कि डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बिडेन ने पेनसिल्वेनिया और जॉर्जिया में बढ़त बनाने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में लगभग जीत हासिल कर ली, वही नतीजे प्रमाणित होने के बाद व्हाइट हाउस जीतने के लिए जरूरी 270 चुनावी वोटों को अपने पाले में ले लिया है।

ट्रंप पाले की बात करे तो राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प हार मानने से इनकार कर रहे हैं। ट्रंप बार बार बस एक बात कह रहे है कि डेमोक्रेट्स बेईमानी कर रहे है। हम मामले को सुप्रीम कोर्ट में ले जाएंगे। वही अमेरिकन सुप्रीम कोर्ट इस मामले में शांति अख्तियार किये है और लगता है कि वह प्रकरण में हस्तक्षेप नही करना चाहती है। ट्रम्प ने स्पष्ट कर दिया है कि वह  चुनावी हार मानने को तैयार नहीं हैं। ट्रंप ने चुनाव चोरी और धोखाधड़ी का आरोप लगाते हुए अपना नया दांव खेला है और सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है।

जो बाइडन के चुनाव अभियान के प्रवक्ता एंड्र्यू बेट्स ने कहा, “जैसा कि हमने 19 जुलाई को कहा था, अमेरिकी जनता इस चुनाव का फैसला करेगी। और संयुक्त राज्य सरकार अतिचारियों को व्हाइट हाउस से बाहर निकालने में पूरी तरह सक्षम है।” बता दें कि जुलाई में फॉक्स न्यूज को दिए एक इंटरव्यू में डोनाल्ड ट्रंप ने हार के बाद सत्ता के शांतिपूर्ण हस्तातंतरण से इनकार कर दिया था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *