किसान आन्दोलन – बेकाबू हुआ किसान आन्दोलन, दिल्ली की सडको पर किसानो का हुआ कब्ज़ा, लालकिले पर फहराया झंडा, देखे तस्वीरे – Latest Updates

आदिल अहमद

नई दिल्ली. तीन कृषि कानूनों के विरोध में आज गणतंत्र दिवस के मौके पर किसानों द्वारा की गई ट्रैक्टर रैली आखिर हिंसक मोड़ पर पहुच गई। हज़ारो की संख्या में ट्रेक्टर ने दिल्ली की सडको को अपने कब्ज़े में ले लिया। इस दरमियान पुलिस द्वारा लगाईं गई बैरिकेटिंग तोड़ दिया गया। आन्दोलनकारी किसानो ने रास्ता रोकने के लिए दिल्ली पुलिस द्वारा लगाईं गई बसों को कब्ज़े में लेकर हटाया गया। क्रेन भी खुद से हटाया गया। जमकर चल रहे इस हंगामे के दरमियान कई जगहों पर लाठी चार्ज, वाटर कैनन और आसू गैस के गोले का प्रयोग दिल्ली पुलिस द्वारा किया गया। इस दरमियान किसानो के एक झुण्ड ने लाल किले पर तिरंगे के बदल में झंडा भी फहरा दिया गया। लाल किले के पास अभी भी तनाव की स्थिति बनी हुई है।

आज ट्रक्टर रैली में किसान दिल्ली के आईटीओ और फिर लालकिला तक पहुंच गए। लालकिले के भीतर जाकर भी हंगामा हुआ। किसानों ने एक और झंडा फहराया। इससे पहले पुलिस ने इससे पहले दावा किया था  कि दिल्ली आने वाले सभी बॉर्डर सील है, लेकिन किसानों का आंदोलन काबू से बाहर हो गया। दिल्ली पुलिस के मुताबिक- गाजीपुर बॉर्डर के पास किसानों ने बैरिकेड्स तोड़ दिए हैं।

उधर, अक्षरधाम नोएडा मोड़ के पास किसानों और पुलिस के बीच झड़प की खबरें आईं। कुछ जगहों से छिटपुट हिंसा की खबरें हैं।  ट्रक समेत कुछ गाड़ियों में तोड़फोड़ की खबर भी है। मुबारका चौक पर हालात थोड़े खराब हुए हैं।  इसके साथ ही टिकरी बॉर्डर के आगे नांगलोई में भी पुलिस बैरिकेड्स तोड़े गए हैं।  पुलिस ने कई जगह बल प्रयोग भी किया। आंसू गैस के गोले छोड़े गए। ITO पर भी किसानों ने बवाल किया और इसके बाद वे लालकिले पर निकल गए। यहां एक नारेबाजी और एक अन्य झंडा फहराकर किसान वापस लौटने लगे।

ये भी बता दें कि जीटी करनाल रोड, आउटररिंग रोड, बादली रोड मधुबन चौक, नरेला रोड पर ट्रैफिक जाम है।  इन रास्तों पर न निकलने की सलाह दी गई है।  इसके साथ ही वजीराबाद रोड, आईएसबीटी रोड, पुश्ता रोड, विकास मार्ग, एनएच-24 रोड और नोएडा लिंक रोड पर भी भारी जाम लगा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *