असिस्टेंट प्रोफ़ेसर के 2003 पदों पर शुरू हुआ आनलाइन आवेदन, हिन्दी विषय में है सर्वाधिक पद, जाने क्या है आवेदन की प्रक्रिया

निलोफर बानो

प्रयागराज। उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग ने उत्तर प्रदेश के अशासकीय महविद्यालयों में दो अलग-अलग विज्ञापनों के तहत असिस्टेंट प्रोफेसर के 2003 पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन माँगा है। जिसकी प्रक्रिया आज बृहस्पतिवार से शुरू हो गई। हालाँकि थोडा सर्वर में दिक्कत के कारण आज आवेदन करने की प्रक्रिया में कठिनाई आई जिसको देर रात ठीक कर लिया गया है। बताते चले कि आयोग ने विज्ञापन-50 के तहत 49 विषयों में असिस्टेंट प्रोफेसर के 2002 पद और विज्ञापन संख्या-46 के तहत एक विषय भूगर्भ विज्ञान का एक पद हेतु आवेदन माँगा है। इस तरह कुल मिलाकर 2003 पदों पर आवेदन मांगे गए है।

आयोग द्वारा जिन पदों के लिए विज्ञापन जारी किया हैं, उनमें हिंदी के सर्वाधिक 162 पद शामिल हैं। 49 में आठ विषय ऐसे हैं, जिनमें असिस्टेंट प्रोफेसर के 100 या इससे अधिक पद हैं। इनमें हिंदी समेत अंग्रेजी, अर्थशास्त्र, राजनीति शास्त्र, रयासन विज्ञान, बीएड, भूगोल एवं समाजशास्त्र विषय शामिल है। गौरतलब हो कि अशाकीसय महाविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती पांच साल बाद शुरू होने जा रही है।

ऑनलाइन आवेदन के लिए रजिस्ट्रेशन के साथ ऑनलाइन शुल्क भी जमा करने की प्रक्रिया भी आज बृहस्पतिवार से शुरू हो गई। परीक्षा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन एवं ऑनलाइन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 26 मार्च होगी, जबकि ऑनलाइन आवेदन सब्मिट करने की अंतिम तिथि 27 मार्च होगी। भर्ती के लिए लिखित परीक्षा 26 मई से प्रस्तावित है। परीक्षा तीन से चार चरणों में कराई जा सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *