वाराणसी – मासूम के अपहरण के बाद फिरौती न देने पर हत्या प्रकरण में कप्तान हुवे सख्त, थाना प्रभारी और चौकी इंचार्ज हुवे निलंबित

मो0 सलीम

वाराणसी : वाराणसी पुलिस कप्तान अमित पाठक ने सख्त कदम उठाते हुवे सारनाथ थाना प्रभारी इन्दुभूषण यादव और पुराना पुल चौकी इंचार्ज संजय कुमार को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। बताते चले कि कल मासूम की लाश मिलने के बाद मौके पर पहुचे पुलिस कप्तान ने दोनों को जमकर फटकार लगाया था।

गौरतलब हो कि सारनाथ थाना क्षेत्र में रहने वाले मंजीत के 9 साल के मासूम बेटे विशाल का अपहरण उस समय हो गया था जब वह क्षेत्र में आये हाथी को देखने गया था। इसके बाद उसकी गुमशुदगी तो सारनाथ पुलिस ने दर्ज कर लिया था मगर कोई कार्यवाही नही किया था। इसके दुसरे दिन एक खत के माध्यम से पीड़ित परिवार से बच्चे की सलामती के लिए पचास हज़ार की फिरौती मांगी गई थी। जिसकी सुचना शिकायतकर्ता ने स्थानीय पुलिस को दिया।

इस फिरौती की सुचना के बाद स्थानीय पुलिस कुछ तो हरकत में आई थी। मगर बच्चे की सही सलामत बरामदगी के लिए कोई ख़ास गंभीर प्रयास नही किया गया था। साथ ही साथ घटना के सम्बन्ध में उच्चाधिकारियों को भी अवगत नही करवाया गया था। कल सोमवार की दोपहर में मासूम बच्चे के घर के पास एक फूलो के खेत में मासूम विशाल की लाश मिलने के बाद इलाके में हडकंप मच गया था।

इस घटना के बाद पुलिस की जमकर किरकिरी हुई थी। पुलिस के सामने ही क्षेत्रीय नागरिको और परिजनों ने पुलिस पर लापरवाही के गंभीर आरोप लगाये थे। घटना स्थल पर पहचे पुलिस अधीक्षक/उप महानिरीक्षक अमित पाठक ने भी सारनाथ थाना प्रभारी और स्थानीय पुरानापुल चौकी इंचार्ज को इस लापरवाही के लिए जमकर फटकार लगाईं थी।

अंततः कल देर रात अपहरण व फिरौती मांगने जैसी घटना मे प्रथम सूचना रिपोर्ट पंजीकृत होने के पश्चात् भी बालक की तलाश हेतु कोई ठोस प्रयास न करने, प्रकरण से वरिष्ठ अधिकारियों को अवगत न कराने तथा पदीय कर्तव्यों के प्रति घोर लापरवाही बरतने आदि के आरोप में पुलिस उपमहानिरीक्षक/एसएसपी अमित पाठक ने निरीक्षक इन्द्रभूषण यादव, व उ0नि0 संजय कुमार को तत्काल प्रभाव से निलम्बित कर दिया है। साथ ही उनके विरूद्ध विभागीय जांच के भी आदेश दिए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *