प्रयागराज – इफ्को कम्पनी में बायलर फटने से दो मजदूरों की हुई मौत, देखे तस्वीरे जो दहला देंगी दिल-

तारिक़ खान

प्रयागराज. प्रयागराज जनपद के फूलपुर इलाके में इफको कंपनी में आज मंगलवार को हुवे एक बड़े हादसे में 2 मजदूरों की मौत हो गई है. हादसे का कारण बॉयलर फटना बताया जा रहा है। इस दुर्घटना में एक दर्जन से ज्यादा लोग जख्मी भी हुए हैं। हादसे में घायलों का इलाज चल रहा है जिसमे कुछ घायलों का इलाज फैक्टरी परिसर में स्थित अस्पताल में किया जा रहा है, जबकि कई को रेफर कर दिया गया है।

घटना की सुचना पर स्थानीय पुलिस मौके पर पहुंच गई है। घटना की जानकारी मिलते ही आसपास के बड़ी संख्या में ग्रामीण मौके पर पहुंच गए हैं। इसको देखते हुए पूरे क्षेत्र में पुलिस को पुलिस छावनी में तब्दील कर दिया गया है। घटना को लेकर ग्रामीण काफी आक्रोशित हैं। ग्रामीणों का कहना है कि 23 दिसंबर 2020 को हुए हादसे के बाद ही कंपनी प्रशासन ने कोई विज्ञापन नहीं लिया और यह दूसरी बड़ी घटना हो गई।

इस दुर्घटना के सम्बन्ध में मिल रही जानकारी के अनुसार, इफको फूलपुर इकाई के पी 1 प्लांट में शटडाउन के दौरान 4 नंबर बॉयलर किसी कारणवश फट गया। इस हादसे में दो की मौत हो गई, जबकि करीब एक दर्जन मजदूरों के घायल होने की सूचना मिल रही है। घायलों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया।

वहीं आधा दर्जन गंभीर घायलों को इलाज के लिए रेफर कर दिया गया है। मरने वाले मजदूरों के नाम विजय यादव (26) पुत्र देवराज यादव निवासी गांव में मुंगारी थाना करछना प्रयागराज और प्रदीप कुमार (30) पुत्र श्रीनाथ निवासी पाली थाना फूलपुर प्रयागराज बताया जा रहा हैं।

वही अभी तक मिली जानकरी के अन्सुआर घायल मजदूरों के नाम गुलाबचंद (30), संदीप (23), अब्दुल मलिक, भोलाराम (55), वीरेंद्र कुमार (40), सोनू (40), जंग बहादुर पटेल, विजय सिंह, नंद लाल यादव (50) शामिल हैं। वर्तमान में इफको प्रबंधन द्वारा अभी तक किसी की मौत की सूचना की आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है।

इससे पहले भी प्रयागराज के फूलपुर स्थित इफको के संयंत्र में दिसंबर महीने में हादसा हुआ था। प्लांट की यूरिया इकाई में अमोनिया गैस का टिप होने से दो अफसरों सहित 14 लोग इसकी चपेट में आ गए थे।वहीं असिस्टेंट मैनेजर वीपी सिंह और डिप्टी मैनेजर अभयानंद की मौत हो गई थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *