दिल्ली एमसीडी चुनाव – “आप” के झाड़ू ने किया भाजपा का सुपडा साफ़, 5 में से चार सीट पर आप की जीत, एक पर कांग्रेस प्रत्याशी ने पाई सबसे बड़ी जीत

तारिक खान

नई दिल्ली: 2022 में होने वाले दिल्ली एमसीडी चुनावों के पहले बतौर सेमीफाइनल देखे जा रहे एमसीडी के 5 सीटो पर हुवे उपचुनाव ने भाजपा को जोर का झटका दे डाला है. भाजपा इन 5 सीटो पर चुनाव में करारी हार का सामना कर बैठी है. जहा 4 सीट पर आम आदमी पार्टी ने जीत का परचम फहरा दिया है. वही पांचवी सीट पर कांग्रेस ने अपनी विजय पताका फहराई है. इस प्रकार भाजपा को एक करारी हार का सामना करना पड़ा है.

दिल्ली विधानसभा चुनावों में हार का दर्द झेल रही भाजपा को दिल्ली नगर निगम के पांच वार्ड उपचुनावों में आम आदमी पार्टी ने चार और कांग्रेस ने एक सीट पर जीत हासिल कर एक करार झटका दिया है. त्रिलोकपुरी, शालीमार बाग वार्ड, रोहिणी-C और कल्याणपुरी सीट पर आम आदमी पार्टी उम्मीदवार ने जीत दर्ज की है. जबकि पूर्वी दिल्ली की चौहान बांगड़ सीट से कांग्रेस उम्मीदवार विजयी हुए हैं. नगर निगम के पांच वार्ड के लिए 28 फरवरी को उपचुनाव हुए थे. इनमें 50 फीसदी से अधिक मतदान हुआ था. इन पांच वार्ड में से चार आप के पास थे जबकि शालीमार बाग नॉर्थ से प्रतिनिधि भाजपा के पार्षद थे. इस प्रकार भाजपा के झोली से एक सीट और कम हो गई है. यानी भाजपा को सएक सीट का नुक्सान हुआ है.

  • त्रिलोकपुरी वार्ड से AAP उम्मीदवार विजय कुमार ने 4986 वोट से जीत दर्ज की. कुल वोट मिले जबकि BJP उम्मीदवार ओम प्रकाश को 7859 वोट मिले.
  • शालीमार बाग वार्ड से AAP उम्मीदवार सुनिता मिश्रा ने 2705 वोट से जीत दर्ज की. कुल वोट मिले BJP उम्मीदवार सुरभि जाजू को 7059 वोट मिले.
  • रोहिणी-C सीट से आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार रामचंद्र 2985 वोट से जीते. आप उम्मीदवार रामचंद्र को 14,388 वोट मिले. बीजेपी उम्मीदवार राकेश को 11,343 वोट मिले.
  • पूर्वी दिल्ली की चौहान बांगड़ सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार जुबेर अहमद विजयी हुए. अहमद 10,642 वोट से जीते हैं. कांग्रेस उम्मीदवार को कुल 16,203 वोट मिले. जबकि दूसरे नंबर पर रहे आम आदमी पार्टी के मोहम्मद इशराक को 5561 वोट मिले.
  • कल्याणपुरी में AAP उम्मीदवार धीरेंद्र कुमार ने 7043 वोट से जीत दर्ज कर ली है. उन्हें कुल 14302 वोट मिले हैं. जबकि दूसरे नंबर पर रहे BJP उम्मीदवार सिया राम को 7259 मिले हैं.

चुनाव नतीजे बताते है कि जनता पूरी तरह झाड़ू लगा कर भाजपा को साफ़ कर दे

चुनाव परिणाम पर डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा, ‘दिल्ली की जनता ने नगर निगम उप चुनाव में 5 में से 4 सीटें देकर जिस तरह अरविंद केजरीवाल जी की राजनीति पर भरोसा जताया है और जिस तरह से भारतीय जनता पार्टी का सूपड़ा साफ किया है उससे ये बात साफ हो गई कि नगर निगम के 15 साल के बीजेपी के शासन से दिल्ली की जनता अब बहुत तंग आ चुकी है और अब चाहती है पूरी तरह से झाड़ू लगाकार भाजपा को साफ कर दिया जाए और यह बात इस बात का संकेत है कि जनता क्या चाहती है.’

साथ ही उन्होंने ट्वीट किया है, ‘एमसीडी उपचुनाव में 5 में से 4 सीटें जीतने पर आम आदमी पार्टी कार्यकर्ताओं को बधाई. बीजेपी के शासन से दिल्ली की जनता अब दुखी हो चुकी है. अगले साल होने वाले MCD चुनाव में जनता अरविंद केजरीवाल जी की ईमानदार और काम करने वाली राजनीति को लेकर आएगी”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *