पंचायत चुनाव – कहीं खुशी, कहीं गम, आरक्षण सूची आने के साथ ही प्रधानी चुनाव  का बज गया बिगुल

फारुख हुसैन

सम्पूर्णानगर- खीरी। प्रधानी चुनाव के लिए आरक्षण सूची बुधवार को जारी हो  गई कहीं पहली बार सीट आने पर खुशी देखने को मिली तो कहीं आरक्षण ने भावी प्रत्याशियों के मंसूबों  पर पानी फेर बैठा.

बता दें थाना क्षेत्र सम्पूर्णानगर की ग्राम सभा  रानीनगर में पहली बार प्रधानी चुनाव के लिए ओबीसी सीट आरक्षित हुई है. जिसको लेकर ओबीसी के भावी प्रत्याशियों में काफी उत्साह है। वहीं ग्राम सभा की सीट ओबीसी के लिए आरक्षित होने से पूर्व प्रधान सहित आधा दर्जन भावी प्रत्याशियों को मायूस होना पड़ा है।

थाना क्षेत्र के चर्चित ग्राम सभा सिंगाही खुर्द में लगभग एक दर्जन प्रत्याशी प्रधानी चुनाव लड़ने की तैयारी में थे परंतु यहां अनुसूचित जाति महिला सीट आने से चुनाव जीत सरकारी मलाई खाने की सोच रहे भावी प्रत्याशियों के मंसूबों  पर पानी फिर गया। थाना क्षेत्र की ग्राम सभा भानपुरी कॉलोनी में अनारक्षित सीट आने से जबरदस्त मुकाबला देखने को  मिलने की संभावना है

लगभग आधा दर्जन जाने-माने दिग्गज चुनाव मैदान में कूद सकते हैं। कमलापुरी, बसही, कृष्णानगर, गोविंदनगर, परसपुर में महिलाओं के लिए सीट आरक्षित है वही मिर्चिया सुमेरनगर में ओबीसी महिला सीट आरक्षित है। आरक्षण सूची आते ही  गांव में  प्रधानी चुनाव का पारा  तेजी से बढ़ने की  पूरी संभावना  है। पलिया ब्लॉक की कुल 26 ग्राम पंचायतें महिलाओं के लिए आरक्षित हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *