इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के कुलपति की नींद में अजान से पड़ता है खलल, प्रशासन को पत्र भेज की ध्वनि प्रदूषण की शिकायत

तारिक़ खान

प्रयागराज। इविवि की कुलपति प्रोफेसर संगीता श्रीवास्तव द्वारा लिखित एक पत्र आज सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. पत्र के अनुसार उनकी नींद मस्जिद से आने वाली अजान की आवाज ने उड़ा दी है। उन्होंने कमिश्नर संजय गोयल, आइजी कवींद्र प्रताप सिंह, जिलाधिकारी भानुचंद गोस्वामी और एसएसपी सर्वश्रेष्ठ त्रिपाठी से लिखित शिकायत किया है। इन प्रशासनिक अफसरों ने शिकायत मिलने की पुष्टि भी की है।

प्रशासनिक अफसरों को भेजे गए शिकायती पत्र में कुलपति का कहना है कि सिविल लाइंस स्थित निवास के करीब मस्जिद से माइक के जरिए सुबह करीब साढ़े पांच बजे अजान की तेज आवाज आती है। इससे उनकी नींद खराब हो जाती है। ‘सिविल लाइंस प्रयागराज में ध्वनि प्रदूषण’ विषयक शिकायती पत्र में उन्होंने यह भी स्पष्ट किया है कि वह किसी भी धर्म, जाति अथवा संप्रदाय के खिलाफ नहीं हैं। पत्र में यह भी लिखा है कि ईद में सुबह चार बजे सहरी की घोषणा की जाती है। इससे आसपास के लोगों को भी समस्या होती है।

उन्होंने इलाहाबाद हाईकोर्ट में दाखिल जनहित याचिका (अफजल अंसारी व दो अन्य बनाम उत्तर प्रदेश व दो अन्य) के आदेश का हवाला देते हुए जिलाधिकारी से अपेक्षा की है कि जल्द ही आवश्यक निर्देश जारी करें, जिससे शांति व्यवस्था कायम हो सके और अजान की तेज अवाज से परेशान लोगों को राहत मिल सके। इस मामले में कुलपति से संपर्क कर उनकी प्रतिक्रिया जानने का प्रयास किया गया परन्तु उनकी प्रतिक्रिया प्राप्त नही हो पाई है. वही मामले में अधिकारियो ने पुष्टि करते हुवे पत्र प्राप्त होने की बात बताई है.

इस सम्बन्ध में कमिश्नर संजय गोयल ने कहा है कि चार मार्च को कुलपति की तरफ से पत्र मिला था। इस मसले पर मंगलवार को जिलाधिकारी से पत्र व्यवहार करने के साथ फोन पर भी वार्ता किया है। उन्हें नियमानुसार कार्रवाई के लिए कहा है। वही जिलाधिकारी भानुचन्द्र गोस्वामी ने कहा है कि कुलपति की तरफ से मिले पत्र को संज्ञान में लिया गया है। पत्र में उन्होंने इलाहाबाद हाईकोर्ट की गाइडलाइन का भी उल्लेख किया है। नियमानुसार जल्द ही आगे की कार्रवाई की जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *