नागपुर – कोविड हॉस्पिटल में आग लगने से 4 मरीजों की मौत, 2 की हालत गम्भीर

आदिल अहमद

नागपुर:  महाराष्ट्र के नागपुर में एक कोविड हॉस्पिटल में आग लगने एक कारण 4 मरीजों की मौत हो गई है जबकि दो की हालत गंभीर बनी हुई है। घटना आज शुक्रवार की रात लगभग 8 बजे की है जब नागपुर के अमरावती रोड स्थित कोविड हॉस्पिटल वेल ट्रीट में शॉट सर्किट से आग लग गई। यह अस्पताल कुल 30 bed का है और इसमें 15 आईसीयु के बेड है। जहा कुल 10 मरीज़ भर्ती थे। आग लगने के बाद कुल 27 मरीजों को दुसरे अस्पताल में शिफ्ट करवया गया है।

घटना के सम्बन्ध में मिली जानकारी के अनुसार आज शुक्रवार को रात लगभग 8 बजे के करीब अमरावती रोड स्थित वेल ट्रीट अस्पताल में शार्ट सर्किट से आग लग गई। आग लगने से अस्पताल में भगदड़ मच गई। अस्पताल में भर्ती मरीजों को तुरंत दूसरी जगह स्थानांतरित करने की कार्यवाही शुरू की गई, लेकिन 4 मरीजों को बचाया नहीं जा सका। जबकि दो मरीजों की हालत गंभीर है। कुल 27 मरीजों को अलग अलग अस्पताल में शिफ्ट करवाया गया है।

बताते चले कि वैश्विक महामारी कोरोना से जूझ रहे महाराष्ट्र में यह कोई पहला केस नही है। इससे पहले मुंबई के भांडुप इलाके में ड्रीम्स मॉल इमारत में 25 मार्च की आधी रात के कुछ देर बाद आग लग गई थी। आग एक दुकान में लगी और चार मंजिला मॉल की सबसे ऊपरी मंजिल पर स्थित सनराइज अस्पताल तक फैल गई थी। इस घटना में अस्पताल में भर्ती 11 मरीजों की मौत हो गई थी। बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) ने बताया कि अस्पताल में कोविड-19 का इलाज करा रहे 9 मरीजों की आग लगने के कारण दम घुटने से मौत हो गई जबकि दो अन्य मरीजों की आग लगने से पहले ही कोरोना वायरस संक्रमण से मौत हो गई थी।

वही इस घटना के बाद महानगर पुलिस एक्शन मोड़ में आई और कड़ी कार्यवाही करते हुवे उसने मॉल में आग लगने की घटना के सिलसिले में छह लोगों के खिलाफ आईपीसी की धारा 304 और धारा 34 यानी कामन इंटेंशन जैसे गंभीर धाराओं में मामला दर्ज किया था। इसमें हाउसिंग डेवलपमेंट एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (एचडीआईएल) के प्रमोटर राकेश वधावन और उनके बेटे को प्राथमिकी में नामजद किया गया था।

गौरतलब हो कि वैश्विक महामारी से पुरे देश में सबसे अधिक महाराष्ट्र जूझ रहा है। महाराष्‍ट्र में आज शुक्रवार को 58,993 नए मामले सामने आए जबकि 24 घंटों में 301 लोगों को कोरोना संक्रमण से मौत हुई है। पुणे महाराष्‍ट्र का कोरोना से सबसे प्रभावित जिला है जहां 10,084 केस दर्ज हुए है, इसके बाद महानगर मुंबई का स्‍थान आता है जहां एक दिन में 9,200 नए केस दर्ज किए गए है। 58,993 नए मामलों के साथ राज्‍य में कोरोना के एक्टिव केसों की संख्‍या 5,34,603 हो गई है। रिकवरी रेट 81.96% जबकि मृत्‍यु दर 1.74% है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *