Categories: UP

दुधवा में गैंडे के बच्चे का संदिग्ध अवस्था में मिला शव,  दुधवा प्रशासन ने नाले में डूबने से मौत की जताई आशंका

फारुख हुसैन

लखीमपुर- खीरी। पलिया कलां  दुधवा टाइगर रिजर्व में वन्यजीवों  की मौत का सिलसिला रहा है, आए दिन वन्यजीवों की मौतें हो रही हैं। जो दुधवा प्रशासन की कार्य शैली पर सवालिया निशान खड़ा करता है।  बीते दिनों में गेंडे, हाथियों और बाघों के शव जंगलों में संदिग्ध अवस्था में मिलने से दुधवा प्रशासन में हड़कंप मचा था। आज एक बार फिर दुधवा के जंगलों में गैंडे के बच्चे का शव मिलने से दुधवा प्रशासन में हड़कंप मच गया है।

दुधवा टाइगर रिजर्व की बेलराया रेंज में स्थित छंगानाला में गैंडा पुनर्वास क्षेत्र द्वितीय भादी ताल में एक मादा गैंडे के बच्चे का शव संदिग्ध अवस्था में पड़ा मिला है। इस खबर की जानकारी मिलते ही मौके पर आलाधिकारियों ने पहुँचकर शव को कब्जे में लेकर जांच पड़ताल शुरू कर दी है, मौके पर पहुंचे अधिकारियों ने हाथियों के द्वारा आसपास के क्षेत्र में जांच पड़ताल भी की गई।

पशु चिकित्सक डॉक्टर दयाशंकर द्वारा आशंका जताई जा रही है कि बच्चे का मुंह पानी में डूबा हुआ था और शरीर पर कहीं भी चोट के निशान नहीं पाए गए हैं सम्भावना है कि नर और मादा गैंडे की आपस में लड़ाई के दौरान नन्ही मादा पानी की तरफ बढ़ गई और वहां से निकल नहीं पाई, जिसके कारण उसकी मौत हुई होगी। मृत्यु होने के कारणों की पुष्टि के लिए गेंडे के बच्चे के शव को पोस्टमार्टम के लिए आईवीआरआई बरेली भेज दिया गया है।

pnn24.in

Recent Posts

न्यूज़ क्लिक मामला: एचआर हेड अमित चक्रवर्ती बने सरकारी गवाह, दिल्ली हाई कोर्ट ने दिया अमित की रिहाई का आदेश

तारिक़ खान डेस्क: दिल्ली हाई कोर्ट ने न्यूज़क्लिक के एचआर प्रमुख अमित चक्रवर्ती की रिहाई…

1 day ago

रफाह पर हमले के मामले में इसराइल के पूर्व प्रधानमंत्री ने नेतन्याहू को दिया चेतावनी, कहा ‘अब युद्ध रोकना होगा’

आदिल अहमद डेस्क: रफाह पर इसराइली हमले को लेकर देश के पूर्व प्रधानमंत्री एहुद ओलमर्ट…

1 day ago

कांग्रेस ने अशोक गहलोत को अमेठी जबकि भूपेश बघेल को रायबरेली का प्रवेक्षक नियुक्त किया

अनुराग पाण्डेय डेस्क: उत्तर प्रदेश की अमेठी और रायबरेली सीट के लिए कांग्रेस पार्टी ने…

1 day ago