दुधवा टाइगर रिज़र्व में मिला मादा हाथी का शव, पार्क प्रशासन में मचा हडकंप

फारुख हुसैन

पलिया कलां (खीरी)। लखीमपुर खीरी जिले के तराई में मौजूद दुधवा टाइगर रिजर्व वन्यजीवों की कब्रगाह बनता जा रहा है जिसके चलते लगातार वन्यजीवों की मौतें हो रही है। लेकिन पार्क के प्रशासन ने इसको लगातार अनदेखा करता नजर आ रहा है। अभी हाल ही में कोई वन्यजीवों की मौतों से वन्यजीव प्रेमियों उबर भी ना पाए थे कि एक बार फिर दुधवा टाइगर रिजर्व के जंगलों में एक मादा हाथी का शव मिलने से वन विभाग में हड़कंप मच गया। जिसके बाद सूचना पर पहुंची वन विभाग की टीम ने हाथी के शव को कब्जे में लेकर जांच पड़ताल शुरू कर दी।

बताया जा रहा है कि दुधवा टाइगर रिजर्व प्रभाग पलिया  के अंतर्गत दुधवा रेंज के चांद पारा बीट कक्ष संख्या 11 में पुरानी उखड़ी पड़ी रेलवे लाइन के निकट दैनिक पेट्रोलिंग पर गए स्टाफ के दल को एक मादा हाथी का शव मिला। जिसकी सूचना तत्काल उच्चाधिकारियों को दी गई उपनिदेशक दुधवा टाइगर रिजर्व प्रभाग पलिया मनोज कुमार सोनकर अपने अधीनस्थ कर्मचारियों व दयाशंकर पशु चिकित्सक दुधवा के साथ मौके पर पहुंचे। हाथी के शव को देखने पर पता चला कि हाथी के सभी अंग सुरक्षित हैं व उसके किसी भी प्रकार की चोट के निशान नहीं है।

इस प्रकार प्रथम दृष्टया मृत्यु प्राकृतिक ही प्रतीत होती है। मृत्यु के वास्तविक कारणों की जानकारी डाक्टरों के पैनल के द्वारा किए गए पीएम से ही मिल सकेगी। मुख्य वन संरक्षक व फील्ड  डायरेक्टर दुधवा टाइगर रिजर्व लखीमपुर खीरी संजय पाठक के निर्देशानुसार हाथी के शव का पोस्टमार्टम 3 पशु  चिकित्सा अधिकारियों के पैनल के द्वारा कराया जा रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *