छत्तीसगढ़ के रायपुर में कोरोना के कहर से हुई मौतों का ये वीडियो देख कर काँप उठेगे आप, नहीं बची मुर्दाघर के फ्रीज़र में शव रखने की जगह

तारिक खान

रायपुर। कोरोना के कहर से पूरा विश्व काप रहा है। हर देश में इसके कहर से लोग सिहर उठे है। वही कुछ लोग अभी भी कोरोना को मज़ाक समझ रहे है। न मास्क न सोशल डिस्टेंस। उनको लगता है कि कोरोना उनको देख कर ही नहीं आएगा। मगर इसकी भयावहता देख कर रूह काप जाती है। स्वास्थ्य सेवाओं को दुरुस्त रखने के लिए चिकित्सक अपना सर्वत्र लगाये हुवे है। कोरोना की भयावहता दिखाता छत्तीसगढ़ का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इस वीडियो को देख कर रूह काप उठेगी कोरोना के खौफ से।

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल भीमराव अंबेडकर अस्पताल का एक वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है। वीडियो अस्पताल के उस हिस्से का है, जहां कोविड-19 के संक्रमित मृतकों के शव रखे जा रहे हैं। वीडियो के मुताबिक, शव को रखने के लिए फ्रीजर में जगह नहीं है, ऐसे में कुछ तो आसमान के नीचे धूप में स्ट्रेचर पर ही पड़े है। वही कुछ नहीं बल्कि कई शव अंदर जमीन पर हैं।एक हिस्से में तो ऐसा भी नजर आ रहा है मानो किसी तरह का सामान किसी ने स्टाक किया हो। कहा जा रहा है कि शव को परिजनों को सौंपने या फिर अंतिम संस्कार के लिए भेजने की प्रक्रिया में देर हो रही है जिसकी वजह से शवगृह भर गया है।

इस सम्बन्ध में जब ज़िम्मेदारो से बात किया गया, तो अस्‍पताल के अधिकारियों ने स्थिति को लेकर अपनी बेबसी का इजहार करते हुए कहा कि कोविड-19 के कारण जिन मरीजों की मौत हो रही है, उन्‍हें शवगृह में जमा कराया जा रहा है, अंतिम संस्‍कार के पहले ही इनकी संख्‍या बढ़ती जा रही है। अस्‍पताल में स्थिति यह है कि आईसीयु और ऑक्‍सीजन से सज्जित बेड पिछले सप्‍ताह से भर चुके हैं और कोई बेड यहां खाली नहीं है।

रायपुर की चीफ मेडिकल एंड हेल्‍थ ऑफिसर मीरा बघेल कहती हैं, ‘कोई भी यह अंदाज नहीं लगा सकता कि एक साथ इतनी संख्‍या में मौतें होंगी। हमारे पास सामान्‍य स्थिति के लिहाज से पर्याप्‍त संख्‍या में फ्रीजर हैं, लेकिन हम यदि 10 से 20 के लिए तैयारी कर रहे हैं तो 50 से 60 लोगों की मौत हो रही है। एक साथ इतने अधिक लोगों की मौत की स्थिति में आखिर हम इतने फ्रीजर की व्‍यवस्‍था कैसे कर सकते हैं?’

इस दरमियान जब शवदाह गृह और कब्रिस्तानो के आकड़ो को इकठ्ठा करने वाले समाजसेवियों और पत्रकारों से बात किया गया तो उनके अनुसार रायपुर शहर में औसतन रोजाना 50-55 शवों का अंतिम संस्‍कार किया जा रहा है और इसमें से ज्‍यादातर कोरोना मरीज हैं। इस वीडियो को देख कर आप सिहर सकते है। सोचिये लाख कोशिशो के बाद भी सरकार सभी व्यवस्था नही कर पा रही है। आप स्वयं के लिए खुद सुरक्षा की व्यवस्था तो कर ही सकते है। बिना ज़रूरत घर के बाहर न निकले। मास्क का उपयोग करे। हाथो को धोते रहे। कोविड प्रोटोकाल का पालन करे। सुरक्षित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *