Categories: UP

सोशल डिस्टेंसिंग और कोविड पालिसी रख ताख पर हुआ पुष्टाहार वितरण

उमेश गुप्ता

बिल्थरारोड (बलिया)। सोशल डिस्टेंसिंग धरो ताख पर, उठा के फेक दो कोविड प्रोटोकाल, नियम को रख तो अलमारी में। बस फोटो खिचवाना है भाई। जी हाँ ऐसा ही कुछ हुआ स्थानीय सीयर ब्लॉक के ग्राम सभा कुशहाँभाड में प्राइमरी पाठशाला पर जहा बुधवार की प्रातः 10 बजे से बाल विकास पुष्टाहार वितरण आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओ व गांव में गठित समूह के नेतृत्व में गर्भवती महिला व 3 माह से 6 माह तक के बच्चों को पुष्टाहार का वितरण किया गया।

ग्राम प्रधान रामअधार राजभर व गठित समूह के सभी पदाधिकारी गण मौजूद रहे। इस वितरण में ग्रामीणों द्वारा कोविड-19 कोरोना वायरस जैसे भयंकर बीमारी से बचने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जारी गाइड लाइन की जमकर धज्जियां उड़ती देखने को मिली। समूह के पदाधिकारी व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को क्या पड़ी है जो लाइन लगवा कर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करवाए। वैसे जब इसके ऊपर सवाल उठे तो उन्होंने कहा कि उनके लाख मना करने पर भी ग्रामीण पुष्टाहार के लिए एक समूह बनाकर आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को घेरे खड़े दिखे।

सबसे हैरान करने वाली बात यह रही कि सभी महिला विना मास्क के ही वहां पहुंची थी। जब कि कोरोना से बचाव के लिए जहा उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा कोविड-19 के प्रकोप को देखते हुए सभी विद्यालय व अवाश्यक कार्य को छोड सभी प्रकार दुकान को बन्द कर देने का आदेश दिया था। लोगो मे इस बात की आशंका सता रही थी कि  कहीं छोटे-छोटे बच्चों के साथ गर्भवती महिलाए भी कहीं कोरोना वायरस जैसे भयंकर महामारी की चपेट में न आ जाएं। मगर जो ज़िम्मेदार है वह अपनी ज़िम्मेदारी ढंग से तो कम से कम नही निभा रहे है। एक भी महिला के चेहरे पर मास्क नही था। टोकने पर साडी के पल्लू से मुह ढक ले रही थी। क्यों भाई कोरोना क्या बीमारी नही कोई बड़े बुज़ुर्ग है क्या ?

इन तस्वीर को देख कर आप भले किसी को कोसे, किसी का दोषारोपण करे। मगर ध्यान रखे एक बात का कि इसके सिर्फ और सिर्फ ज़िम्मेदार वो है जो खुद को सामाजिक चिन्तक कहते नही थकते है। उनको जागरूक करना होगा समाज को। खुद को समाजसेवी कहने वाले कहा बैठे थे क्या वो चंद मास्क इन महिलाओं को देकर जागरूक नही कर सकते थे ? सवाल गहरे है। इसका जवाब तो समाजसेवा का दम्भ भरने वालो को ही तलाशना होगा।

pnn24.in

Recent Posts

वाराणसी: जैतपुरा थाना क्षेत्र स्थित बकरियाकुंड में युवक की पीट-पीट कर निर्मम हत्या, पुलिस जुटी जाँच में

तारिक़ आज़मी वाराणसी: वाराणसी के जैतपुरा थाना क्षेत्र स्थित बकरियाकुंड इलाके में एक युवक की…

4 hours ago

आज़ाद अधिकार सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमिताभ ठाकुर ने किया नरेंद्र मोदी के शपथपत्र में भ्रामक सूचना के आधार पर पर्चा निरस्त की मांग

अनुराग पाण्डेय वाराणसी: आजाद अधिकार सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमिताभ ठाकुर ने वाराणसी लोकसभा क्षेत्र…

5 hours ago

बोले इंडिया गठबंधन प्रत्याशी अजय राय ‘बनारस वालो को 10 साल में सिर्फ झुनझुना मिला है’

शफी उस्मानी वाराणसी: उत्तर प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष और इंडिया गठबंधन के उम्मीदवार अजय राय…

5 hours ago

वाराणसी: गंगा स्नान के दौरान डूबने से 3 युवकों की हुई मौत, घर मे पसरा मातम

ईदुल अमीन   वाराणसी: आज वाराणसी के घाट पर उस वक्त हड़कम्प मच गया जब…

6 hours ago