दबंगई – पीड़ित का आरोप किरायदारो की दुकान कब्ज़ा करने की गरज से दालमंडी में पांच दुकानों के शटर का ताला काट कर दीवार खडी करने का हुआ प्रयास

ए0 जावेद

वाराणसी। वाराणसी के चौक थाना क्षेत्र के दालमंडी स्थित एक संपत्ति में बनी पांच किरायदारो की दुकानों का ताला काट कर दिवार खडी करने पर दो पक्षों में विवाद की स्थिति उत्पन्न हो गई। विवाद की सुचना पाकर मौके पर पहुची पुलिस ने ताला काटने के आरोपी शख्स को हिरासत में ले लिया है। दूकानदार की तहरीर पर पुलिस अग्रिम कार्यवाही कर रही है।

घटना के सम्बन्ध में मिली जानकारी के अनुसार दालमंडी के कुण्डीगर टोला स्थित भवन संख्या 39/34 में पांच दुकाने बनी हुई है। इन पांचो दुकानों में तीन दूकान में रोशन कैप, एक दूकान में मोहम्मद सलमान और एक दूकान में जमाल बतौर किरायदार कारोबार करते है। दुकानदारों की माने तो दूकान किरायदारो से खाली करवाने के लिए एक दबंग भवन स्वामी दावर अब्बास द्वारा षड्यंत्र काफी समय से रचा जा रहा था। आज दिनांक 24 जुलाई शनिवार को वीकेंड लॉक डाउन के कारण सभी दुकाने बंद थी। शाम अँधेरा होने के उपरांत दावर अब्बास अपने 8-10 साथियों सहित मौके पर आता है और पांचो दुकानों का ताला गैस कटर से काट कर दुकानों के आगे अवैध दिवार खडी करने लग जाता है।

इस दरमियान इसकी जानकारी आसपास के रहने वाले लोगो ने दुकानदारों को उपलब्ध करवाया। देखते देखते सभी दूकानदार अपने समर्थको के साथ मौके पर पहुच गए और दूकानो के शटर में लगा ताला काटने और दिवार खडी कर अवैध तरीके से दूकान कब्ज़ा करने का विरोध करने लगे। बात जंगल में आग की तरह क्षेत्र में फ़ैल गई और मौके पर काफी लोग इकठ्ठा हो गए और दबंग भवन मालिक के कृत्यों की आलोचना करने लगे। इस दरमियान मामला तनावपूर्ण होने लगा और किसी ने इसकी सुचना स्थानीय पुलिस को दे दिया।

सुचना पाकर दालमंडी चौकी इंचार्ज सौरभ पाण्डेय मय दल बल मौके पर पहुचे। पुलिस को देखा कर अन्य कब्ज़ा करने आये युवक भाग खड़े हुवे। पुलिस ने इसमें से भवन स्वामी दावर अब्बास को दौड़ा कर पकड़ लिया और थाने ले आई। इसके बाद स्थानीय नागरिक और दुकानदार थाने पर पहुचे और अवैध कब्ज़े के सम्बन्ध में लिखित तहरीर दिया। पुलिस तहरीर के आधार पर अग्रिम कार्यवाही कर रही है। वही दालमंडी क्षेत्र में इस कृत्य की कड़ी आलोचना हो रही है। वही दालमंडी चौकी इंचार्ज सौरभ पाण्डेय ने बताया कि घटना के सम्बन्ध में जानकारी मिली थी। मौके पर जाकर शान्ति व्यवस्था सुनिश्चित कर दिया गया है। पूछताछ हेतु दावर अब्बास को थाने लाया गया है। मामले में जाँच कर कड़ी कानूनी कार्यवाही होगी।

क्या है घटना का कारण

स्थानीय नागरिको में व्याप्त चर्चा के अनुसार इस संपत्ति से सटा हुआ एक जर्जर भवन सीके 39/5 है। इस जर्जर भवन के ध्वस्तीकरण की कार्यवाही विचाराधीन है। इस भवन में किराय पर रहने वाला एक व्यक्ति सपत्ति को पूरी विवादित बनाने के लिया कुछ न कुछ किया करता है। चर्चाओं के अनुसार इसी क्रम में इस भवन स्वामी को किरायदारो के द्वारा संरक्षण मिल गया। एक चर्चा ये भी ई कि संपत्ति चर्चा में आकर विवादित हो जाने से एक ही व्यक्ति का फायदा है। इसी नफे के चक्कर में ये घटना हुई है।



Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *