पुलिस बन कर टप्पेबाजों ने उड़ा दिया आभूषण कारोबारी का 5 लाख 10 हज़ार, नहीं लगा पुलिस के हाथो कोई सुराग

ए जावेद

वाराणसी। वाराणसी जनपद में एक टप्पेबाज़ी का मामला प्रकाश में आया है जहा बक्सर के एक व्यापारी से दो युवको द्वारा खुद को पुलिस कर्मी बताते हुवे लाखो की टप्पेबाजी कर दिया गया। मिली जानकारी के अनुसार बक्सर से आए आभूषण कारोबारी की चेकिंग के बहाने दिन दहाड़े सरेराह उनके बैग से 5 लाख 10 हजार रुपये उड़ा दिए। पीड़ित कारोबारी की तहरीर के आधार पर कोतवाली में अज्ञात उचक्कों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। फिलहाल दोनों उचक्कों का पुलिस पता नहीं लगा सकी है।

मिली जानकारी के अनुसार बिहार के बक्सर निवासी आभूषण कारोबारी राजेंद्र कुमार वर्मा ने पुलिस को तहरीर देकर शिकायत किया है कि वह बीती 16 जुलाई को चांदी के जेवर खरीदने वाराणसी आया था। उनके पास उनका 1 लाख 80 हजार, उनके बेटे रंजन के 1 लाख 80 हजार और रिश्तेदार देवदीप के 1 लाख 50 हजार रुपये थे। इस तरह से उनके बैग में 5 लाख 10 हजार रुपये थे। वह मच्छोदरी पार्क के समीप अपने वाहन से उतरे और रिक्शे में बैठने लगे। इसी बीच तकरीबन 5 फीट 8 इंच लंबा लगभग 40 वर्ष का एक हृष्टपुष्ट युवक उनके पास आया और कहा कि सामने बाइक पर साहब बैठे हैं, चलो वह बुला रहे हैं।

तथाकथित साहब के पास जाने पर उसने युवक को उनका बैग चेक करने को कहा। इसके बाद तथाकथित साहब उनसे पूछा कि शराब पी रखी है क्या, अपना मुंह सुंघाओ। युवक और उसका तथाकथित साहब दोनों कारोबारी को अपनी बातों में उलझा कर उनका बैग चेक करते रहे। इसके बाद दोनों उन्हें बैग थमा कर बाइक स्टार्ट कर चल दिए। कारोबारी ने जब अपना बैग चेक किया तो उसमें से 5 लाख 10 हजार रुपये गायब थे।

जब तक कारोबारी द्वारा शोर मचा कर किसी से मदद मांगते तब तक बाइक सवार दोनों उचक्के उसकी आंखों के सामने से गायब हो चुके थे। काफी देर तक कुछ समझ ही नहीं आया कि वह क्या करें। इसके बाद वह पुलिस से मदद मांगने के लिए कोतवाली थाने गए और घटना के संबंध में तहरीर दिए।

उधर, इस संबंध में कोतवाली थाना प्रभारी ने बताया कि पीड़ित की तहरीर के आधार पर मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। घटनास्थल और उसके आसपास के रास्तों पर लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज चेक कर उचक्कों को चिह्नित करने का प्रयास किया जा रहा है।

बताते चले कि कोतवाली क्षेत्र में टप्पेबाजी की ये कोई पहली घटना नही है। इसके पहले भी कई अन्य घटनाये घटित हो चुकी है। कोतवाली और चौक थाना क्षेत्र में बाहर से खरीदारी के लिए आने वाले आभूषण कारोबारियों और अन्य व्यापारियों से चेकिंग के नाम पर पहले भी उचक्कागिरी की कई घटनाएं सामने आई हैं। इसके बावजूद उचक्कों के इस नेटवर्क पर अंकुश लगा पाने पुलिस नाकाम रही है। इसके पूर्व की घटनाओं से संज्ञान लेकर पुलिस लोगो की सुरक्षा के लिए पिकेड ड्यूटी पर मुस्तैदी अभी भी नहीं रहती है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *