प्रधानमन्त्री ने किया रुद्राक्ष कंवेंशन सेंटर का उद्घाटन, दिया 1475 करोड़ से ज्यादा की वाराणसी को सौगात, जाने क्या कहा पीएम ने अपने भाषण में

फोटो साभार ANI

ए जावेद/ अनुराग पाण्डेय/ मो0 सलीम

वाराणसी.  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वाराणसी के दौरे पर हैं। साढ़े 10 बजे वह बाबतपुर एयरपोर्ट पर पहुंचे, यहां से सीधा बीएचयू में कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे। प्रधानमंत्री मोदी ने बटन दबाकर 1475 करोड़ से ज्यादा की सौगात लोगों को दी। इसके अलावा जापान और भारत की दोस्ती के प्रतीक रुद्राक्ष कंवेंशन सेंटर का पीएम मोदी ने उद्घाटन कर दिया है।

कंवेंशन सेंटर पहुंचते ही सबसे पहले प्रधानमंत्री ने परिसर में एक पौधा लगाया। पौधरोपण के बाद रिबन काटकर सेंटर का उद्घाटन किया गया। इसके बाद प्रधानमंत्री ने शिलापट्ट का अनावरण कर रुद्राक्ष को देश को समर्पित किया। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने जापानी सहायता से निर्मित अंतर्राष्ट्रीय सहयोग और सम्मेलन केंद्र ‘रुद्राक्ष’ का उद्घाटन कर दिया है। इस दौरान उनके साथ जापान के राजदूत संतोषी सुजुकी, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मौजूद थे।

186 करोड़ की लागत से तैयार रुद्राक्ष शिवलिंग के आकार में बनाया गया है। जापानी और भारतीय वास्तु शैलियों का संगम वाले रुद्राक्ष इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर की डिजाइन जापान की कंपनी ओरिएंटल कंसल्टेंट ग्लोबल ने तैयारी की है। निर्माण का काम भी जापान की ही फुजिता कॉरपोरेशन कंपनी ने किया है। यहां बड़े म्यूजिक कॉन्सर्ट, कांफ्रेंस, नाटक हो सकेंगे और प्रदर्शनियां भी लगेंगी। रुद्राक्ष कंवेंशन सेंटर की नींव 2015 में रखी गई थी। उस दौरान पीएम मोदी और पूर्व जापानी पीएम शिंजो आबे वाराणसी में ही मौजूद थे। यह भारत और जापान की दोस्ती का भी प्रतीक है। जो काशी और जापान की कला संस्कृति का प्रतीक रुद्राक्ष दुनिया के सामने नित नए आयाम लिखेगा।

इसके बाद प्रधानमन्त्री ने बीएचयू आईआईटी के एडीवी ग्राउंड में आयोजित कार्यक्रम में करोड़ों रुपयों की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। जनसभा को संबोधित करते हुए हुए प्रधानमंत्री ने बनारसियों का दिल जीत लिया। पीएम मोदी ने अपने भाषण की शुरुआत भोजपुरी में की। उन्होंने भारत माता की जय और हर हर महादेव बोलते हुए अपनी बात शुरू की। कहा कि लंबे समय बाद आप सब लोगन से सीधी मुलाकात का अवसर मिलल हो। काशी के सभी लोगन के प्रणाम। हम समस्त लोग के दुख हरे वाले भोलेनाथ, माता अन्नपूर्णा के चरण में भी शीश झुकावत ही।

अपने भाषण में पीएम मोदी ने कहा कि बीमारियों से जूझने के दौरान सौ साल में पूरी दुनिया में आई सबसे बड़ी आफत है। इसलिए कोरोना से निपटने में यूपी के प्रयास उल्लेखनीय है। काशी के साथियों और शासन प्रशासन संग कोरोना योद्धाओं की टीम का आभारी हूं। कभी आधी रात को फोन किया तो लोग मोर्चे पर तैनात मिले। आपने प्रयासों में कोई कमी नहीं छोड़ी। इसी का नतीजा है कि यूपी में हालत संभले हैं। यूपी में सबसे अधिक टेस्टिंग हो रही है। यूपी पूरे देश में सबसे अधिक वैक्सीनेशन का राज्य है। सबको मुफ्त वैक्सीन मिल रही है। गरीब किसान नौजवान को फ्री वैक्सीन लगाई जा रही है। मेडकिल कॉलेज चार गुना हो चुका है। संसाधनों में तेजी से इजाफा हो रहा है। बनारस में ही 14 ऑक्सीजन प्लांट का लोकार्पण हुआ है। बच्चों के लिए विशेष ऑक्सीजन और आइसी विकसित करने का बीड़ा यूपी सरकार ने उठाया है। कोरोना की स्वास्थ्य सेवाओं का विशेष पैकेज घोषित किया है।

पीएम मोदी ने कहा कि आठ हजार की परियोजनाओं पर काम चल रहा है। यह काशी को और जीवंत कर रहे हैं। मां गंगा की स्वच्छता के लिए भी प्रयास हो रहा है। पंचक्रोशी मार्ग सुधार से गांवों की स्थिति और पूर्वांचल में भी सुधार आएगा। गोदौलिया में मल्टीलेवर पार्किंग से किचकिच कम होगी। लहरतारा से चौकाघाट तक राहत मिलेगी।

विज्ञापन

पीएम मोदी ने कहा कि सीसीटीवी सर्विलांस, स्क्रीन और इस पर प्रसारण पूरे शहर में संभव हो पाएगा। शहर में कहीं से भी गंगा आरती को लाइव देखा जा सकेगा।  रो-रो सेवा और क्रूज बोट का संचालन होने से पर्यटन में इजाफा होगा और नाविक साथियों को लाभ मिलेगा। डीजल से नावें सीएनजी में हो रही हैं। पर्यावरण और पर्यटन में लाभ होगा खर्च भी कम होगा। आधुनिक शिक्षा केंद्र युवाओं के लिए काशी की भूमिका को और मजबूत करेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि वाराणसी को सीपैट सेंटर के लिए बधाई देता हूं। दुनिया के बड़े निवेशक आत्मनिर्भर भारत के महायज्ञ से जुड़ रहे हैं। यूपी इसमें अग्रणी होकर उभर रहा है। पहले यूपी में कारोबार मुश्किल था, आज मेक इन इंडिया में यूपी की भूमिका बढ़ी है। सड़क, रेल और हाइवे संपर्क में सुधार से जीवन आसान हो रहा है। कारोबार में भी इससे सहूलियत मिली है। यूपी को चौड़ी और आधुनिक सड़कों का काम तेजी से चल रहा है।

पीएम मोदी ने आगे कहा कि डिफेंस कॉरीडोर, पूर्वांचल, बुंदेलखंड, लिंक या गंगा एक्सप्रेस हो इससे यूपी के विकास को बुलंदी मिलेगी। इन पर गाड़ियां ही नहीं इनके इर्द गिर्द आत्मनिर्भर भारत के लिए औद्योगिक इंफ्रास्ट्रक्चर भी बढ़ेंगे। वाराणसी पूर्वांचल पेरिशेबल कार्गो सेंटर, राइस सेंटर, पैकेजिंग सब किसानों को लाभ मिल रहा है। बनारसी लंगड़ा और दशहरी आम यूरोप से खाड़ी देशों तक मिठास फैला रहा है। क्षेत्र को एग्रो हब बनने में मदद मिलेगी। काशी में फल सब्जी निर्यात से सभी को लाभ मिलेगा। विकास कार्यों की लिस्ट लंबी है जल्दी खत्म नहीं होगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण में यूपी और सीएम योगी की तारीफों के पुल बांध दिये। उन्होंने अपने भाषण में 20 से ज्यादा भी ज्यादा बार सीएम योगी का नाम लेकर उनकी मेहनत की तारीफ की। पीएम मोदी ने कहा कि यहां जो कुछ हो रहा है योगी जी की मेहनत का कमाल है। कहा कि ऐसा नहीं है कि 2017 से पहले यूपी के लिए योजनाएं नहीं आती थीं। 2014 में सेवा करने का मौका मिला तब भी दिल्ली से प्रयास होते थे, तब लखनऊ से रोड़ा लग जाता था।

प्रधानमन्त्री ने कहा आज योगी जी कड़ी मेहनत कर रहे हैं। हर जगह जाते हैं। काशी के लोग तो देखते ही हैं कि कैसा योगी जी लगातार यहां आते हैं, एक-एक विकास कार्यों की समीक्षा करते हैं। ऐसी ही मेहनत पूरे प्रदेश के लिए करते हैं। हर जिले में जाते हैं। हर काम के साथ खुद लगते हैं। यही वजह है कि यूप में बदलाव के यह प्रयास आज आधुनिक यूपी बनाने में तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। आज यूपी में जनता की योजना का लाभ जनता से मिल रहा है।

प्रधानमन्त्री मोदी ने कहा कि आज यूपी में कानून का राज है। जो माफिया राज और आतंक का राज पहले बेकाबू हो रहे थे, उन पर कानून का राज है। पहले बहन बेटियों की सुरक्षा को लेकर मां-बाप आशंकाओं में जीते थे, अब वह स्थिति बदली है। कहा कि यूपी में सरकार आज भाई भतीजावाद से नहीं विकासवाद से चल रही है। यूपी में जनता की योजनाओं का लाभ सीधा जनता को मिल रहा है। इसलिए नए नए उद्योगों का निवेश हो रहा है। लोगों को रोजगार मिल रहा है। विकास की जन-जन की भागीदारी है। आपका यह योगदान और आशीर्वाद यूपी को नई ऊंचाइयों पर लेकर जाएगा।

प्रधानमन्त्री मोदी ने कहा कि पहले लोग यूपी में निवेश नहीं करते थे, आज लोगों की पसंद यूपी बन रहा है। योगी की सरकार के कारण लोग यहां आ रहे हैं। यहां इंफ्रांस्ट्रचर के कारण लोगों को सुविधा हो रही है। यूपी के कोने कोने को चौड़ी और एक्सप्रेस वे से जोड़ने का काम हो रहा है। डिफेंस कारिडोर हो या अन्य एक्सप्रेस वे, इस दशक में यूपी के विकास को नई बुलंदी देने वाली है। इन पर केवल गाड़ियां ही नहीं चलेंगी, बल्कि यहां आत्मनिर्भर भारत को बल देने वाले औद्योगिक क्षेत्र बनेंगे।

उन्होंने कहा कि मैं इसके बाद थोड़ी देर में रुद्राक्ष के रूप में इंटरनैशनल कन्वेंशन सेंटर को भी काशीवासियों को सौंपने जा रहा हूं। काशी से विश्वस्तरीय साहित्यकार, संगीतकार और अन्य कलाओं के कलाकारों ने विश्वस्तर पर धूम मचाई है, लेकिन काशी में ही उनके कलाओं के प्रदर्शन के लिए कोई विश्वस्तरीय सुविधा नहीं थी। आज मुझे खुशी हो रही है कि काशी के कलाकारों को अपनी विद्या दिखाने के लिए, अपनी कला दिखाने के लिए एक मंच मिल रहा है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *