चिकित्सक पर लगा प्रसव में लापरवाही बरतने का आरोप, बच्चे की मौत, जच्चा की हालत गंभीर, पुलिस जुटी जांच में

उमेश गुप्ता

बिल्थरारोड (बलिया) स्थानीय नगर पंचायत त्रिमोहानी पर जनता नर्सिंग होम में बुधवार की शाम एक गर्भवती महिला के प्रसव में लापरवाही से नवजात की मौत का मामला सामने आया है। उधर महिला की हालत भी गंभीर बताई गई है। इस संबंध में महिला के पति ने उभांव पुलिस को तहरीर सौंप नर्सिंग होम के चिकित्सक पर लापरवाही के चलते बच्चे की मौत का आरोप लगाते हुए कार्रवाई की मांग की है।

जनपद में स्वास्थ्य विभाग की सांठगांठ से अवैध नर्सिंग होम का कारोबार काफी फलफूल रहा है। विभाग द्वारा ऐसे अवैध नर्सिंग होम पर कार्रवाई न करने के चलते जहां इनकी चांदी कट रही है वहीं आम आदमी के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ भी हो रहा है। एक ऐसा ही मामला उभांव थानाक्षेत्र में भी पुलिस के सामने आया है। जिसमें साहुनपुर निवासी संजय यादव ने पुलिस को तहरीर देकर न्याय की गुहार लगायी है। संजय यादव के अनुसार उसने अपनी पत्नी सुमन देवी को प्रसव के लिए मंगलवार को दोपहर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सीयर में भर्ती कराया।

बुधवार की सुबह महिला की तबीयत बिगड़ने पर सीएचसी से चिकित्सक ने रेफर कर दिया। इस बीच फरसाटार में कार्यरत एक आशा बहू ने सुरक्षित तरीके से प्रसव का प्रलोभन देकर उन्हें नगर स्थित जनता नर्सिंग होम में भर्ती कराया। जहां शाम को महिला ने एक बच्चे को जन्म दिया। परन्तु कुछ देर के बाद ही उसने दम तोड़ दिया। तहरीर में आरोप है कि लापरवाही के चलते चिकित्सक ने बच्चे को मार डाला। जबकि महिला की हालत गंभीर बनी हुई है। इस संबंध में महिला के पति ने उभांव पुलिस को तहरीर सौंप चिकित्सक के खिलाफ सम्बंधित धाराओं में केस दर्ज करने की मांग की। इस सम्बन्ध में उभांव थानाध्यक्ष अविनाश कुमार सिंह ने बताया है कि मामले की छानबीन की जा रही है। मृत शिशु का पोस्टमार्टम कराया जाएगा। समाचार लिखे जाने तक उभांव एसएचओ द्वारा आरोपी चिकित्सक द्वय डा0 एस पी भारद्वाज व डा0 रीमा भारद्वाज से सीयर पुलिस चौकी में पूछताछ जारी थी।



Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *