पाखंड की दुनिया : इंटरनेट पर भुत भगाने वाला दालमंडी कच्ची सराय निवासी आज़म उर्फ़ बाबा जी भुत “निम्बू वाले बाबा” के पास है करोडो की संपत्ति, इसका ढोंग कही बड़ी घटना का न बन जाए कारण – (भाग – 1)

तारिक़ आज़मी

वाराणसी। पाखण्ड की दुनिया भी काफी बड़ी है। इसमें दौलत तो बेशुमार भरी पड़ी है। इसमें एक बड़ा नाम है निम्बू वाले बाबा। इसका असली नाम शायद अब कम लोग ही जानते है और इसको निम्बू वाले बाबा के नाम से पुकारते है। इंटरनेट की मायावी दुनिया में भुत प्रेत भगाने का दावा करने वाला निम्बू वाले बाबा ने जन्म दालमंडी के कच्ची सराय क्षेत्र में लिया। जन्म के समय माँ बाप ने इसका नाम आज़म रखा था। मगर आज़म की अजमत इसके समझ से थोडा ऊपर गई और कच्ची सराय का आज़म कब निम्बू वाला बाबा बन गया इसकी जानकारी क्षेत्र में तो किसी को नही है। मशहूर जंगी जुशादा वाले के ठीक पीछे रहने वाले आज़म ने अपना सफ़र पाखंड की दुनिया में कुछ इस प्रकार शुरू किया कि इसने दिन दुनी रात चौगुनी नहीं बल्कि दिन चौगुनी और रात आठ गुनी सफलता हासिल किया।

इंटरनेट की मायावी दुनिया में अपने पाखंड का वीडियो डालने वाला निम्बू बाबा अचानक से ही मशहूर होने लगा। मेडिकल साईंस में जिस बिमारी को मानसिक कहा जाता है और “मल्टिपल पर्सनालिटी डिसऑर्डर” जैसा नाम दिया जाता है उस बिमारी को ये भुत का नाम देकर अब तक करोड़ नही बल्कि करोडो कमा चूका है। सीधे साधे भोले भाले लोगो को अपने पाखंड का शिकार बनाने वाले निम्बू वाले बाबा का अपना फेसबुक अकाउंट भी है। Babaji Nimbu Valey Garib Nawaz नाम से फेसबुक पेज बना कर खुद के पाखंड का वीडियो यूट्यूब पर पोस्ट कर निम्बू बाबा अचानक ही मशहूर हो गया। अपने परिजनों की मानसिक बिमारी से परेशान लोग इसके चंदौली जनपद के साहुपुरी रोड पर स्थित कथित आश्रम में आने लगे। देखते ही देखते सन्डे को लम्बी चौड़ी लाइन अब लगती है।

एक निश्चित फीस के बाद निम्बू बाबा अपने दर्शन करवाते है और मरीज़ कोई भी हो उसके ऊपर दस बीस भुत प्रेत होने का दावा करके उससे निम्बू कटवाते है। यहाँ निम्बू के लिए भी भारी दाम देना पड़ता है और साथ ही साथ बाबा जी को फीस देकर टोकन भी लेना पड़ता है। इसी पाखंड के शिकार एक शिकायतकर्ता ने इस निम्बू वाले बाबा की शिकायत पुलिस से वर्ष 2016 में किया था जिसके बाद निम्बू वाले बाबा को पुलिस ने गिरफ्तार भी किया था। इस मामले में दैनिक जागरण ने ज़बरदस्त खबर भी लिखा था। इसके बाद भी इसका पाखंड का खेल चलता ही रहा और आज भी बदस्तूर जारी है। खुद की सुरक्षा के लिए स्पेशल बाउंसर तक रखने वाले निम्बू वाले बाबा ने अपने घर के आसपास कैमरों के साथ माइक भी लगवा रखा है। जिससे कोई इसके बारे में कोई बात करे तो इसको जानकारी हासिल हो जाए।

इसके पाखंड को देखने के लिए एक इसका वीडियो हमने भी देखा। बच्ची शायद ग्रेजुएशन सेकेड इयर की स्टूडेंट रही होगी और उसके ऊपर एक दर्जन से अधिक भुत होने और उसके उतारने का दावा इस वीडियो में ये पाखंडी करता दिखाई दे रहा है। इस वीडियो को आप ध्यान से देखे आप खुद इस पाखंड को समझ जायेगे. इस वीडियो में निम्बू वाले बाबा इस बच्ची के ऊपर एक दर्जन से अधिक भुत होने की बात कह रहा है और साथ ही साथ भुत को कब्ज़े में करने की भी बात कह रहा है। एक मनोचिकित्सक से जब हमने इस वीडियो को दिखा कर पूछा तो उन्होंने कहा कि यह एक मात्र मानसिक बिमारी है। जो इलाज के बाद ठीक हो जाती है। मगर इस बिमारी को भुत प्रेत कहना ही मानसिक दिवालियापन की एक निशानी है।

देखे वीडियो

आप गौर से वीडियो में हुई बाते सुने तो ये नीबू वाला बाबा आज़म इसमें डाक्टर को ही पागल कह रहे है और दावा कर रहे है कि उसको लेकर आओ उसका इलाज मैं खुद करूँगा। चिकित्सक को बिना जाने ही वीडियो में आज़म बाबा चिकित्सक को कमीशन खोर तक साबित करने पर तुला हुआ है। जबकि अगर विज्ञान की बात करे तो भुत प्रेत का अस्तित्व नही है। वैसे भी अगर होता तो क्या फर्क पड़ता है। इस भाग दौड़ की जिंदिगी में भुत भी व्यस्त रहेगा न कि किसी के सर पर चढ़ कर डांस करेगा। अगर निम्बू काट देने से भुत भागता है तो निम्बू बाबा पहले निम्बू की साइज़ बड़ा करवाते, और भुत निम्बू देख कर ही भाग जाता।

देखे निम्बू बाबा का एक और वीडियो

नीम्बू बाबा का एक और वीडियो हमारे हाथ लगा। इसमें एक लड़की का ये भुत भगा रहा है। नीबू बाबा इस वीडियो में लडकी से बातचीत में कहता है कि इस पर आमीना नाम की एक टोनहन ने टोना कर दिया है। जो लोगो को जान से मरवाने का काम करती है। बाबा इस वीडियो में लड़की पर 6 लोगो को मारने का इल्ज़ाम लगा रहा है। बाबा कहता है कि तुमने 10 साल के एक लड़के को भी मारा था। उस लड़के से भी मैंने बात किया है। बाबा बात बात ने कहता है कि यह लड़की बियर सिंह नाम के एक भुत का इस्तेमाल हत्याओं में करती है। बाबा लड़की से बातचीत में आत्मा को बुलाने की बात कहता है। निम्बू बाबा बीर सिंह नाम के भुत को भी मौके पर बुलाने का दावा करता है।

रसूखदार है निम्बू वाला बाबा

बनारस वाले निम्बू बाबा का रसूख इतना है कि पुलिस उस पर हाथ डालने से डरती है। खुद को कई मंत्रियो का गुरु बताने वाला बाबा राजघाट पुल के पास पड़ाव स्थित साहुपुरी रोड पर अपना डेरा जमा कर बैठा है। निम्बू बाबा का रसूख इतना है कि उसने अपनी वेब साईट भी बना रखा है। www.babajibhoot.com नाम से उसकी वेब साईट है। फेसबुक, गूगल, youtube सभी पर बाबा का जलवा कायम है। इसके वीडियो को लाखो लोग देखते है। इससे मिलने के लिए टोकन लेना पड़ता है। बाबा का दावा रहता है कि भुत किसी भी प्रकार का हो वह उसको भगा देगा। बाबा ने अपना मोबाइल नम्बर भी जारी कर रखा है। बाबा से संपर्क करने के लिए लोग उसके मोबाइल नम्बर +917237878543, +917080185825 पर फोन भी कर सकते है। मगर बाबा फोन पर ढेर बात नही करते है और टोकन लेकर मिलने की बात कह देते है। सबसे आश्चर्य ये है कि इस बाबा के भक्तो अथवा भुत से ग्रसित अधिकतर महिलाए अथवा लड़कियां रहती है।

करोडो की संपत्ति का है मालिक

बहरहाल, निम्बू बाबा ने इस पाखंड की मायावी दुनिया में खुद का बड़ा नाम रोशन करते हुवे करोडो की संपत्ति अर्जित कर रखी है। अकेले इसके आश्रम की ही कीमत काफी है। वही सूत्र बताते है कि इसकी बाबतपुर रोड पर भी काफी संपत्ति है। वही दालमंडी और आसपास के इलाको में इसके नाम की धमक है। इसके खिलाफ कोई बोलने की हिम्मत नही जुटा पाया है आज तक। वैसे भी निम्बू बाबा के खिलाफ बोले भी कौन ? गुस्सा हो गए तो दो चार भुत छोड़ देंगे पीछे।

बड़ी घटना का कही बन न जाए कारण

आपने दो इसका वीडियो देखा है। ये खुल्लम खुल्ला दुसरे वीडियो में एक महिला का नाम और पता लेकर उसको टोनहीन कह रहा है। जब की विज्ञानं ऐसी बातो को कोरी अफवाह मानता है। किसी को इस प्रकार से मौतों का कारण और टोना टोटका करने वाली बता कर समाज में किसी भी समय ये बाबा कोई बड़ी अप्रिय घटना करवा सकता है। हम इसके द्वारा ढोंग का खुलासा करते रहेगे। जुड़े रहे हमारे साथ।



Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *