मोहम्मद आज़म उर्फ़ बाबा जी भुत उर्फ़ निम्बू बाबा : साहब एकदम सच बता रहे है कि ई बाबा ढोंगी है

तारिक़ आज़मी संग शाहीन बनारसी

वाराणसी। अपने पिछले अंक में हमने इस ढोंगी बाबा के बारे में आपको बताया था कि किस तरीके से ये ढोंगी बाबा मानसिक बीमार लोगो के परिजनों को अपने ढोंग में फंसाकर उनकी रकम लुट कर अपना सैकड़ो करोड का साम्राज्य बना चूका है। कल तक मुसाफिर खाने के सामने पान एक ठेले पर लगाकर बेचने वाला आज सैकड़ो करोडो की संपत्ति का मालिक बना बैठा है। इसका ढोंग लोगो के सर चढ़ कर बोलता है और रुतबा भी ऐसा कि प्रशासनिक अमला इसके ऊपर नज़र डालने से खौफ खाते है। अलीफ से अब्बन, अबीनबी हुरमन, अबन अबउव्वा और बे से बब्बन, बबीनबी हुरमन, बबन, बबउव्वा तक न जानने वाला निम्बू बाबा आपके अन्दर से सैकड़ो भुत उतारने का दावा कर बैठेगा।

इस ढोंगी बाबा के ढोंग का नज़ारा आपको देखना है तो आप इसके साहुपुरी आश्रम पर मंगलवार और रविवार को पहुँच जाइये। आपको कुछ भी न हुआ हो तो भी ये आपको 10-20 भुत का मालिक बता देगा। साहुपुरी स्थित दारु के ठेके से ठीक पहले स्लेटी कलर के बड़े से गेट के अन्दर इसका ढोंग का साम्राज्य चलता है। गेट के अन्दर जाने पर आपको एक नंबर लगाना पढ़ेगा। यहां आपकी जांच होगी, जो ढोंगी आज़म बाबा के चेले और चेली करेंगे। ढोंग के इस साम्राज्य में आपको बताया जायेगा कि आपके अन्दर कितना भुत है और बाहर कितना भुत है। असल में भूतो के होलसेलर शायद निम्बू वाले बाबा ही है तभी उनको पता रहता है कि भुतुवा अन्दर और बाहर दुन्नो जगह रहता है।

आधा दर्जन से लेकर दो दर्जन तक भुत आपके अन्दर और बाहर बता दिया जायेगा। आप खुद परेशान हो जायेंगे कि ससुरा हमारा शरीर है कि भुतो का अड्डा। कुल भुतुवन मिलकर के हमारे शरीर में ही रहेंगे। बहरहाल, भूतो का अड्डा अपना शरीर बनाने के लिए आपको 500 रूपये की जेब ढीली यहां करना पड़ेगा। इतना ही नहीं हुजुर, आपके अन्दर और बाहर जितना भूत बताया जाएगा, उतनी ही आपको जड़ी लेना पड़ेगा। हर एक जड़ी की कीमत 500 रुपया आपको देना पड़ेगा। सब मिला-जुलाकर आपका जेब 5 हजार से ढीला हो जायेगा और निम्बू बाबा आपको कुछ पुडिया थमा देगा और कहेगा जड़ी खाओ, भुत कूद कर उलटी के ज़रिये भाग जायेगा। 15 दिन के बाद दुबारा आपको बुलाया जायेगा।

अगर कही गलती से आप 15 दिन बाद दुबारा पहुँच गये तो जितना पिछली बार आपके अन्दर बाहर भुत था, उसका दूना इस बार निकल जायेगा। हर एक भुत को भगाने के लिए वापस आपको 500 रूपये प्रति भुत खर्चा करना पड़ेगा। कुल मिला-जुलाकर ये है कि इस ढोंगी साम्राज्य में आप कदम रखते है तो आपको कम से कम 5 हजार रुपया अपनी जेब से निकाल कर उस ढोंगी बाबा के जेब में भरना पड़ेगा।

एक दिन में न्यूनतम सौ लोगो को ये अपने ढोंग के साम्राज्य में देखता है। उस हिसाब से अगर आप जोड़े तो 5 लाख रुपया एक दिन की इसकी कमाई है और हफ्ते में दो दिन मंगलवार और रविवार को इसका ढोंग का दरबार लगता है। यानी कि सप्ताह का 10 लाख और महीने का 40 लाख। अब आप समझ सकते है कि इसकी कई करोडो की संपत्ति आखिर कैसे खड़ी हो गयी। कल तक मुसाफिर खाने के सामने ठेले पर पान लगाने वाला, उसके बाद दुर्दांत अपराधी लूले के साथ नकली कत्था बेचने वाला और चोरी के तारो को बेनियाबाग के मैदान में गलाकर उसका पीतल बेचने वाला आज करोडो के संपत्ति का मालिक है। बेटा कुछ न करते हुए भी हर 6 महीने पर अपनी कार बदलता है। शरीर पर महंगा ब्रांडेड कपड़ा, 10 हजार से ऊपर का जूता म्हणत की कमाई से अगर आता तो उसकी रौनक ही कुछ और होती। पुरे मोहल्ले में सीसीटीवी कैमरा माइक के साथ लगाकर अपने खौफ का मुहाजरा इलाके में करता रहता है।

निम्बू बाबा के निम्बू के पेड़ में लगे निम्बू के रस को अभी और निकलना बाकी है। जुड़े रहे हमारे साथ, हम अगले अंक में आपको बताएँगे कि आखिर कैसे एक पान वाला इतने बड़े साम्राज्य का मालिक बन गया।    

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *