रतनपुरा : गाढ़ाताल में भारी जलजमाव से दर्जनों गाँव हुवे जलमग्न, मुख्य सडको पर भी लगा पानी

अखिलानंद यादव

मऊ। रतनपुरा विकास खंड मुख्यालय से करीब 3 किलो मीटर की दूरी पर दक्षिण दिशा में फैला विशाल गाढ़ा ताल में भरी जलजमाव की स्थिति उत्पन्न है जिससे आस पास के दर्जनों गांव जलमग्न हो चूक है। गाढ़ा ताल में जलभराव का आलम यह है कि गांवों को जोड़ने वालीं प्रमुख सड़कों पर पानी ऊपर से गुजर रहा है और विकास खंड के तमसा तटवर्ती दर्जनों गांवों के घरों में पुरी तरह पानी घुस चुका है। सैकड़ों परिवार घर से बेघर हो चुके है और राहत शिविर में शरण लिए हुए है।

क्षेत्र में बाढ़ के प्रभाव से दर्जनों घर अब तक ध्वस्त हो चुके है वही सरकारी विद्यालयों में भी पानी घुस चुका है जिससे बच्चों का अध्ययन कार्य प्रभावित हो रहा है।मिली सूचना के अनुसार विकास खंड में खालिसपुर राजभर बस्ती के 37 घर तथा गोबरिया गांव के 19 घर चारो तरफ से पानी के बीच में घिरे हुए हैं। जिला प्रशासन के निर्देशानुसार  लेखपाल  गांव गांव घूम घूम कर पीडित परिवारों की सूची बना रहे हैं जिससे उन्हें राहत पहुंचाई जा सके।

प्रखर समाज सेवी निसार अहमद का कहना है कि नगवां डेरेन जो सरायभारती को जाती है वह पूरी तरह से बाढ़ के पानी को अवरूद्ध किए हुआ है। जिसका साफ सफाई की जिम्मेदारी बलिया जनपद के सिंचाई विभाग को प्राप्त है। जहां पर सिचाई विभाग के द्वारा नगवा डेरेन की खुदाई ,सफाई के नाम पर केवल औपचारिकता ही पूरी की गई है जो आज क्षेत्र में भरी जलजमाव का पर्याय बना हुआ है। भारी जलजमाव के कारण क्षेत्र के गांव पिडोहरी, गाढ़ा, मुस्तफाबाद, कोंहिया, जोगापुर, सिधवल, मडैली बढ़नपुरा, सेहबरपुर,  दतौड़ा आदि गांव पुरी तरह से प्रभावित है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *