हमारे खबर और वरिष्ठ पत्रकार अरशद आलम के पोस्ट का हुआ असर, खुला बेनिया तिराहे पर लगा बैरिकेट, ADCP ट्रैफिक दिनेश कुमार पूरी ने कहा, हो रहा आपके सुझाव पर भी विचार, बोले कारोबारी “थैंक यु पुलिस कमिश्नर साहब”

तारिक़ आज़मी

वाराणसी. हमारी खबर और वरिष्ठ पत्रकार अरशद आलम के पोस्ट तथा प्रयास का असर दिखाई दे रहा है। नई सड़क और बेनिया तिराहे पर लगे बैरिकेट को वाराणसी प्रशासन के द्वारा खोला जायेगा। एडीसीपी यातायात दिनेश कुमार पूरी ने हमसे फोन पर बात करते हुवे इस आदेश की पुष्टि किया है। उन्होंने कहा कि “जनता के हितो की रक्षार्थ यह किया गया था। मगर जनता को होने वाली परेशानियों के कारण इस बैरिकेट को खोला जा रहा है।”

बताते चले कि शहर को जाम के झाम से मुक्ति दिलाने के लिए दिनेश कुमार पूरी ने काफी कवायद किया था। इसको उपलब्धि कहा जायेगा कि दिनेश कुमार पूरी ने देव दीपावली के रोज़ खुद 103 डिग्री फीवर में तपते हुवे भी खुद सडको पर उतर कर कवायद किया था और यातायात के प्रबंध को संभाला था। जिसके कारण देव दीपावली बिना जाम के झाम में फंसे बनारस की गुज़री थी। इसके बाद दिनेश कुमार पूरी को डेंगू की शिकायत हुई और बीमार रहते हुवे भी उन्होंने शहर को जाम के झाम से निकालने की अपनी कोशिशो को जारी रखा था।

कमिश्नर साहब, वन वे का यह क्रांतिकारी कदम सच में बड़ा घुमावदार है, आखिर ज़मीनी हकीकत से रूबरू तो हो जाता वाराणसी यातायात पुलिस विभाग, समस्या का निस्तारण इस तरीके से भी हो सकता था

इसी क्रम में बेनिया तिराहे पर बैरिकेट लगा कर पियरी से जाने और आने वाले वाहनों को प्रतिबंधित किया गया था। जिसका असर ये हुआ कि यह नासूर में बैंडेड लगाने जैसा हो गया और सनातन धर्म तिराहां तथा सेनपुरा चौराहा युटर्न लेने के कारण जाम के झाम में फंस गया। इसका असर शव यात्रा से लेकर स्थानीय कारोबार पर भी पड़ना शुरू हो गया। इस सम्बन्ध में हमने अपनी एक खबर कल प्रकाशित किया था। हमारी खबर कमिश्नर साहब, वन वे का यह क्रांतिकारी कदम सच में बड़ा घुमावदार है, आखिर ज़मीनी हकीकत से रूबरू तो हो जाता वाराणसी यातायात पुलिस विभाग, समस्या का निस्तारण इस तरीके से भी हो सकता था हमारी इस खबर के प्रकाशन के बाद वाराणसी के वरिष्ठ पत्रकार अरशद आलम ने सोशल मीडिया पर एक खबर का प्रकाशन किया था।

वरिष्ठ पत्रकार अरशद आलम ने अपनी सोशल मीडिया पर पोस्ट में लिखा था कि “शहर की घनी आबादी के बीच का नई सड़क चौराहा और बेनिया तिराहे का कट बन्द होने से लगातार जाम सनातन धर्म स्कूल वाले कट के पास लग है, रोज करोड़ो के व्यापार के केंद्र सराय हड़हा, दालमंडी, नई सड़क का व्यापार भी बुरी तरह प्रभावित हो रहा है। चेतगंज चौराहे और फायर ब्रिगेड के कार्यालय के सामने वाले कट से वाहनों को यू टर्न लेना पड़ रहा है और इन दोनों जगहों पर भी भीषण जाम लग रहा है और यातायात पुलिस के साथ ही सिविल पुलिस के दरोगा-सिपाही अपना रूटीन काम छोड़ जाम के झाम को सुलझाने में लगे है। यातायात के मोर्चे पर जिम्मेदारों को व्यवहारिक होने की जरूरत है, जगह जगह यातायात और कट बन्द कर देने से इस प्राचीन शहर की जाम की समस्या हल नही होने वाली। ये उपाय नासूर पर बैंड ऐड लगाने के सामान है।“

आखिर वाराणसी प्रशासन ने जनता की हम लोगो द्वारा उठाई गई जन समस्या के के समाचार का संज्ञान लिया और खबर का असर दिखाई दिया। खबर के असर के तहत बेनिया तिराहे से बैरिकेट को हटा दिया गया है। आज एडीसीपी यातायात दिनेश कुमार पूरी के आदेश पर यह बैरिकेट हटाया गया है। हमसे बात करते हुवे दिनेश कुमार पूरी ने बताया कि “आपके समाचार द्वारा यातायात व्यवस्था को दुरुस्त बनाने के लिए बताये गए प्रयास पर भी हम तवज्जो दे रहे है। हम इन सलाह को हर पहलू से देख कर इसको प्रयोग में लाने पर विचार कर रहे है। जल्द ही काशी को जाम से निजात दिलवाने का हमारा प्रयास सफल होगा।”

समाचार लिखे जाने तक बेनिया तिराहे पर लगा बैरिकेट हट गया है। इस बैरिकेट के हटने से आम जनता को राहत महसूस हुई है। हमसे बात करते हुवे सराय के एक कारोबारी मोहम्मद शाहिद “शाहिद मेट्रो” ने कहा कि जनता की समस्याओ को प्रशासन के संज्ञान में लाने के लिया PNN24 न्यूज़ बधाई का पात्र है। इस बैरिकेट के कारण आम जनता की समस्याओं का वाराणसी प्रशासन ने संज्ञान लिया और उन समस्याओं को हल किया इसके लिए हम सभी कारोबारी वाराणसी पुलिस कमिश्नर ए सतीश गणेश और एडीसीपी दिनेश कुमार पूरी के आभारी है।

वही बैरिकेट हटने से आम जनता ने राहत की साँस लिया है। वाराणसी यातायात विभाग के द्वारा ऑटो स्टैंड के लिए भी विचार चल रहा है साथ ही सडको पर दौड़ते अवैध टोटो के ऊपर भी कार्यवाही होने की संभावना दिखाई दे रही है। हम अपने सुधि पाठको से अपील करते है कि वह ट्रैफिक नियमो का पालन करे और शहर को जाम के झाम से मुक्ति दिलाने के प्रयासों को अपना समर्थन दे।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *