नरेन्द्र गिरी आत्महत्या प्रकरण : शिष्य आनन्द गिरी को छुड़ाने के लिए गुरु नरेन्द्र गिरी ने भेजी थी आस्ट्रेलिया भारी रकम

तारिक खान / शाहीन बनारसी

आनंद गिरि मई 2019 में आस्ट्रेलिया पहुंचे थे। वहां दो महिलाओं ने उन पर छेड़खानी, अभद्रता और मारपीट का आरोप लगाते हुए एफआईआर दर्ज कराई थी। आनंद को सिडनी के आक्सडे पार्क से गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया था। इसके बाद उन्हें छुड़ाने की कोशिशें शुरू हुईं। सीबीआई की चार्जशीट में बताया गया है कि आनंद को छुड़ाने के लिए नरेंद्र गिरि ने एड़ी चोटी का जोर लगा दिया था। मगर इस घटना ने बाघम्बरी मठ की ज़बरदस्त बेईज्ज़ती हुई थी। नरेन्द्र गिरी ने आनंद गिरी को छुडवाने के लिए भारी रकम खर्च किया था।

सीबीआई ने अपनी चार्जशीट में इस घटना का उल्लेख किया है। मगर सीबीआई की चार्जशीट में रकम कितनी थी, इसका उल्लेख नहीं है। वही गोपनीय सूत्रों का कहना है कि ये रकम लगभग चार करोड़ रुपये के आसपास थी। यहाँ से गुरु शिष्य के बीच विवाद शुरू हुआ था। शिष्य आनंद गिरि ने खुलेआम अपने गुरु पर आरोप लगाया था कि नरेंद्र गिरि ने आस्ट्रेलिया में उन्हें छुड़ाने के नाम पर उनके अनुयायियों से करोड़ों की वसूली की है। आनंद गिरी ने कहा था कि जब वह आस्ट्रेलिया से लौटे तो तमाम करीबियों ने उन्हें पैसों की बात बताई। वह बहुत ज्यादा थी। जब इस बारे में गुरु नरेंद्र गिरि से पूछा तो उन्होंने किसी से भी पैसे लेने से इनकार कर दिया था।

गौरतलब हो कि उस समय आनंद के आरोपों का नरेंद्र गिरि ने सार्वजनिक तौर पर कोई जवाब नहीं दिया था लेकिन यह बात विवाद के दौरान महीनों चर्चा का विषय बनी थी। वैसे इस प्रकरण में नरेंद्र गिरि ने आनंद को छुड़ाने के लिए न सिर्फ मोटी रकम आस्ट्रेलिया भेजी थी बल्कि अपने राजनीतिक संबंधों का भी इस्तेमाल किया था। इसका भी उल्लेख हुआ है कि जो लोग वहां आनंद की पैरवी कर रहे थे, उन्हें मोटी रकम भेजी गई थी। गौरतलब हो कि बाद में दोनों महिलाओं ने केस वापस ले लिया था। इसके बाद आनंद को जमानत देकर उनका पासपोर्ट वापस कर दिया गया था। आनंद लौट आए लेकिन इस प्रकरण से बाघंबरी मठ की भारी बदनामी हुई। चारों ओर नरेंद्र गिरि से सवाल पूछे जा रहे थे।

सीबीआई ने आनंद गिरि को कस्टडी रिमांड पर लेकर पूछताछ की तो उसने अपने गुरु नरेंद्र गिरि पर बाघंबरी गद्दी मठ की जमीनों को बेचने का आरोप लगाया। आनंद ने बताया था कि शहर के बड़े हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉक्टर से नरेंद्र गिरि ने गौशाला की जमीन बेचने का सौदा किया था। आनंद का आरोप था कि डॉक्टर से नरेंद्र गिरि ने डेढ़ करोड़ लिए थे। सीबीआई ने इस संबंध में डॉक्टर समेत कई लोगों से पूछताछ की लेकिन इस आरोप की पुष्टि नहीं हो पाई थी। सीबीआई ने चार्जशीट में इस मामले का उल्लेख किया है।



Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *