भारत के छोटे से गाँव में जन्मी हरनाज़ संधू बनी मिस यूनिवर्स, आत्मविश्वास से लबरेज़ हरनाज़ ने इन मुश्किल सवालो का जवाब देकर पाया खिताब

शाहीन बनारसी संग तारिक खान

मिस यूनिवर्स का खिताब हासिल करने वाली हरनाज़ संधू (Harnaz Sandhu) ने दुनिया का दिल जीत लिया है। 21 साल की हरनाज गुरदासपुर के एक छोटे से गांव की रहने वाली हैं। हाल ही में इजरायल में हुई LIVA मिस दिवा यूनिवर्स 2021 की प्रतियोगिता में भारत की हरनाज संधू ने मिस यूनिवर्स का खिताब जीत लिया है। यहां उन्होंने उन कठिन सवालों के जवाब देकर ये खिताब जीता है जिनके जवाब आप तसव्वुर नही कर सकते है।

70वां मिस यूनिवर्स पेजेंट इस साल 12 दिसंबर को इजराइल के इलियट में आयोजित किया गया था, जिसमें 21 साल बाद भारत ने इस खिताब को अपने नाम कर एक बार फिर इतिहास रच दिया है। पंजाब की हरनाज संधू (Harnaaz Sandhu) ने 75 से ज्यादा देशों से आई खूबसूरत और प्रतिभाशाली महिलाओं को पछाड़ते हुए मिस यूनिवर्स का ताज अपने नाम कर लिया। हरनाज ने टॉप 3 में मिस साउथ अफ्रीका और मिस पराग्वे को मात देते हुए ब्रह्माण्ड सुंदरी के खिताब को जीता है।

हरनाज का जन्म एक सिख परिवार में हुआ था और उन्हें बचपन से ही ब्यूटी कॉम्पिटीशन में पार्टिसिपेट करने और फिटनेस का शौक रहा है। यही कारण है कि उन्होंने साल 2017 में मिस चंड़ीगढ़ का खिताब भी जीता था। इसके बाद हरनाज ने मिस मैक्स इमर्जिंग स्टार इंडिया का खिताब भी अपने नाम किया था। हालांकि ब्यूटी पीजेंट मिस इंडिया 2019 में वह टॉप 12 तक ही जा पाई थीं। वहीं हसीना सिर्फ ब्यूटी कॉन्टेस्ट ही नहीं बल्कि फिल्मों में भी काम कर रही हैं। अभी उनकी झोली में दो पंजाबी फिल्में हैं। एक समय था जब हरनाज़ को उनके कालेज में उनके दुबले होने का लोग मज़ाक उड़ाते थे। उनके सहपाठी उनके दुबलेपन पर तफरी करते थे, आज वह सभी हरनाज़ पर गर्व महसूस कर रहे है।

अब बात आती है उस सवाल की जिसका जवाब देकर हरनाज ने सिर्फ जजों का ही नहीं बल्कि हर किसी का दिल जीत लिया। तो चलिए आपको बताते हैं कि ऐसे किस सवाल का जवाब देकर उन्होंने इस खिताब को अपने नाम किया है। बता दें कि इस बार उर्वशी रौतेला ने मिस यूनिवर्स 2021 के कॉन्टेस्ट को जज किया। उन्होंने ऐसे किस सवाल का जवाब देकर जजों का दिल जीता। हालांकि हरनाज के लिए विजेता बनना इतना आसान नहीं था। आखिरी राउंड में उनसे एक ऐसा सवाल पूछा गया जिसका सटीक जवाब देना हर किसी के बस की बात नहीं थी। ब्यूटी क्वीन से पूछा गया कि उन यंग महिलाओं को वह क्या सलाह देना चाहेंगी जो एक तरह का दबाव झेलती हैं और उन्हें उससे कैसे निपटना चाहिए।

हरनाज ने इस सवाल का दिल जीत लेने वाला जवाब देकर हर किसी का मनमोह लिया। हरनाज ने अपने जवाब में कहा- ‘मुझे लगता है कि आज का यूवा अपने ऊपर विश्वास करने का ही एक दबाव महसूस कर रहा है, यह जानना बेहद जरूरी है कि आप यूनिक हैं और यही आपको सुंदर बनाता है। दूसरों से खुद की तुलना करना बंद करें और दुनिया में हो रही सबसे महत्वपूर्ण चीजों के बारे में बात करें। यही चीज आपको समझने की जरूरत है। बाहर आएं, अपने लिए बोलें क्योंकि आप अपने जीवन के नेता हैं, आप अपनी आवाज हैं। मुझे खुद पर विश्वास था और इसलिए मैं आज यहां खड़ी हूं।’



Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.