Categories: Special

खबर का हुआ असर : फाटक शेख सलीम-काली महल के सड़क का करवाया नगर निगम ने निर्माण कार्य शुरू

ए जावेद

वाराणसी। फाटक शेख सलीम से लेकर काली महल को जाने वाली रोड की जर्जर स्थिति के संबध में विगत लगभग दो माह से हमारे द्वारा कई समाचारों का प्रकाशन किया गया था। हमारे समाचारों और क्षेत्रीय जनता को हो रही समस्याओं का आखिर नगर निगम ने संज्ञान लिया था और लगभग डेढ़ महीने पहले इस सड़क के निर्माण का शिलान्यास मेयर मृदुला जायसवाल के द्वारा किया गया था। मगर डेढ़ महीने गुजरने के उपरांत भी निर्माण कार्य शुरू नही हुआ था।

इस सम्बन्ध में जन समस्या को हमने दुबारा समाचार के माध्यम से उठाया और नगर निगम सहित वाराणसी कमिश्नर तथा जिलाधिकारी का ध्यान इस तरफ करवाया। हमारे समाचारों का संज्ञान लेकर नगर निगम के मुख्य अभियंता मोईनुद्दीन ने मौके का मुआयना किया और कल देर रात ही कार्यदाई संस्था से इस सड़क का निर्माण कार्य शुरू करवा दिया गया है।

लम्बे समय से ख़राब पड़ी इस सड़क का निर्माण कार्य कल देर रात शुरू हुआ। मौके पर निर्माण कार्य की गुणवत्ता देखने के लिए खुद मुख्य अभियंता मोईनुद्दीन काफी देर तक खड़े रहे। उन्होंने कार्यदाई संस्था को स्पष्ट तौर पर निर्देशित किया कि काम में गुणवत्ता की कोई शिकायत आने पर किसी प्रकार का कोई समझौता नही होगा और शिकायत तुरंत सुनी जाएगी। उन्होंने कहा कि निर्माण कार्य में देरी की वजहों को हम पता कर रहे है।

इस सम्बन्ध में क्षेत्रीय समाजसेवक सुमित उपाध्याय “पवन” ने हमारे कार्यालय पर फोन करके कहा कि “आप लोगो के द्वारा जिस प्रकार से जन समस्याओं को उठाया जा रहा है वह निष्पक्ष पत्रकारिता का एक बड़ा उदहारण है। क्षेत्र की जनता के तरफ से मैं आपकी टीम का आभारी हु कि हमारे द्वारा बताई गई इस समस्या को आपके यहाँ समाचार के तौर पर जगह मिली और समस्या का निस्तारण हुआ है।”

सुमित उपाध्याय “पवन” ने हमारे कार्यालय पर फोन करके कहा कि “जिस प्रकार से मेरे द्वारा आपके पत्रकार ए0 जावेद को फोन पर इस समस्या के सम्बन्ध में बताये जाने के कुछ ही देर में वह मौके पर उपस्थित होकर जन समस्या की पूरी जानकारी लिए वह तारीफ के काबिल है। हमने ए जावेद के व्हाट्सएप स्टेटस पर पढ़ा था कि वह जन समस्याओं को उठायेगे। वह वास्तव में उठा रहे है इसकी पुष्टि मैं कर सकता हु। मैंने खुद उनसे संपर्क किया और वह थोड़ी देर में ही मेरे पास आ गये थे। उसके बाद उन्होंने समाचार का संकलन किया। हमने उनको चाय पिलाने का प्रयास किया तो उन्होंने खुद चाय का पैसा देने की शर्त रख दिया। कारण पूछने पर उन्होंने कहा कि ये हमारा वसूल है कि हम समाचार संकलन के दरमियान किसी की एक कप चाय भी नही पीते है। बेशक जनता की दुआ ऐसे निष्पक्ष पत्रकार के साथ है।”

गौरतलब हो कि इस रास्ते से होकर हमारे बड़े भाई, मार्गदर्शक, सम्पादक तारिक़ आज़मी अक्सर गुज़रा करते थे। उन्हें उनके एक परिचित अधिवक्ता इश्तेयाक ने इस सड़क के सम्बन्ध में बताया था। उनके बताने के बाद उन्होंने इस पर विशेष ध्यान दिया और इस सम्बन्ध में उनकी बहुचर्चित “मोरबतियाँ” का एक लेख 29 सितम्बर 2021 को तारिक़ आज़मी की मोरबतियाँ : आयुक्त साहब, सच में बहुते ख़राब है काली महल की सड़क, हम खुद ही गिर गए अपने काका के संग, बड़ी जोर की चोट आई है साहेब तथा उसके पहले एक अन्य लेख दिनांक 20 सितम्बर 2021 को तारिक़ आज़मी की मोरबतियां : नगर आयुक्त साहब ये चाँद के बड़े-बड़े गड्ढे नहीं बल्कि कालीमहल की सड़क है, तनिक एक नज़र इधर भी प्रकाशित किया था।

इन दो समाचारों के प्रकशन के बाद मेयर मृदुला जायसवाल के द्वारा इस मार्ग के निर्माण का शिलान्यास किया गया था। मगर शिलान्यास करने के बाद भी लगभग दो महीने गुज़र जाने के बावजूद निर्माण कार्य शुरू नही हुआ था। स्थानीय नागरिक इस शिलान्यास को मात्र सफ़ेद हाथी की संज्ञा दे रहे थे। जिसके बाद मैंने इस मुद्दे को खबर बनाया और मुख्य अभियंता से भी मुलाकात करके इस निर्माण के सम्बन्ध में दहकते सवाल पूछे।

हमारे समाचार का असर हुआ और रातो रात इस सड़क का निर्माण कार्य खुद मुख्य अभियंता मोईनुद्दीन ने देर रात तक खड़े होकर करवाया। रात जब क्षेत्र के लोग सर्द अँधेरी रातो में नर्म मुलायम बिस्तर पर सो रहे थे तब इस सड़क के खड्डों को ही दुरुस्त नही किया गया बल्कि पुख्ता तरीके से सड़क का निर्माण कार्य करवाया गया। सुबह होने पर लोगो ने निर्मित सड़क देखी तो हर तरफ ख़ुशी की लहर दौड़ गई। क्षेत्रीय नागरिक और समाजसेवको ने इस सड़क के निर्माण पर ख़ुशी ज़ाहिर किया है,

क्षेत्र के समाजसेवक और गंगा जमुनी तहजीब के खुद में एक मरकज़ सय्यद नय्यर ने सोशल मीडिया पर पोस्ट करके हमारे समाचार हेतु बधाई दिया है। बताते चले कि सय्यद नय्यर शहर बनारस की गंगा जमुनी तहजीब का खुद में एक मरकज़ है। वह क्षेत्र की एक दुर्गापूजा कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष होने के साथ साथ इस दुर्गापूजा के पंडाल से लेकर उसकी स्थापना और विसर्जन तक के हर एक कार्यक्रम को अपने निर्देश पर खुद आगे रहकर करवाते है। वही मुहर्रम के जुलूसो का भी एतमाद करते है। सय्यद नय्यर क्षेत्र में निःस्वार्थ समाज सेवा हेतु खासे चर्चित है।

एक सोशल मीडिया ग्रुप में उन्होंने लिखा है कि “आपके समाचार का हुआ असर, काली महल शेख सलीम फाटक क्षेत्र की रातो रात रोड का हुआ निर्माण। आप जैसे निष्पक्ष पत्रकारों की शहर को बहुत आवश्यकता है। बहुत बहुत धन्यवाद।” सय्यद नय्यर की इस पोस्ट को लोगो ने सराहा है। मैं ए जावेद उनका आभारी हु जिनके लफ्ज हमारे हौसलों को बढाते है। मेरा संकल्प है कि मै जन समस्याओं को लगातार उजागर करता रहूगा। आप सभी से अनुरोध है कि आप हमे जन समस्याओं के सम्बन्ध में जानकारी प्रदान करते रहे। ये शहर हमारा है। हम इसके बाशिंदे है। हम अपने शहर की हर एक जन समस्या को अपनी समस्या समझ कर उठाते रहेगे।

मिल रही हमारी कोशिशो को सराहना

हमारे इस प्रयास को लगातार सराहना मिल रही है। ये जन समस्याओं के मुद्दों को उठाने के लिए हमारे जज़्बे को और भी बढाती है। इस क्रम में आज चेतगंज डीवी ग्रुप में एक स्थनीय समाज सेवक शुभम सेठ ने लिखा कि “समाज को आप जैसे युवाओं की ज़रूरत है। आपके द्वारा उठाये गए कदम वाकई सराहनीय है। आप जनहित के मुद्दों पर लगातार अपनी आवाज़ बुलंद कर रहे है। आप पर गर्व है।” बेशक शुभम सेठ के शब्द हमारे हौसलों को और भी ताकत दे रहे है। हम आभारी है अपने सुधि पाठको के जो हमारी निष्पक्षता की सराहना करते है।

 

pnn24.in

Recent Posts

आम आदमी पार्टी नेता सौरभ भारद्वाज ने कहा ‘भाजपा घबरा गई है और पीएम मोदी परेशान है’

तारिक खान डेस्क: आम आदमी पार्टी के नेता सौरभ भारद्वाज ने दावा किया है कि…

2 days ago