नगर निगम के साहब, तनिक नई सड़क चौराहे पर बहता हुआ ये सीवर भी साफ़ करवा दीजिये, बहुते बदबू करे है और गन्दगी का अम्बार लगा है

ए0 जावेद

वाराणसी। वाराणसी नगर निगम के जल संस्थान को शहर के सीवर लाइन की सफाई आदि की व्यवस्था मिल जाने के बाद से शहर में सीवर जाम की समस्या सर चढ़ कर बोल रही है। एक इलाके का सीवर साफ़ होता है तो दुसरे इलाके वाले परेशान रहते है। अभी बेनिया बाग़-नई सड़क रोड पर महीने से बहता हुआ सीवर साफ़ हुआ। मगर उसी के महज़ दस कदम की दुरी पर ही नई सड़क चौराहा सीवर की गन्दगी से त्राहि-त्राहि कर रहा है। नगर निगम और स्थानीय समाज सेवको से गुहार लगा चुके नागरिक पिछले एक महीने से इस गन्दगी के बीच रहने को मजबूर है।

नई सड़क के चेतगंज वार्ड में पड़ने वाले लवकुश होटल के ठीक सामने सीवर का पानी और गन्दगी तथा शिल्ट सड़क पर जम चुकी है। हालत ऐसी बदतर हो चुकी है कि इलाके में कभी भी कोई महामारी फ़ैल सकती है। कारोबार का हब बन चुके इस इलाके में कारोबारियों का पूरा काम धाम चौपट हो चूका है। परेशान कारोबारियों ने कई बार प्राइवेट सफाई कर्मियों से इस जगह की सफाई भी करवाया है। मगर सीवर जाम होने के कारण ये सफाई किसी काम नही आती है। इलाके में इस गन्दगी के कारण मच्छरों का प्रकोप बढ़ चूका है।

मच्छरों के कारण इस क्षेत्र में कई लोग डेंगू जैसी बिमारी के शिकार होकर अपना इलाज करवा रहे है। लगभग एक महीने से अधिक समय से सड़क पर बहता सीवर का पानी लोगो के लिए जी का जंजाल बन चूका है। इस सम्बन्ध में जब हमने स्थानीय अधिकारी ओ पी सिंह से बात किया तो उन्होंने कहा कि “मामले को आपके द्वारा संज्ञान में लाया गया है, मौका दिखवा लिया जाता है। जल्द ही समस्या का निस्तारण करवा दिया जायेगा।”

बहरहाल, समाचार लिखे जाने तक मौके पर सफाई नही हुई है। नगर निगम की टीम फिलहाल समाचार लिखे जाने तक हमारे द्वारा काली महल रोड पर सीवर की समस्या का समाधान करने में व्यस्त थी। आशा जताई जा रही है कि काली महल में सफाई के बाद रात तक इसकी भी सफाई होगी।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *