दादी-नानी के ज़माने से है बाल काला करने का ये घरेलु नुस्खा बड़ा ही कारगर, आप भी सफ़ेद बालो को करना चाहते है काला तो इस्तेमाल करे ये घरेलु नुस्खा

शिखा प्रियदर्शिनी

बालों का सफेद होना आम समस्या है। उम्र के साथ बाल सफ़ेद होना अब बीते हुवे कल की बाते होती जा रही है। अब तो कम उम्र में ही बाल सफ़ेद हो जा रहे है। भले ही लोग इसे बढ़ती उम्र के लक्षण के रूप में देखे मगर ये एक आम समस्या हो चुकी है। इसको लोग गलत लाइफस्टाइल के असर के रूप में भी देखते है। बालों को काला करने के लिए बाजार में कई तरह के प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं जिनमें काली महंदी, हेयर डाई या बाल रंगने का पाउडर इत्यादि शामिल है। लेकिन, ये केमिकलयुक्त प्रोडक्ट्स सभी के बालों को सूट नहीं करते और बाल झड़ने या रूखे-सूखे होने जैसी दिक्कतें भी होने लगती है।

दूसरी समस्या होती है कि काली महंदी या डाई लगाने पर यह बालों से ज्यादा माथे पर चमकती है। इसके लिए बड़ी सावधानी से बालो पर इसको लगाना होता है। मगर फिर भी ये स्किन पर गिर ही जाती है और कई दिनों तक चमकती रहती है। आइए आज हम आपको ऐसे घरेलू नुस्खे बता रहे हैं, जो बालो को काला करने के लिए दादी-नानी के समय से चले आ रहे हैं और समस्या को आराम देने में सहायक हैं।

आवला

आंवला एक आयुर्वेदिक नुस्खा है जो बालों को काला करने में प्रभावी है। एक बर्तन में एक कप आंवले के पाउडर को काला होने तक पकाएं। अब इसमें लगभग 500 मिलीलीटर नारियल का तेल डालकर हल्की आंच पर 20 मिनट और गर्म करें। 24 घंटे बाद यानी अगले दिन इसे बोतल में भरके रख लें और हफ्ते में दो बार इस मिश्रण को बालों में अच्छे से लगाएं। प्राकृतिक रूप से आपके बाल काले हो जाएंगे।

करी पत्ता

करी पत्ता को 2 चम्मच आंवला पाउडर और 2 चम्मच ब्राह्मी पाउडर के साथ अच्छे से पीसकर मिला लें। इस मिश्रण में पानी मिलाकर पेस्ट तैयार करें और आधा घंटा बालों में रखने के बाद धो लें। आपको सफेद बाल काले होते दिखेंगे।

काली चाय

काली चाय एक ऐसा नुस्खा है जिसे सालों से लोग इस्तेमाल करते आए हैं। काली चायपत्ती को पका कर रख लें और शैम्पू के बाद अच्छे से सिर में लगा लें। इससे बाल धीरे-धीरे काले होने लगते हैं। इसके अलावा इस चायपत्ती को पीसकर पेस्ट तैयार करें और उसमें कुछ बूंदे नींबू के रस की डाल लें। अब आधा घंटा सिर में रखने के बाद धो लें। इसका असर ज्यादा तेजी से होता है।

डिस्क्लेमर: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। PNN24 न्यूज़ इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *