National

महज़ 14 दिनों में हुआ पेट्रोल-डीज़ल के दामों में रुपया 8.40 की बढ़ोतरी, आज हुआ कीमतों में 40 पैसे का इजाफा

आदिल अहमद

एक तरफ जहा क्रूड आयल के दामो में कमी का दौर जारी है, वही सरकारी तेल कम्पनियों से ईधन तेलों के दामो का इजाफा हुआ है। आज सोमवार को पेट्रोल-डीजल के दामों में एक बार फिर से बढ़ोतरी हुई है। आज तेल में 40 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि हुई है। पिछले दो हफ्तों में ये 12वीं बढ़ोतरी है। यानी कि पिछले 14 दिनों में बस दो दिन दाम नहीं बढ़ाए गए हैं, वर्ना पेट्रोल-डीजल के रेट में ताबड़तोड़ बढ़ोतरी हुई है। इन दो हफ्तों में ही तेल 8.40 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया है। आज की बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में पेट्रोल का रेट 103.81 रुपये प्रति लीटर और डीजल का रेट 95.07 रुपये हो गया है। वहीं, मुंबई में आज पेट्रोल 118.83 रुपये प्रति लीटर दाम पर पहुंच गया है। डीजल 103.07 रुपये प्रति लीटर पर है।

कच्चा तेल आज भी गिरावट पर

भारत में दामों में तेजी तब आ रही है, जब अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम गिरने लगे हैं। सोमवार की सुबह भी अंतरराष्ट्रीय बाजार में ब्रेंट क्रूड फ्यूचर में गिरावट दर्ज हुई। तेल तड़के सुबह 0.8 फीसदी की गिरावट के साथ 103.60 डॉलर प्रति बैरल पर था। वहीं, वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट क्रूड में भी इतनी ही गिरावट आई थी और यह 98.45 डॉलर पर था। बता दें कि शुक्रवार के आखिरी कारोबार में भारतीय वायदा बाजार में भी कच्चे तेल की कीमत गिर गई थी। तेल की कीमत 3.34 प्रतिशत की गिरावट के साथ 7,507 रुपये प्रति बैरल पर रह गई थी।

चूंकि, कच्चे तेल के अंतरराष्ट्रीय दामों के हिसाब से देश में 15 दिनों के रोलिंग औसत के स्तर पर पेट्रोल-डीजल के दाम तय किए जाते हैं, तो ये जाहिर है कि पिछले महीनों में जो तेजी आई थी और इसके बावजूद भारत में दाम नहीं बढ़े थे, उसके हिसाब से अभी तेल चढ़ाव पर ही रहेगा। वैसे भी ऐसा अनुमान है कि देश में पेट्रोल-डीजल की कीमत 9 से 12 रुपये प्रति लीटर तक बढ़ेगी।

चेक कर लीजिए अपने शहर में तेल के दाम

आपको पता होगा कि देश में अंतरराष्ट्रीय कच्चा तेल बाजार के दामों के मुताबिक हर रोज ईंधन तेल के घरेलू दाम संशोधित होते हैं। यह नियम साल 2017 में लागू हुआ था। तबसे, हर रोज सुबह 6 बजे से देश के हर फ्यूल स्टेशन पर नए दाम लागू हो जाते हैं। केंद्र और राज्य का टैक्स स्ट्रक्चर अलग-अलग होता है, ऐसे में स्थानीय वैट और दूसरे टैक्स के चलते हर राज्य में ईंधन तेल का अलग-अलग रेट होता है।

अच्छी बात है कि आप घर बैठे भी ईंधन की कीमत का पता कर सकते हैं। घर बैठे तेल की कीमत पता करने के लिए आपको इंडियन ऑयल मैसेज सेवा के तहत मोबाइल नंबर 9224992249 पर SMS भेजना होगा। आपका मैसेज होगा ‘RSP-पेट्रोल पंप का कोड’। ये कोड आपको इंडियन ऑयल के इस पेज से मिल जाएगी।

pnn24.in

Recent Posts

नही पहुच पाए अरविन्द केजरीवाल भाजपा मुख्यालय, चाक चौबंद रही भाजपा मुख्यालय पर सुरक्षा व्यवस्था, मार्च को पुलिस ने आगे बढ़ने नहीं दिया’

आदिल अहमद डेस्क: आम आदमी पार्टी के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने…

10 hours ago