Politics

छावनी परिषद के पूर्व उपाध्यक्ष व निवर्तमान सदस्य शैलेन्द्र सिंह ने रक्षामंत्री को पत्र लिख कहा सर्वोच्च न्यायालय द्वारा दिये गए फैसले का संज्ञान लेते हुए छावनी परिषदों का तत्काल चुनाव कराया जाय

ईदुल अमीन

वाराणसी: छावनी परिषद् के पूर्व उपाध्यक्ष व निवर्तमान सदस्य शैलेन्द्र सिंह ने रक्षा मंत्री को पत्र लिख कर सर्वोच्च न्यायालय द्वारा मंगलवार को दिए गए आदेश का हवाला देते हुवे कहा मांग किया है कि छावनी परिषदों का चुनाव तत्काल कराया जाए। बताते चले कि सर्वोच्च न्यायालय ने इस सम्बन्ध में मंगलवार को आदेश जारी किया था।

शैलेन्द्र सिंह ने अपने पत्र में लिखा है कि माननीय सर्वोच्च न्यायालय ने 10 मई, 2022 के अपने एक अति महत्वपूर्ण फैसले में स्थानीय स्वशासन की संवैधानिक इकाइयों के चुनाव समय पर नहीं कराये जाने को लेकर कड़ी नाराजगी का इजहार किया है। साथ ही मध्य प्रदेश में दो वर्ष से लम्बित पड़े नगर निकायों एवं पंचायती राज इकाइयों के चुनाव तत्काल कराये जाने के निर्देश भी दिये हैं। सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि  संविधान के प्रावधानों का अतिक्रमण करते हुते ऐसा नहीं कोई कर सकता।

उपर्युक्त संदर्भ में हम आपका ध्यान आकर्षित करना चाहते हैं कि आपके अधीनस्थ छावनी बोर्डों के चुनाव भी, उसके संगठन की निर्धारित लोकतांत्रिक प्रक्रिया का उल्लंघन करते हुये, एक साल से भी ज्यादा समय से लम्बित रखे गये हैं। हम सब एक संवैधानिक लोकतंत्र में रहते हैं और इन चुनावों के संवैधानिक तकाजों को लम्बित रखना संविधान एवं लोकतंत्र दोनों का गला घोंटने जैसी कार्रवाई है। इन चुनावों को अब और ज्यादा टालने का कोई उचित कारण नहीं है। उन्होंने पत्र के अंत में निवेदन किया है कि छावनी बोर्डों के लम्बित चुनावों की तत्काल घोषणा कराने और संवैधानिक लोकतंत्र आधारित स्थानीय स्वशासन की इन इकाइयों में लोकतंत्र बहाल कराने का कष्ट करें।

pnn24.in

Recent Posts

‘राशन लोगे सरकार से और वोट दोगे किसी और को’ यह कह कर चौकीदार को दो होम गार्डो ने बुरी तरह पीटा

एच0 भाटिया बरेली: बरेली में एक चौकाने वाला मामला सामने आया है। जहा वर्दी में…

1 day ago

वर्दी वाली मैडम को मंच पर चढ़ कर सिंगर को चूमना पड़ा महंगा, वीडियो हुआ वायरल तो हुई सस्पेंड

तारिक़ खान डेस्क: वर्दी में एक महिला पुलिस कर्मी को मशहूर सिंगार जुबीन गर्ग को…

1 day ago

क्या दूध पीकर घर से बाहर निकलना चाहिए या नही…?

आफताब फारुकी डेस्क: हिंदू धर्म में शुभ और अशुभ कार्य को लेकर बहुत अधिक मान्यता…

1 day ago