National

ज्ञानवापी सर्वे प्रकरण: मस्जिद के नक्काशीदार गुम्बद और ऊपरी बनावट की हुई वीडियोग्राफी, 85 फीसद से ज्यादा पूरा हुआ सर्वे का काम, वज़ुखाने के पास पड़े मलवे को हटा कर हो रहा है सर्वे

ए0 जावेद/ईदुल अमीन

वाराणसी। अदालत के हुक्म की तामीर करवाते हुवे आज सर्वे टीम के द्वारा ज्ञानवापी मस्जिद के परिसर में सर्वे और वीडियोग्राफी का काम चल रहा है। इस दरमियान मिल रही जानकारी के अनुसार मस्जिद के ऊपर बने नक्काशीदार गुम्बद की नक्काशियो सहित उपरी हिस्से के बनावट की वीडियोग्राफी हुई है।

इस दरमियान मस्जिद के अन्दर बने 4 कमरों की विडियोग्राफी हो चुकी है। इस दरमियान सूत्र बता रहे है कि परिसर में पड़े मलवे का भी सर्वे हो रहा है। इस मलवे को हटा कर वीडियो ग्राफी करवाने का काम जारी है। सूत्र बताते है कि मलवा करीब 6-7 फिट है। इसको हटाने कर सर्वे का काम हो रहा है। इसके पहले मस्जिद की उपरी बनावट का सर्वे हुआ है और विडियोग्राफी हुई है।

इस दरमियान मस्जिद परिसर में जाने से पहले सर्वे में गई टीम और वादी तथा प्रतिवादी दोनों पक्ष और उनके अधिवक्ताओं और सर्वे कमिश्नर ने मस्जिद की ताजीम को रखते हुवे जुटे चप्पल बाहर ही उतारे और मस्जिद में अदब-ओ-एहतराम के साथ दाखिल हुवे जो गंगा जमुनी हमारी तहजीब को ज़ाहिर करता है। कल भी सर्वे के दरमियान जब सर्वे टीम मस्जिद की छत पर जाने लगी तो जिलाधिकारी ने सबसे आगे रहते हुवे सबसे पहले अपने जूतों को उतारा और सभी अन्य ने भी अपने जूते उतार कर बा-अदब परिसर में गए थे। जिलाधिकारी ने इस काम की पहल किया जिसको जानकर सभी ने उनकी तारीफ किया था।

बताते चले कि आज ज्ञानवापी सर्वे के दूसरे दिन सर्वे की कार्यवाही ठीक 8 बजे शुरू हो गई है। इस दरमियान सभी वादी और प्रतिवादी पक्ष परिसर में मौजूद है। दोनों ही पक्षों के अधिवक्ता के साथ अधिवक्ता कमिश्नर ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में मौजूद है। मिल रही जानकारी के अनुसार सर्वे की कार्यवाही के दौरान वादी और प्रतिवादी सभी इसमें सहयोग कर रहे है। किसी प्रकार की कोई भी रुकावट अथवा बाधा नहीं है’।

ज्ञानवापी का सर्वे सुबह 8 बजे से शुरू हो चुका है। एडवोकेट कमिश्नर अजय मिश्र और वादी-प्रतिवादी पक्ष के 52 लोग परिसर के अंदर गए हैं। सर्वे टीम में सभी के मोबाइल बाहर जमा करा दिए गए। प्रशासन ने ज्ञानवापी परिसर के चारों तरफ 500 मीटर तक पब्लिक की एंट्री बंद करा दी है। एक किमी। के दायरे में 1500 से ज्यादा पुलिस-पीएसी के जवान तैनात हैं।

सुबह आठ बजे के करीब गेट नंबर-4 से ज्ञानवापी परिसर में टीम ने एंट्री की। सुरक्षा को देखते हुए आसपास के घरों की छतों पर रूफ टॉप फोर्स तैनात की गई है। काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन के लिए श्रद्धालु सिर्फ गेट नंबर-1 से जा रहे हैं। ज्ञानवापी के पास गेट नंबर-4 बंद है। कोर्ट ने सर्वे में वादी-प्रतिवादी पक्ष, दोनों पक्ष के अधिवक्ता, एडवोकेट कमिश्नर और उनकी टीम, डीजीसी सिविल और उनकी टीम, विश्वनाथ मंदिर की टीम और पुलिस-प्रशासनिक अधिकारियों की टीम शामिल हैं। ज्ञानवापी के आसपास चारों तरफ भारी संख्या में फोर्स लगी है। छतों पर भी पुलिस तैनात है।

pnn24.in

Recent Posts

मणिपुर हिंसा: सीबीआई ने तो दाखिल कर दिया चार्जशीट, केंद्र सरकार द्वारा गठित आयोग की जाँच कहा तक पहुची?

प्रमोद कुमार डेस्क: मणिपुर में चल रहे जातीय संघर्ष की व्यापक जांच के लिए केंद्रीय…

12 hours ago

कोविडशील्ड वैक्सीन पर बोले अखिलेश यादव ‘बीजेपी ने वैक्सीन जैसी कंपनी से भी चंदा वसूल लिया’

जगदीश शुक्ला डेस्क: कोविड-19 वैक्सीन कोविशील्ड के साइड इफेक्ट को लेकर समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष…

13 hours ago

प्रज्वल रेवन्ना पर बोले राहुल गांधी ‘कर्णाटक में महिलाओं के साथ हुवे वीभत्स अपराध पर भी पीएम मोदी की चुप्पी शर्मनाक’

मो0 कुमेल डेस्क: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने प्रज्वल रेवन्ना के कथित यौन उत्पीड़न वीडियो…

13 hours ago