National

ज्ञानवापी सर्वे प्रकरण: मुकम्मल हुआ आज का सर्वे, कल फिर जारी रहेगा सर्वे, बाहर आते ही वादी पक्ष ने किया दावा कि उम्मीद से अधिक प्रमाण मिले, खुद सडको पर उतरे सीपी, संभाली सुरक्षा व्यवस्था

शाहीन बनारसी/ईदुल अमीन

वाराणसी। ज्ञानवापी का सर्वे आज सुबह 8 बजे से शुरू हो चुका है। अदालत के हुक्म की तामील करते हुवे जिलाधिकारी ने सर्वे ठीक 12 बजे मुकम्मल आज का करवा दिया है। इस दरमियान 12 बजने में जब कुछ मिनट ही शेष थे तभी सर्वे टीम को लेकर वाराणसी के जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा बाहर आ गये। सर्वे कल भी जारी रहेगा।

इस दरमियान वादिनी पक्ष के लोगो ने बाहर आते ही बड़े बयानात देने शुरू कर दिया और दावा किया कि तहखानो में उम्मीद से कही ज्यादा साक्ष्य मिले है। जिलाधिकारी के अनुसार मामले में सर्वे कल भी जारी रहेगा। मिल रही जानकारी के अनुसार चार तहखानो में सर्वे हुआ है। सर्वे के दौरान सभी पक्षों एवं सर्वे कमिश्नर सहित कुल 52 लोगो की उपस्थिति में सर्वे हुआ। इस दौरान वीडियोग्राफी करने वाले से भी कुछ मीडिया कर्मियों ने बात करने की कोशिश किया। मगर वह बात करने से लगभग इंकार करते हुवे साफ़ साफ़ कहा कि अभी कोई कुछ ब्यान नही दे सकते है। बयान पक्षकारो का ले।

वही जिलाधिकारी वाराणसी कौशल राज शर्मा ने भी कोई बयान मौके पर नही दिया है। न ही मस्जिद कमिटी का कोई बयान सामने आया है। मगर इस दरमियान एक माहोल को सनसनी बनाते हुवे वादिनी पक्ष के लोगो ने जमकर बयानबाजी किया और कहा कि मौके पर उम्मीद से कही अधिक साक्ष्य मिले है। इस दौरान एडवोकेट कमिश्नर अजय मिश्र ने कोई बयान जारी नही किया है।

आज सर्वे के दरमियान वादी-प्रतिवादी पक्ष के 52 लोग परिसर के अंदर गए हैं। सर्वे टीम में सभी के मोबाइल बाहर जमा करा दिए गए। प्रशासन ने ज्ञानवापी परिसर के चारों तरफ 500 मीटर तक पब्लिक की एंट्री बंद करा दी है। एक किमी के दायरे में 1500 से ज्यादा पुलिस-पीएसी के जवान तैनात हैं। सालों से बंद तहखानों में सर्वे करना था, इसलिए टीम बैटरी लाइट लेकर गई है। इसके अलावा, ताला तोड़ने वाले, सपेरे और सफाईकर्मियों को भी बुलाया गया है।

मिल रही जानकारी के अनुसार 4 तहखानों का सर्वे आज हुआ है। सर्वे कल भी जारी रहेगा। सर्वे के स्थल पर देश के विभिन्न मीडिया हाउस के कैमरे एक एक पल को कैमरों में कैद कर आपको दिखाने के लिए बेताब थे कि देश में महंगाई और बेरोज़गारी से बढ़कर बड़ी समस्या ये ही है आप इसी को देखो और महंगाई तथा बेरोज़गारी इसके बाद हल हो जायेगे। इस दौरान चप्पे चप्पे पर सुरक्षा व्यवस्था सख्त रही। खुद पुलिस कमिश्नर ए सतीश गणेश सडको पर अपने मतहतो संग पैदल गश्त करते हुवे दिखाई दिए।

सर्वे के दौरान बैरिकेटिंग के अंदर किसी को जाने की अनुमति नही है। मीडिया को भी बैरिकेटिंग के बाहर रखा गया है। मस्जिद परिसर के 100 मीटर दूर ही पुलिस ने बैरिकेटिंग कर रखा है। हर तरफ नाकेबन्दी की स्थिति है। इस दरमियान दर्शन करने आ रहे दर्शनार्थियों को सुरक्षा जांच के बाद प्रसार में प्रवेश दिया जा रहा है। शांतिपूर्वक दर्शन का कार्य चल रहा है। बांस फाटक से मस्जिद परिसर तक भारी पुलिस बल तैनात है। चप्पे चप्पे पर प्रशासन ने सुरक्षा के कड़े इंतज़ाम कर रखे है। गलियों के भी पुलिस गश्त जारी रही। बेवजह घूम रहे अथवा खड़े लोगो को रोका और टोका जा रहा थे।

इस दरमियान अब जब आज का सर्वे मुकम्मल हो चूका है तो नमाजियों का हुजूम मस्जिद में जाने को बेताब है। इसको देखते हुवे प्रशासन ने साफ़ साफ़ निर्देश दिया है कि नमाज़ हेतु लोग 1 बजे मस्जिद में प्रवेश करेगे। बताते चले कि अज़ान-ए-जोहर दोपहर में एक बजे मस्जिद ज्ञानवापी में होती है। जबकि जुहार की जमात 1:15 पर होती है। जुहर की नमाज़ के लिए मस्जिद में नमाजियों का हुजूम उठने की संभावना है। पल पल की अपडेट आप तक पहुचाने के लिए आज सुबह से ही हमारी टीम के ए जावेद, ईदुल अमीन, अजीत कुमार, शाहीन बनारसी मौके पर मौजूद रहे। हम यह स्पष्ट कहना चाहते है कि हमारे लिए मुख्य मुद्दे जनसमस्याओ से जुडी खबरे होती है। पाठको की जिज्ञास की क़द्र करते हुवे हमने आप तक पल पल की अपडेट पहुचाई है। जुड़े रहे हमारे साथ।

pnn24.in

Recent Posts

ईरान के राष्ट्रपति अहमद वाहिदी का हेलीकाफ्टर दुर्घटनाग्रस्त, विदेश मंत्री सहित कई अन्य थे सवार, इरानी मीडिया ने किया दुआ की अपील

ईदुल अमीन डेस्क: ईरान के गृह मंत्री अहमद वाहिदी ने ईरानी सरकारी मीडिया पर राष्ट्रपति…

3 hours ago

गाजीपुर जिलाधिकारी साहिबा..! ये तस्वीर बताती है कि चुनावो में आचार संहिता का उलंघन हो रहा है

शहनवाज़ अहमद डेस्क: गाजीपुर में चुनावी बिगुल फुक चूका है। अंसारी परिवार का गढ़ माने…

23 hours ago

बोले शरद पवार ‘पीएम मोदी लोगो के दिलो से उतरते जा रहे है, विपक्षी दलों के नेताओं को लेकर दिए गये बयानो से पीएम मोदी की छवि को ख़राब किया’

ईदुल अमीन डेस्क: महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद पवार ने कहा…

23 hours ago