टीकाकरण में स्टेट एवरेज से पीछे पलिया सीएचसी का एसीएमओ ने किया निरीक्षण, दिया आवश्यक निर्देश

फारुख हुसैन

लखीमपुर खीरी। नियमित टीकाकरण सहित कोविड टीकाकरण में पिछड़े सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पलिया का एसीएमओ डॉ0 अनिल कुमार गुप्ता ने डीआईओ की टीम के साथ निरीक्षण किया। इस दौरान बैठक कर एएनएम को दिशा निर्देश दिए गए।

निरीक्षण के क्रम में एसीएमओ डॉ0 अनिल कुमार गुप्ता ने बताया कि एमआई सहित कोविड टीकाकरण में सीएचसी पलिया की स्थिति स्टेट एवरेस्ट से बेहद कम है। इसे लेकर यहां की समीक्षा की गई है। जिसमें पता चला कि एएनएम के पास ड्यूलिस्ट नहीं है। सभी क्षेत्रों में तैनात एएनएम ने अभी तक लक्ष्य के सापेक्ष 50 से 60 प्रतिशत तक ही टीकाकरण किया है। यहां पर टीकाकरण सत्र पर ही कोविड वैक्सीनेशन करने सहित छूटे हुए बच्चों और गर्भवती माताओं के टीकाकरण के निर्देश दिए गए हैं।

कोल्ड चैन की जांच के दौरान पता चला कि आइस पैक सही से नहीं रखे जा रहे हैं। वैक्सीन को सही से और सही टेंपरेचर में रखने की बात बताई गई। यह भी सामने आया है कि एएनएम समय से पहले ही सत्र छोड़ देती हैं। वहीं कई जगह पर एएनएम समय पर नहीं पहुंच रही हैं। इन सभी को यह हिदायत दी गई कि समय पर पहुंचे और सत्र पर पहुंचकर आशा व आंगनबाड़ी के माध्यम से लाभार्थियों को बुलाकर ड्यूलिस्ट से मिलान कर उनका वैक्सीनेशन करना सुरक्षित करें। इस दौरान सीएचसी अधीक्षक डॉ0 एएन चौहान, अंकित दीक्षित व जिला स्तरीय टीम से डॉ0 उज्जवल सहित यूनिसेफ डिस्टिक कोऑर्डिनेटर से मुकेश चौहान व यूएनडीपी से सरिता व अन्य उपस्थित रहे।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *