देखे वीडियो: विधानसभा में डिप्टी सीएम केशव प्रसाद ने कहा “सैफई की ज़मीन बेच कर सड़क बनवाया क्या?” गुस्साये अखिलेश ने कहा “आप सड़के क्या पिता जी से पैसा लाकर बनवा रहे हो?” हुआ हंगामा

आफताब फारुकी

लखनऊ: उत्तर प्रदेश विधानसभा में आज पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या के बीच अच्छी खासी गरमा गरम बहस हो गई। ये गरमा गरम बहस मर्यादाओ को तोड़ कर एक दुसरे की संपत्ति के ऊपर तक पहुच गई। इस दरमियान जहा केशव प्रसाद मौर्या ने अखिलेश पर तंज़ कसे तो अखिलेश ने केशव प्रसाद मौर्या पर तंज़ कसे। खूब हट…..! हट……! जैसी भी बाते इस दरमियान बहस का हिस्सा बन गई। विधान सभा का वीडियो अब सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है।

हुआ कुछ इस तरह कि उत्‍तर प्रदेश विधानसभा सत्र के तीसरे दिन, बुधवार राज्‍यपाल के अभिभाषण पर चर्चा हो रही थी। केशव प्रसाद मौर्य ने अभिभाषण पर चर्चा के दौरान अखिलेश यादव का जिक्र करते हुए कहा कि सदन में अपने भाषण के दौरान यादव बतौर मुख्यमंत्री अपने कार्यकाल में किये गये कामों का ‘गुणगान’ कर रहे थे लेकिन, ऐसा होता तो जनता चुनाव में सपा का सूपड़ा साफ नहीं करती।

मौर्य ने अखिलेश यादव द्वारा सरकार की विभिन्न योजनाओं की शुरुआत सपा की पिछली सरकार के कार्यकाल में होने के दावों की तरफ इशारा करते हुए कहा, ”नेता प्रतिपक्ष अपने पांच साल के कार्यकाल की उपलब्धियां गिनाते थकते नहीं हैं। यह आपको कौन सा रोग है? अगर कोई रोग है तो मैं कहूंगा कि आप जांच करा लीजिए। हर योजना पर समाजवादी पार्टी का स्टिकर चस्पा करने के इस रोग से अब मुक्त हो जाइए। आप पांच साल बाहर रह चुके हैं। अब पांच और साल के लिए फिर बाहर हो गए हैं। आने वाले 25 साल तक आपका नंबर लगने वाला नहीं है।”

अभिभाषण पर चर्चा के दौरान अखिलेश यादव के सम्बोधन के बाद अपनी बात कहने खड़े हुए उप मुख्यमंत्री ने यादव से मुखातिब होते हुए कहा, ”सड़क किसने बनाई है, एक्सप्रेस-वे किसने बनाया है, मेट्रो किसने बनाई है……! जैसे लगता है कि आपने अपनी सैफई की जमीन बेचकर यह सब बनवा दिया है।” यहाँ गौर करने वाली बात है कि सैफई अखिलेश यादव का पुश्तैनी गांव है। केशव प्रसाद मौर्या के इस वक्तव्य पर तल्ख़ होते हुवे अखिलेश यादव ने ज़बरदस्त जवाब देते हुवे कहा “तुम अपने पिता जी की जमीन बेचकर बनवा रहे हो क्या?” इस बीच हट-हुट हुर्र जैसी भी आवाज़े आई।

इस पर सपा सदस्य अपनी सीटो पर खड़े हो गए और हंगामे की स्थिति बन गई। विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना ने हस्तक्षेप करते हुए शोर मचा रहे सभी सदस्यों से अपनी जगह पर बैठने को कहा। इसी बीच, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, ”एक सम्मानित नेता के खिलाफ असभ्य शब्दों का उपयोग ठीक नहीं है। मैं नेता प्रतिपक्ष से बहुत विनम्रता से कहूंगा कि आपको इतना उत्तेजित नहीं होना चाहिए था। सवाल सैफई का नहीं है। हम जो विकास काम करा रहे हैं या आप की सरकार में जो विकास कार्य हुए होंगे, वह हमारा कर्तव्य था। सरकार तो सरकार होती है और हर सरकार को अपनी उपलब्धियां बताने का अधिकार है।”

उन्होंने कहा, ”सहमति और असहमति लोकतंत्र की ताकत है लेकिन उपमुख्यमंत्री अगर अपनी बात रख रहे हैं तो हमें शालीनता से सुनना चाहिए। बहुत सारी बातें नेता प्रतिपक्ष की भी गलत हो सकती थी लेकिन हमने सुना। हमें जो स्वीकार करना होगा उसे करेंगे और उसका जवाब भी देंगे लेकिन बीच में इस तरह की उत्तेजना दिखाना उचित नहीं है।”

आदित्यनाथ ने कहा, ”हम सदन में अपनी बात कह सकते हैं लेकिन ततू-मैंमैं नहीं होना चाहिए। किसी भी तरह की असभ्य भाषा का उपयोग नहीं होना चाहिए। मैं अध्यक्ष से अनुरोध करूंगा कि अगर इस प्रकार की शब्दावली सदन की कार्यवाही का हिस्सा बन रही है तो उसे हटवा दें, क्योंकि यह गलत परंपरा होगी और देश में इसका गलत संदेश जाएगा।”

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *