UP

ब्लॉक कोऑर्डिनेटर ने 10 से 19 वर्ष आयु के किशोरियों को दिया नि:शुल्क परामर्श

फारुख हुसैन

लखीमपुर खीरी। लखीमपुर खीरी जिले की तहसील पलिया स्थित ठक्कर बापा आश्रम में शनिवार को राष्ट्रीय किशोर-किशोरी स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत चलाए जा रहे अभियान के चलते पलिया के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में तैनात ब्लॉक कोऑर्डिनेटर निधि शाक्य ने कार्यक्रम के अंतर्गत 10 से 19 वर्ष की आयु वर्ग की किशोरियों को नि:शुल्क परामर्श दिया।

इस दौरान ब्लॉक कोऑर्डिनेटर निधि शाक्य ने किशोरियों को संबोधित करते हुए जानकारी दी कि एक अच्छे स्वास्थ्य की पहचान उसके खून से होती है और प्रत्येक किशोरी जो कि 10 से 19 साल के बीच की है तो लगभग उसमें 12 पॉइंट खून होना चाहिए। जिससे कि शरीर में होने वाले बदलाव के चलते किसी तरह से परेशानियों का सामना ना करना पड़े और यही नहीं उन्होंने शरीर में खून की मात्रा को किस तरह से बढ़ाया जाए, इसके बारे में भी जानकारियां दी।

इसके अलावा किशोरियों में शरीर में बदलाव के चलते होने वाले पीरियड के बारे में भी अवगत कराया। उन्होंने कहा कि बहुत सी लड़कियां इसको अपने घर में बताती नहीं है जिससे इसका गलत परिणाम भी सामने आ सकता है। इसमें शर्माने वाली कोई बात नहीं है क्योंकि यह हर महिला की पहचान है। इसके अलावा उन्होंने पीरियड के दौरान इस्तेमाल करने वाले पैड व आयरन की टेबलेट व विभिन्न प्रकार की दवाइयों का भी वितरण किया।

pnn24.in

Recent Posts

वाराणसी: जैतपुरा थाना क्षेत्र स्थित बकरियाकुंड में युवक की पीट-पीट कर निर्मम हत्या, पुलिस जुटी जाँच में

तारिक़ आज़मी वाराणसी: वाराणसी के जैतपुरा थाना क्षेत्र स्थित बकरियाकुंड इलाके में एक युवक की…

19 hours ago

आज़ाद अधिकार सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमिताभ ठाकुर ने किया नरेंद्र मोदी के शपथपत्र में भ्रामक सूचना के आधार पर पर्चा निरस्त की मांग

अनुराग पाण्डेय वाराणसी: आजाद अधिकार सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमिताभ ठाकुर ने वाराणसी लोकसभा क्षेत्र…

20 hours ago

बोले इंडिया गठबंधन प्रत्याशी अजय राय ‘बनारस वालो को 10 साल में सिर्फ झुनझुना मिला है’

शफी उस्मानी वाराणसी: उत्तर प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष और इंडिया गठबंधन के उम्मीदवार अजय राय…

20 hours ago

वाराणसी: गंगा स्नान के दौरान डूबने से 3 युवकों की हुई मौत, घर मे पसरा मातम

ईदुल अमीन   वाराणसी: आज वाराणसी के घाट पर उस वक्त हड़कम्प मच गया जब…

20 hours ago